होम / Lumpy Skin Disease in Haryana : प्रदेश के कई जिलों में वायरस के लक्षण

Lumpy Skin Disease in Haryana : प्रदेश के कई जिलों में वायरस के लक्षण

• LAST UPDATED : August 6, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (Lumpy Skin Disease in Haryana):  देश के कई राज्यों में लंपी स्किन बीमारी लगातार फैलती जा रही है। पशुओं में लंपी स्किन वायरस गुजरात, राजस्थान, पंजाब और अब हरियाणा में भी दस्तक दे चुका है। उक्त बीमारी फैलने के कारण पशुपालकों में हड़कंप मच गया है। वहीं पशु चिकित्सकों का कहना है कि इससे घबराने की किसी भी तरह की जरूरत नहीं है।

फिलहाल जानकारी दे दें कि रोहतक, सोनीपत, झज्जर-बहादुरगढ़, जींद, रेवाड़ी और नारनौल में फिलहाल किसी गोवंश में उक्त केस नहीं मिला है लेकिन एहतियात के तौर पर पशुपालकों को पशुओं पर मच्छरदानी के प्रयोग करने की सलाह दी गई है।

यमुनानगर में कई पशुओं में दिखे लक्षण

यमुनानगर में देखा जाए तो पशुपालन विभाग लंपी वायरस के लक्षणों वाले 2000 केस के सैंपल ले चुका है। इतने अधिक गोवंश व अन्य पशुओं में वायरस के लक्षण मिलने पर विभाग की चिंता बढ़ गई है। इसी कारण 25 विभागीय टीमें गठित कर दी गई हैं।

अंबाला में 200 पशुओं में दिखे लक्षण

इधर अंबाला में 200 पशुओं में लंपी वायरस के लक्षण मिले हैं लेकिन यहां अभी तक मौत की कोई जानकारी नहीं है। लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए पशु चिकित्सकों को सतर्क रहने के आदेश दिए गए हैं। कैथल में 15 सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए हैं, जिनकी रिपोर्ट भोपाल से आनी है। उधर फतेहाबाद में भी 32 पशुओं के सैंपल लिए गए हैं।

बचाव के लिए ये करें

अगर आपकों पशुओं में लंपी स्किन वायरस के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत उसे नजदीकी पशु अस्पताल ले जाएं।
संक्रमित पशु तथा उनसे संबंधित सामान तुरंत बाकी पशुओं से अलग कर दें।
इन दिनों पशुओं के लिए मच्छरदानी जरूर लगाएं।

यह भी पढ़ें :India Coronavirus Today : देशभर में आज कोरोना के केस 19 हजार पार

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox