होम / Mahatma Gandhi Jayanti : महापुरुषों के उच्च विचार सदैव करते रहेंगे मार्ग प्रशस्त : मनोहर लाल

Mahatma Gandhi Jayanti : महापुरुषों के उच्च विचार सदैव करते रहेंगे मार्ग प्रशस्त : मनोहर लाल

• LAST UPDATED : October 3, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (Mahatma Gandhi Jayanti) : मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर नमन कर उन्हें श्रद्वाजंलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के जन्मदिवस पर देश में स्वच्छता अभियान चलाकर सभी नागरिकों को घरों में शौचालय बनवाने के लिए प्रेरित किया, जिसके फलस्वरूप करोड़ों परिवारों को शौचालय लाभ मिला और जनता को खुले में शौच मुक्त जीवन प्रदान करने का कार्य किया।

इसके अलावा स्वच्छता अभियान के तहत लोगों को अपने आसपास के वातावरण में सफाई करने के लिए भी जागरूक किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस से सेवा पखवाड़ा में चलाए जा रहे सेवा कार्यक्रम के माध्यम से जनता के हितार्थ अनेक कार्य गए हैं। इनका सीधा लाभ जनता को मिल रहा है।

Mahatma Gandhi Jayanti : व्यक्तिगत जीवन में स्वच्छता अपनाएं : सीएम

उन्होंने कहा कि हमें अपने व्यक्तिगत जीवन में स्वच्छता को अपनाना चाहिए। स्वच्छता के बिना हम अनेक बीमारियों से घिर जाते हैं और एक बहुत बड़ा बजट स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च हो रहा है। यदि जीवन में पूर्ण रूप से स्वच्छता को अपनाया जाए तो स्वास्थ्य सेवाओं पर होने वाले खर्च को बचाया जा सकता है और शरीर भी निरोग रहता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री सादा जीवन उच्च विचार के धनी थे और उन्होंने जय जवान-जय किसान का नारा देकर देश की सेना का साहस बढाया और किसान को अन्न की पैदावार बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। पूर्व प्रधानमंत्री की प्रेरणा से देश के जवान सीमाओं पर देश की सुरक्षा के लिए सदैव प्रयासरत रहते हैं और किसानों ने भरपूर अनाज की पैदावार करके देश को अन्न के क्षेत्र में सशक्त और आत्मनिर्भर बनाया। इस प्रकार देश के हर जवान और किसान राष्ट्रीयता की भावना से ओतप्रोत होना गौरवमय है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास़्त्री दोनों ही महापुरुषों के उच्च एवं आदर्श विचार सदैव हमारा मार्ग प्रशस्त करते रहेंगे। उनके जीवन से प्रेरणा लेकर हम देश व प्रदेश में जनहित के कार्य करते रहें। हरियाणा सरकार ने भी किसानों के हित में अनेक निर्णय लिए हैं जो उन्हें आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाने की दिशा में अग्रसर हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें :Fire in Durga Pandal in Bhadohi : दुर्गा पूजा के पंडाल में आग से 3 बच्चों सहित पांच की मौत

ये भी पढ़ें : Haryana Corona : प्रदेश में आज आए 37 नए केस

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox