होम / Mann Ki Baat 103 Episode: 15 अगस्त से शहीदों के सम्मान में देश में चलेगा ‘मेरी माटी मेरा देश अभियान’

Mann Ki Baat 103 Episode: 15 अगस्त से शहीदों के सम्मान में देश में चलेगा ‘मेरी माटी मेरा देश अभियान’

• LAST UPDATED : July 30, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Mann Ki Baat 103 Episode,नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 103वें ऐपिसोड को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने हाल ही में उत्तर भारत सहित देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश व बाढ़ से बरपे कहर का जिक्र किया। पीएम ने इस  संकट में देश के लोगों द्वारा दिखाए साहस की तारीफ की। उन्होंने कहा, आपदाओं के बीच हम सब देशवासियों ने फिर दिखाया है कि सामूहिक प्रयास में कितनी ताकत होती है।  पीएम ने कहा, हमारे एनडीआरएफ के जवानों के अलावा स्थानीय व लोकल प्रशासन के ने भी दिन-रात एक करके आपदाओं का मुकाबला किया है जो काबिलेतारीफ है।

  • ‘हर घर तिरंगा अभियान’ की परंपरा को भी लगातार आगे बढ़ाना है

देश में अमृत महोत्सव की गूंज

प्रधानमंत्री ने इस दौरान 15 अगस्त को नया अभियान शुरु करने के बारे में भी बताया। उन्होंने शहीदों के सम्मान में इस बार ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान चलाने की घोषणा की। मोदी ने कहा, आज देश में अमृत महोत्सव की गूंज है और जल्द 15 अगस्त आने वाला है, इसलिए शहीद वीर-वीरांगनाओं को सम्मान देने के मकसद से इस बार ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान शुरू किया जाएगा।

शहीदों की याद में आयोजित किए जाएंगे कई कार्यक्रम

प्रधानमंत्री ने बताया कि ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत देशभर में हमारे शहीदों के स्मरण में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। शहीदों की याद में, देश की लाखों ग्राम पंचायतों में विशेष शिलालेख भी स्थापित किए जाएंगे। पीएम ने यह भी बताया कि पिछले साल स्वतंत्रता दिवस पर जिस तरह ‘हर घर तिरंगा अभियान’ के लिए पूरा देश एक साथ आया था, वैसे ही हमें इस बार भी फिर से हर घर तिरंगा फहराना है और इस परंपरा को लगातार आगे बढ़ाना है।

देश-भर में ‘अमृत कलश यात्रा’ भी निकाली जाएगी

प्रधानमंत्री ने बताया कि ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत देश-भर में ‘अमृत कलश यात्रा’ भी निकाली जाएगी। देश के गांव-गांव व कोने-कोने से 7500 कलशों में मिट्टी लाकर यह यात्रा देश की राजधानी दिल्ली पहुचेंगी। यात्रा अपने साथ देश के अलग-अलग हिस्सों से पौधे भी लेकर आएगी। इसके बाद 7500 कलश में आई मिट्टी और पौधों से नेशनल वॉर मेमोरियल के पास अमृत वाटिका बनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें : Chief Minister Manohar Lal: भिवाड़ी से धारूहेड़ा आ रहे रसायनयुक्त पानी का हर हाल में होगा समाधान

यह भी पढ़ें : Haryana Weather: हरियाणा में कमजोर पड़ा मानसून, अब तक 59 प्रतिशत बारिश दर्ज

यह भी पढ़ें : Covid 19 Update : भारत में कोविड-19 के 50 नए मामले सामने आए

 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox