होम / Manohar Lal Meeting on Budget : बजट को लेकर अधिकारियों को CM का अल्टीमेटम

Manohar Lal Meeting on Budget : बजट को लेकर अधिकारियों को CM का अल्टीमेटम

• LAST UPDATED : March 10, 2023

इंडिया न्यूज, Haryana (Manohar Lal Meeting on Budget) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने अभी हाल ही में 2023-24 का बजट पास किया था, जिसको लेकर अब धरातल पर अमलीजामा पहनाने के लिए प्रशासनिक सचिवों को अल्टीमेटम भी दे दिया है। उन्होंने कहा कि बजट की योजनाओं को 1 अप्रैल 2023 से लागू किया जाए। इतना ही नहीं, सीएम ने अधिकारियों को इतना तक कह डाला कि काम में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

1.83 लाख का पेश हुआ था बजट

मालूम रहे कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल बतौर वित्त मंत्री गठबंधन सरकार का चौथा बजट पेश कर चुके हैं। हरियाणा के 2023-24 बजट में 1,83,950 रुपए का बजट का प्रस्ताव किया है। यह पिछले वर्ष की अपेक्षा 11.6% ज्यादा है। हरियाणा सरकार ने इस नए बजट में कोई नया टैक्स नहीं लगाया है।

अपशिष्ट जल शुद्ध कर उसे दोबारा उपयोग में लाना महत्वपूर्ण परियोजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि अपशिष्ट जल को शुद्ध करने उसे दोबारा उपयोग में लाना महत्वपूर्ण परियोजना है, इसलिए ट्रीटेड वेस्ट वॉटर का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करें। पॉवर प्लांट में भी ट्रीटेड वेस्ट वॉटर का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए प्लान बनाएं।

100 किलोमीटर सीवर पाइ पलाइन बिछाने का भी लक्ष्य

वित्त वर्ष 2023-24 में 100 किलोमीटर सीवर पाइ पलाइन बिछाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसे इसी साल  पूरा कर लिया जाएगा। बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पीएम-कुसुम योजना के तहत किसानों को सौर ऊर्जा पंप लगाने के लिए प्रोत्साहित करने और उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करने के मामले में हरियाणा देशभर में अग्रणी राज्य है।

सीएम ने यह भी कहा कि पुरानी सड़कों की मरम्मत, चौड़ा करा प्राथमिकता है, ताकि आमजन को आवागमन में किसी प्रकार की कोई समस्या न आए। इसके अतिरिक्त अन्य कई योजनाओं पर भी फोकस करने के निर्देश दिए गए।

1 अप्रैल से बुजुर्गों को भारी राहत

मुख्यमंत्री ने कहा कि आमजन को सुरक्षित, आरामदेय व किफायती परिवहन सेवाएं मुहैया करवाने के उद्देश्य से हरियाणा रोडवेज के बेड़े में बसों की संख्या को बढ़ाकर 5300 किया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हरियाणा रोडवेज की बसों में वरिष्ठ नागरिकों को किराए में 50 प्रतिशत छूट के लिए आयु को 65 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष करने का निर्णय लिया है, इसे 1 अप्रैल से लागू करना सुनिश्चित करें। वहीं बुजुर्गों को पेंशन भी एक अप्रैल से लागू की जाए ताकि बढ़ी हुई पेंशन मई में मिल सके।

यह भी पढ़ें : 26th All India Forest Sports Competition : 26वें अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिताओं की तैयारियां पूरी

यह भी पढ़ें : India’s 1st H3N2 Virus Deaths : हरियाणा और कर्नाटक में आया मौत का पहला मामला

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox