Tricity Comprehensive Mobility Plan : मेट्रो के माध्यम से पिंजौर-कालका को चंडीगढ़ से जोड़ने को लेकर सैद्धांतिक मंजूरी : मनोहर लाल

इंडिया न्यूज, Haryana (Tricity Comprehensive Mobility Plan) : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज ट्राईसिटी कॉम्प्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान को लेकर आयोजित बैठक में सुझाव देते हुए कहा कि मेट्रो के माध्यम से जीरकपुर को पिंजौर-कालका तक जोड़ा जाए, ताकि चंडीगढ़ आने वाले नागरिकों को बेहतर आवागमन सुविधा मिले। इसके अलावा, चंडीगढ़ से पिंजौर-कालका को भी जोड़ने पर विचार किया जाना चाहिए। मेट्रो के विस्तार में घग्गर नदी और नए पंचकूला के इलाकों को भी शामिल किया जाए। इसके लिए मेट्रो के पहले फेज में ही ये सभी रूट शामिल किए जाने चाहिए।

हरियाणा, पंजाब और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने किया मंथन

बता दें कि पंचकूला, चंडीगढ़ और मोहाली (टाइसिटी) में ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार पर हरियाणा, पंजाब और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने मंथन किया। उक्त तीनों शहरों में मेट्रो को चलाने के लिए चंडीगढ़ सचिवालय में पंजाब के गवर्नर बीएल पुरोहित की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें कॉम्प्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान को सैद्धांतिक मंजूरी दी गई।
इतना ही नहीं, मनोहर लाल ने यह भी कहा कि पंजाब, हरियाणा सिविल सचिवालय, विधानसभा, पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय, पीजीआई तथा एयरपोर्ट जैसे महत्वपूर्ण स्थानों पर नागरिकों की अधिक भीड़ रहती है। इसलिए इन स्थानों को भी मेट्रो के साथ जोड़ा जाना चाहिए ताकि ट्रैफिक से भी राहत मिल सके। उन्होंने पुन: कहा कि हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ को समन्वय स्थापित करते हुए पूरे तालमेल के साथ आगे बढ़ना है।

पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान भी मीटिंग में पहुंचीं

बैठक में हरियाणा के सीएम के अलावा पंजाब पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान और चंडीगढ़ मेयर अनूप गुप्ता पहुंचे। जबकि पंजाब के CM भगवंत मान और चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर ने पहुंचे। इसके अतिरिक्त बैठक में हरियाणा CM के प्रधान सचिव डीएस ढेसी, मुख्य सचिव संजीव कौशल, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अरूण गुप्ता समेत पंजाब के अफसर पहुंचे।
Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

JP Nadda Attacks Congress : “जहां कांग्रेस है वहां करप्शन है, कमीशन है, क्रिमिनलाइजेशन है” 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), JP Nadda Attacks Congress : जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा…

35 mins ago

PM Narendra Modi : हरियाणा के लोगों ने कमाल कर दिया, कमल- कमल कर दिया

India News Haryana (इंडिया न्यूज), PM Narendra Modi : हरियाणा में मिली शानदार जीत का…

56 mins ago

Haryana Assembly Election Results : कम समय में नायब सैनी ने कैसे पलटी बाज़ी

नायब सिंह सैनी ने उस समय में पार्टी को बड़ी जीत दिलाई है, जब प्रदेश…

3 hours ago

Wrestler Vinesh Phogat ने जितजी चुनावी जंग, लेकिन विनेश की जीत पर क्या बोल गए बृजभूषण ?

भाजपा प्रत्याशी योगेश कुमार को 6015 मतों से हराया आप प्रत्याशी कविता दलाल मात्र 1280…

5 hours ago

Haryana Assembly Election Results : कहीं न कहीं…, खराब प्रदर्शन पर ये बोली कुमारी सैलजा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election Results 2024 Live: हरियाणा में भाजपा के…

6 hours ago