Mid-Day Meal Workers News : मिड-डे-मील वर्कर का हर छह महीने में देना होगा फिटनेस सर्टिफिकेट

17
Mid-Day Meal Workers News
Mid-Day Meal Workers News : मिड-डे-मील वर्कर का हर छह महीने में देना होगा फिटनेस सर्टिफिकेट
  • स्कूल मुखिया रखेंगे मिड-डे-मील राशन की निगरानी
India News (इंडिया न्यूज), Mid-Day Meal Workers News : प्रदेश के माध्यमिक स्कूलों में कार्यरत मिड-डे-मील वर्करों को हर छह महीने में फिटनेस सर्टिफिकेट देना होगा। मौलिक शिक्षा महानिदेशक की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारी और मौलिक जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर मिड-डे-मील वर्कर व कुक का हर छह महीने में मेडिकल करवाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही स्कूल मुखिया की मनमानी पर भी नकेल कसते हुए स्पष्ट किया है कि कुक को हटाने व लगाने की प्रक्रिया निदेशालय के निर्देशानुसार होगी।

Mid-Day Meal Workers News : मुखिया के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी

पत्र में मौलिक शिक्षा निदेशक ने स्पष्ट हिदायत दी है कि जिला स्तर पर प्रत्येक खंड के विद्यालयों के छात्र की संख्या के अनुसार कुक कार्य कर रही है, इसकी निगरानी डीडीओ रखेंगे, यही नहीं निर्धारित संख्या के अनुसार कुक की नियुक्त न मिलने पर स्कूल मुखिया के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। निदेशालय की ओर से मिड-डे-मील राशन की घटोत्तरी पर भी कड़ा संज्ञान लिया है। अब राशन की निगरानी का जिम्मा स्कूल मुखिया और एमडीएम इंचार्ज को सौंपा गया है। राशन की गुणवत्ता में कमी पाए जाने पर स्कूल मुखिया के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जेबीटी से टीजीटी पदोन्नति रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर भेजने के निर्देश

मौलिक शिक्षा महानिदेशक ने जेबीटी व सीएंडवी से टीजीटी के विभिन्न विषयों की पदोन्नति मामलों की एक सप्ताह के भीतर भेजने के निर्देश दिए हैं। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को लिखे पत्र मे महानिदेशक की ओर से पदोन्नति रिपोर्ट पूरी नहीं भेजने पर नाराजगी जताई है। जेबीटी से टीजीटी साइंस, मैथ, हिंदी, संस्कृत और पंजाबी के पदों को लेकर पदोन्नति रिपोर्ट निदेशालय की ओर से भेजे गए प्रोफार्मा के मुताबिक एक सप्ताह के भीतर भेजनी होगी। साथ ही जो अध्यापक पदोन्नति नहीं लेना चाहता है, उसे शपथ-पत्र देना होगा, जिसे संलग्न करके मुख्यालय भेजा जाए, उसके आधार पर पदोन्नति सूची तैयार की जाएगी।