Mining Mafia नाका लगाकर स्टोन क्रशरों के वाहनों से अवैध वसूली

Mining Mafia नाका लगाकर स्टोन क्रशरों के वाहनों से अवैध वसूली

  • स्टोन क्रशर संचालकों ने एसपी कमलदीप गोयल को दी शिकायत

इंडिया न्यूज, यमुनानगर :

Mining Mafia : जिले के स्टोन क्रशरों के संचालकों ने खनन माफिया पर जबरन वसूली करने का आरोप लगाया है। स्टोन क्रशर से खनन सामग्री भरकर ले जाने वाले वाहनों से वसूली की जा रही है।

खनन माफिया अवैध नाके लगा रहा है जिस वजह से कारोबार करना मुश्किल हो रहा है। इस संबंध में स्टोन क्रशर संचालकों ने एसपी कमलदीप गोयल को शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है।

स्टोन क्रशर संचालक नरेश कंबोज, बंसी लाल सैनी, अक्षय कंबोज, बलविंद्र सिंह, पंकज, कुशलपाल, मुकेश व संजीव का कहना है कि खनन जोन से माल लेकर निकलने वाले ट्रक की जांच की जाती है।

उसका ई-रवाना क्रशर द्वारा जारी किया जाता है। इसके बावजूद रास्ते में अवैध नाका लगाकर खनन माफिया के गुर्गे इन वाहनों से वसूली करते हैं। इस बारे में कई बार खनन विभाग के अधिकारियों को भी सूचित किया गया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

500 स्टोन क्रशर व स्क्रीनिंग प्लांट (Mining Mafia)

जिले के बूडिया, छछरौली व प्रताप नगर क्षेत्र में 500 स्टोन क्रशर व स्क्रीनिंग प्लांट लगे हुए हैं। सभी नियम से कार्य कर रहे हैं। इसके बावजूद खनन माफिया रायल्टी के नाम पर नाके लगाकर अवैध वसूली कर रहा है।

ट्रकों के चालकों से वसूली हो रही है, जबकि नियमानुसार स्टोन क्रशर द्वारा जिस समय तक ट्रक तथा डंपर में खनन सामग्री लोड की जाती है, उसी समय उसका रोड प्राइस आफ मिनरल ले लिया जाता है।

इसके बाद इन वाहनों से किसी भी तरह का पैसा नहीं लिया जा सकता। खनन माफिया वाहन चालकों व मालिकों को तो परेशान कर ही रहे हैं, बल्कि सरकार को भी आर्थिक हानि पहुंचा रहे हैं।

हरियाणा स्टेट माइनिंग रूल्स 2012 के अनुसार केवल माइनिंग विभाग के अधिकृत अधिकारी ही चेक पोस्ट लगाकर वाहनों की चेकिंग कर सकते हैं।

इस प्रकार का टैक्स वसूल किए जाने का मामला उच्च न्यायालय में भी आया था। इसके बाद न्यायालय ने पंजाब सरकार को आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज करने के आदेश दिए थे।

शिकायत में कहा गया कि उनके व्यापार को बचाने के लिए खनन माफिया पर कार्रवाई होनी चाहिए। अवैध नाकों को हटवाया जाना चाहिए। Mining Mafia

Read More : Dam Project in Haryana जल संचय की दिशा में बांध परियोजना कारगर कदम : मुख्यमंत्री

Connect With Us: Twitter Facebook

Sachin Saini

Share
Published by
Sachin Saini

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago