होम / Cleanliness Fortnight In Panipat : मंत्री महिपाल ढांडा ने पानीपत के शिमला मौलाना में किया स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ

Cleanliness Fortnight In Panipat : मंत्री महिपाल ढांडा ने पानीपत के शिमला मौलाना में किया स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ

• LAST UPDATED : July 24, 2024
  • मंत्री व उपायुक्त ने झाड़ू लगाकर गांव में साफ सफाई करने का दिया संदेश
  • मंत्री ने ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने की ग्रामीणों को दिलाई शपथ

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Cleanliness Fortnight In Panipat : हरियाणा के विकास पंचायत एवं सहकारिता मंत्री महिपाल ढांडा ने जिले के गांव शिमला मौलाना में बुधवार को स्वच्छता अभियान की शुरुआत करते हुए झाड़ू लगाकर साफ सफाई का संदेश देते हुए कहा कि प्रदेश को स्वच्छ बनाना राज्य सरकार की बड़ी प्राथमिकता है। स्वच्छता अभियान 2 अक्टूबर तक प्रदेश भर में अलग अलग चरणों में चलाया जाएगा। उन्होंने गांव के प्राईमरी स्कूल से स्वच्छता अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने को लेकर स्कूली बच्चों की रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

Cleanliness Fortnight In Panipat : त्रिवेणी लगाकर लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया

इस मौके पर मंत्री व उपायुक्त डॉ.वीरेन्द्र कुमार दहिया ने अमृत सरोवर पर त्रिवेणी लगाकर लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। यह रैली गांव के स्कूल से शुरू होकर गांव की चौपाल पर सम्पन्न हुई। रैली में स्कूली बच्चों ने पानी बचेगा तो जीवन बचेगा आदि नारों की तख्तियां हाथ में ले रखी थी व पानी बचाने के नारे लगा रहे थे। मंत्री ने कार्यक्रम के समापन से पूर्व ग्रामीणों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। मंत्री ने उपायुक्त की कार्यशैली की प्रशंसा की व उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों को जनता के सामने भी रखा।

जागरूक होकर साफ सफाई का संकल्प लेना चाहिए

विकास पंचायत एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसका एक ही लक्ष्य व एक ही उद्देश्य है पूर्ण रूप से गांव व शहरों को साफ स्वच्छ करना। तालाबों को पॉलीथिन मुक्त करना। गलियों व नालियों की साफ सफाई करना। उन्होंने कहा कि वे गांव में सफाई करने के लिए आए है।

इसको लेकर पूरे गांव के सहयोग से सफाई को नया आयाम देगें। मंत्री ने कहा कि हमें पूरी तरह से जागरूक होकर यह साफ सफाई का संकल्प लेना चाहिए। साफ सफाई को जीवन का अंग बनाकर काम करना चाहिए। साफ, सुंदर व स्वच्छ रहेंगे तो बहुत सी बीमारियों से दूर रहेंगे व इसका फायदा इंसान के अलावा पशु पक्षियों व प्रकृति को मिलेगा।

Cleanliness Fortnight In Panipat

एक पेड़ 10 पुत्रों के समान

मंत्री ने कहा कि हमें एक पेड़ मां के साथ जरूर लगाना चाहिए अगर मां नहीं है तो उनकी याद में पौधा रोपण करना चाहिए। एक पेड़ 10 पुत्रों के समान है। हमें उसकी पुत्रों की तरह पालना भी करनी चाहिए। गर्मी व हर तरह की समस्याओं को दूर करने में पेड़ हमारी मदद करते है इसका हमें इलम होना चाहिए। उपायुक्त डॉ.वीरेन्द्र कुमार दहिया ने कहा कि पेड़ों को काटने के कारण आज जो प्रकृति में परिवर्तन दिखाई पड़ रहा है वह इसी का परिणाम है। हमें पढ़े लिखे होने का सबूत देना होगा व पर्यावरण संरक्षण की तरफ एक कदम बढ़ाना होगा। हमें देसी किस्म के पौधों का पौधा रोपण करना चाहिए। ये किस्म सुंदर भी है और फायदेमंद भी है।

पेड़ लगाने के साथ साथ ट्री गार्ड की व्यवस्था करें

उपायुक्त ने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे पेड़ लगाने के साथ साथ उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी ले व कोशिश भी करें कि पेड़ लगाने के साथ साथ ट्री गार्ड की व्यवस्था करें। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पौधारोपण करने की ग्रामीणों से अपील की। उपायुक्त ने कहा कि जब तक पेड़ों के प्रति हमारा नजरिया नहीं बदलेगा उनके प्रति हमारा झुकाव नहीं होगा हम साफ सुथरी जिंदगी नहीं जी पाएंगे। हमें सामूहिक रूप से पौधारोपण करना चाहिए व अन्य को भी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पौधा लगाने के  लिए प्रोत्साहन करना चाहिए।

इस मौके पर गांव के सरपंच सोहन ने विकास पंचायत एवं सहकारिता मंत्री महिपाल ढांडा व उपायुक्त डॉ.वीरेन्द्र कुमार दहिया को स्मृति चिन्ह प्रदान कर स्वागत किया। इस मौके पर स्वच्छता मिशन के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता मिशन के तहत पूरे प्रदेश में स्वच्छता को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है व पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जा रहा है। इस मौके पर जिला परिषद के कार्यकारी अधिकारी गौरव, डीडीपीओ विशाल परासर, ब्लाक समिति के चेयरमैन दीपक राणा, हैड मास्टर राजवीर आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : NHM Employees Protest : हरियाणा में एचएम कर्मियों ने की पैन डाउन स्ट्राइक

यह भी पढ़ें : Police Training College Rohtak में 18 कंपनियों के 1265 जवानों की प्रशिक्षण अवधि पूर्ण 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election 2024:’ उम्मीद पर तो दुनिया कायम है’, गठबंधन को लेकर अब भी आस लगाए बैठे हैं राघव चड्ढा
Haryana CM Nayab Singh Saini: चुनाव की तारीख बदलने पर विपक्ष था हमलावर, अब नायाब सैनी ने दे दिया करारा जवाब
Panipat Crime News : पानीपत के कपड़ा व्यापारी से मांगी एक करोड़ रुपए की रंगदारी, न देने पर जान से मारने की धमकी 
AAP-Congress Alliance : हरियाणा में AAP और Congress के गठबंधन पर छा रहे काले बादल, अभी तक तय नहीं हुआ फ़ैसला 
Palwal News : पलवल के खेतों में मिला नवजात शिशु का शव
Fatehabad News : बेटे के साथ जमीन विवाद के चलते पिता ने खाया जहरीला पदार्थ, पांच पेज का सुसाइड नोट मिला 
Haryana Assembly Election 2024 : लाइसेंस धारक आग्नेयास्त्र और हथियार पुलिस स्टेशन-डीलर के पास करवाए जमा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox