Mockdril Of Covid Control : हरियाणा में 27 दिसंबर को की जाएगी मॉक ड्रिल : विज

इंडिया न्यूज, Haryana (Mockdril Of Covid Control) : हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने कहा कि कोविड-19 के दोबारा से फैलने की आशंका के मद्देनजर राज्य में 27 दिसंबर को इस संबध के मॉकड्रिल की जाएगी। इसके अलावा, राज्य की हर सुविधा में पिछली 3 कोरोना की लहरों को देखते हुए एक फ्लू कॉर्नर बनाया जाएगा, ताकि संक्रमित मरीज को वहां पर रखा जा सके। इसी तरह, फ्लू, सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री इनफेक्शन इत्यादि के मामलों का आरटीपीसीआर टेस्ट किया जायेगा। विज चंडीगढ़ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिल्ली से जुड़े केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कोविडके दोबारा से फैलने की आशंका के चलते इस अज्ञात दुश्मन से लड़ने के लिए समय पर सारे देश को सचेत किया है और सारी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

हरियाणा में हमने अपने स्तर पर भी विभाग के अधिकारियों को अन्य निर्देश भी जारी किए

विज ने कहा कि हरियाणा में हमने अपने स्तर पर भी विभाग के अधिकारियों को विभिन्न अन्य निर्देश भी जारी किए हैं जिसके तहत मेडिकल एजुकेशन, स्वास्थ्य और संबंधित अन्य विभागों के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पिछली 3 कोरोना की लहरों को देखते हुए हर सुविधा के अंदर एक फ्लू कॉर्नर बनाया जाए, ताकि जो संक्रमित मरीज हो, उन्हें वहां पर रखा जा सके। इसके अलावा, इस दौरान जो भी फ्लू के मामले आएंगे, उन सबका आरटीपीसीआर किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री इनफेक्शन के मामलों का भी आरटीपीसीआर टेस्ट किया जायेगा। उन्होंने कहा आज के बाद जो भी मामले आएंगे उन सबका आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा।

हरियाणा में 22 जिले, लेकिन 26 आरटीपीसीआर प्रयोगशाला संचालित

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमारे पास पर्याप्त मात्रा में आरटीपीसीआर प्रयोगशाला हैं और हमने हर जिले में आरटीपीसीआर प्रयोगशाला स्थापित की हुई है। हमारे हरियाणा में 22 जिले हैं लेकिन हमारे पास 26 आरटीपीसीआर प्रयोगशाला संचालित है ताकि टेस्ट कराने के लिए लोगों को दूर भटकना न पड़े। विज ने कहा कि जितना भी मेडिकल स्टाफ है उन सबको आज से मास्क और दस्ताने डालने के आदेश जारी कर दिए गए हैं और हर परिस्थिति में उनको इन चीजों का इस्तेमाल करना है।

जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सभी अधिकारियों को आदेश

उन्होंने कहा कि हमने जीनोम सीक्वेंसिंग करवाने के लिए सभी अधिकारियों को आदेश दे दिए हैं और हम टेस्ट- ट्रेक – ट्रीट और वैक्सीन को फॉलो कर रहे हैं। हरियाणा में लोगों को वैक्सिनेट अच्छी तरह से किया गया है लेकिन पहली वैक्सीन की डोज शत-प्रतिशत लगाई गई है और दूसरी डोज 86 प्रतिशत लगाई गई है और प्रिकॉशन डोज जो हमारी 10 प्रतिशत लगाई गई है। उन्होंने कहा कि जब कोविड खत्म हो गया था तो लोगों ने प्रिकॉशन डोज लगवाना कम कर दिया था, अब हम वैक्सीनेशन पर बल देंगे और सभी श्रेणियों को वैक्सीनेट करने पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए हमें वैक्सिन की जरूरत होगी।

हमारे पास लगभग 1 लाख 40 हजार वैक्सीन

उन्होंने कहा कि हमारे पास लगभग 1 लाख 40 हजार वैक्सीन है जिसमें से 1 लाख 39 हजार कोवोक्सिन की वैक्सीन है जबकि कोविशील्ड केवल 750 है इसलिए हमें कोविशील्ड वैक्सीन की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि हमें वैक्सीनेशन को दोबारा से शुरू करने के लिए और प्रिकॉशन डोज देने के लिए कम से कम 2 लाख कोविशिल्ड की वैक्सीन चाहिए। इसके अलावा, समय-समय पर केंद्र सरकार और आपके द्वारा जो निर्देश दिए जाएंगे, उनका पालन हरियाणा में किया जायेगा। उन्होंने बताया कि “हमारे पास सभी चीजों का पर्याप्त मात्रा में स्टॉक है प्रत्येक 50 बिस्तर से ऊपर के अस्पताल में हमने पीएसए प्लांट लगा दिया है। उन्होंने कहा कि हमारे पास पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर है, दवाइयां भी हमारे पास पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है, पर्याप्त मात्रा में स्टाफ की उपलब्धता भी है, बेड भी हमारे पास उपलब्ध है, आईसीयू भी हमारे पास पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें : India Corona Update : चीन में हालात फिर खराब, भारत में आज केस बढ़े

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Adampur Assembly : चुनावी दंगल में नौकरशाह से चित हुआ है बिश्नोई परिवार

दादा भजनलाल के बाद अब पोता भव्य बिश्नोई दूसरी बार आईएएस अफसर से हारा 2019…

4 hours ago

Dr. Archana Gupta : भाजपा की प्रचंड जीत पर प्रदेश भाजपा महामंत्री डॉ अर्चना गुप्ता को बधाई देने वालों का लगा तांता

कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत तथा कुशल नेतृत्व की वजह से जीते चुनाव : डॉ अर्चना…

5 hours ago

Uchana Assembly : बीरेंद्र परिवार को पांच साल तक रहेगी “मात्र 32 मतों से हार” की टीस

पांच साल तक बीरेंद्र सिंह परिवार को चुभेगा 32 वोटों से हार का दर्द पहली…

5 hours ago

Sharadiya Navratri की छठ पर कात्यायनी देवी के दर्शन को उमड़ी भीड़

श्रद्धालुओं ने मां कात्यायनी की पूजा कर मांगी मन्नतें, मेले में श्रद्धालुओं ने की जमकर…

5 hours ago

Fast Track Court : 5 वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म की कोशिश करने वाले युवक को आजीवन कारावास

फास्ट ट्रैक कोर्ट ने सुनाया फैसला, एक लाख रुपये जुर्माना भी किया Fast Track Court…

6 hours ago