होम / Kartikeya Sharma : सांसद ने पीजीआई चंडीगढ़ में रिसर्च, ऑर्गन ट्रांसप्लांट और मरीजों के लिए सुविधा का मुद्दा सदन में उठाया

Kartikeya Sharma : सांसद ने पीजीआई चंडीगढ़ में रिसर्च, ऑर्गन ट्रांसप्लांट और मरीजों के लिए सुविधा का मुद्दा सदन में उठाया

• LAST UPDATED : July 25, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Kartikeya Sharma, चंडीगढ़ : युवा सांसद कार्तिकेय शर्मा निरंतर जन सरोकार से जुड़े मुद्दों को सदन में उठाते रहे हैं। इसी कड़ी में आज उन्होंने दिल्ली सदन में स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थानों (पीजीआईएमईआर) चंडीगढ़ से जुड़ा मामला उठाया।

उन्होंने इसको लेकर सवाल पूछा कि पिछले एक वर्ष में पीजीआईएमईआर को दिए गए अधिदेश के मद्देनजर संस्थान द्वारा शोध हेतु कौन-कौन से नए विषय लिए गए हैं और यह जनता के लिए कितना लाभप्रद होगा। इसके अलावा उन्होंने सवाल पूछा कि आम लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतर पहुंच के लिए संस्थान द्वारा किए गए विशेष प्रयासों का क्या ब्यौरा या स्टेट्स है।

डॉ. भारती प्रविण पवार ने लिखित जवाब में यह कहा

इसके जवाब में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रविण पवार ने लिखित जवाब में बताया कि पीजीआईएमईआर विभिन्न नए क्षेत्रों में शोध कर रहा है, जिसमें, न्यूरो-इम्यूनोलॉजिकल रोगों, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और जेनेटिक विकारों से जुड़ी दुर्लभ बीमारियों पर विशेष ध्यान देते हुए कैंसर निदान, न्यूरोलॉजिकल रोग, शामिल हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच को बढ़ाने के लिए संस्थान जनता के लाभ के लिए ई-संजीवनी प्लेटफ़ॉर्म के अभिग्रहण के माध्यम से टेलीमेडिसिन पर विशेष जोर दे रहा है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा के सहयोग से आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्रों के माध्यम से टेली-परामर्श प्रदान किए जाते हैं और 90,000 से अधिक टेली-परामर्श दिए जा चुके हैं। आगे उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (रोट्टो) पीजीआईएमईआर द्वारा जरूरतमंद रोगियों हेतु अंग प्रदाताओं के संभावित पूल को बढ़ाने के लिए समुदाय संपर्क सत्र, क्षमता निर्माण सत्र, हितधारक बैठकें, प्रचार (एडवोकेसी) बैठकें, प्रदाता परिवारों का अभिनंदन आदि सहित विभिन्न कदम उठाए गए हैं। रोट्टो लगातार कई राज्यों के लोगों को अपनी सेवाएं दे रहा है। रोट्टो, पीजीआईएमईआर को नामांकित राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों, जिनमें पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश तथा जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और चंडीगढ़ संघ राज्य क्षेत्र शामिल हैं, के साथ समन्वय करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

यह भी पढ़ें : MP Kartikeya Sharma : युवा सांसद ने गुरुग्राम हेलीपोर्ट के निर्माण का मामला सदन में उठाया 

यह भी पढ़ें : Air Hostess Suicide Case : गोपाल कांडा बरी, राजनीतिक करियर बचा

यह भी पढ़ें : Interstate Thieves Gang : भिवानी में अंतरराज्यीय चोर गिरोह के 5 गुर्गे दबोचे

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox