होम / Mukhyamantri Pragatisheel Kisan Samman Yojana के लिए 30 तक कर सकेंगे आवेदन

Mukhyamantri Pragatisheel Kisan Samman Yojana के लिए 30 तक कर सकेंगे आवेदन

• LAST UPDATED : January 29, 2022

Mukhyamantri Pragatisheel Kisan Samman Yojana

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Mukhyamantri Pragatisheel Kisan Samman Yojana हरियाणा सरकार ने किसानों के उत्साह को देखते हुए प्रगतिशील किसानों की पहचान कर उन्हें सम्मानित करने के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 30 जनवरी, 2022 तक बढ़ा दी है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि कृषि फसलों की उच्च उत्पादकता प्राप्त करने के साथ-साथ पानी की बचत, फसल अवशेष प्रबंधन, जैविक खेती, एकीकृत कृषि प्रणालियों व टिकाऊ कृषि जैसी नवीनतम तकनीकी को अपनाने वाले किसानों को इस पुरस्कार योजना के तहत राज्य एवं जिला स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इच्छुक प्रगतिशील किसान 30 जनवरी 2022 तक कृषि विभाग की वेबसाइट www.agriharyana.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रथम पुरस्कार के लिए दिए जाएंगे 5 लाख रुपए (Mukhyamantri Pragatisheel Kisan Samman Yojana)

सीएम ने बताया कि उक्त योजना के तहत राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार के रूप में एक किसान को पांच लाख रुपए, द्वितीय पुरस्कार के रूप में दो किसानों को तीन-तीन लाख रुपए तथा तृतीय पुरस्कार के लिए पांच किसानों को एक-एक लाख रुपए नगद प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा जिला स्तर पर भी किसानों को सम्मानित किया जाएगा। जिला स्तरीय श्रेणी में चार-चार किसानों को पुरस्कार दिया जाएगा।

ये रहेगा सांत्वना पुरस्कार

इस प्रकार जिला स्तर पर सांत्वना पुरस्कार के रूप में किसानों को 50-50 हजार रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी। उन्होंने आगे जानकारी दी कि पुरस्कार चयन के लिए राज्य स्तर पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के महानिदेशक तथा जिला स्तर पर संबंधित उपायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है।

Also Read: Shahpur Village karnal जल प्रबंधन में शाहपुर मिसाल, थ्री पोंड ने बदली गांव की तस्वीर

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox