प्रदेश की बड़ी खबरें

Assembly Election : विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का जरूर प्रयोग करें

  • कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महावीर कौशिक

  • कार्यक्रम में डीसी ने विद्यार्थियों को अधिकारी बनने के लिए किया प्रेरित

  • कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण संरक्षण के लिए लगाए करीब दो हजार गए पौधे, तुलसी के किए वितरित

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Assembly Election: गांव कुड़ल स्थित वीर शहीद बनवारी लाल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में शनिवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महावीर कौशिक ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद विद्यार्थियों व ग्रामीणों से विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। इसके साथ ही उन्होंने स्कूल प्रांगण में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। उन्होंने विद्यार्थियों को अधिकारी बनने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम का आयोजन सेवानिवृत एचसीएस अधिकारी एवं पंडित लखमीचंद फोक फाऊंडेशन के अध्यक्ष आरसी शर्मा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में वन विभाग द्वारा बच्चों को तुलसी के पौधे भी वितरित किए गए।

Assembly Election : पौधों के संरक्षण के लिए उनको गोद लेकर करें बच्चों की तरह देखभाल

कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में डीसी कौशिक ने कहा कि वर्तमान में पर्यावरण का संतुलन बिगड़ता जा रहा है, जिसका मुख्य कारण पेड़ों की अंधाधुंध कटाई करना है। परिणाम स्वरूप ग्लोबल वार्मिंग बढ़ती जा रही है। कभी बेमौसमी बरसात हो रही है और कभी सूखे का सामना करना पड़ा रहा है। गर्मियों में अत्यधिक गर्मी और सर्दियों में अत्यधिक सर्दी हो रही है। इसका सीधा प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। उन्होंने कहा कि पेड़-पौधों से ही हमें शुद्ध हवा व ऑक्सीजन मिलती है, जो जीवन के लिए जरूरी है। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि पौधे लगाने के साथ-साथ उनका बच्चों की तरह पालन-पोषण जरूरी है, इसके लिए पौधों को गोद लें ताकि उनके साथ आत्मीयता का भाव बने। कार्यक्रम के दौरान गांव में करीब दो हजार पौधे लगाए गए। कार्यक्रम में बच्चों व ग्रामीणों को वन विभाग द्वारा तुलसी के पौधे भी वितरित किए गए।

चुनाव लोकतंत्र का पवित्र पर्व

कार्यक्रम के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी कौशिक ने ग्रामीणों ने आह्वान करते हुए कहा कि विधानसभा आम चुनाव-2024 के लिए पांच अक्टूबर को मतदान होगा। चुनाव लोकतंत्र का पवित्र पर्व है। उन्होंने कहा कि एक-एक वोट से ही हार-जीत होती है। अपने वोट से ही हम अपनी मनपसंद व्यक्ति को अपना नेता चुनते हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में अपने विवेक से अपने मत का प्रयोग करें। उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव में हाल ही संपन्न हुए लोकसभा चुनाव से अधिक मतदान होना चाहिए। इस दौरान डीसी ने स्वीप अभियान के तहत हस्ताक्षर कर लोगों को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित किया। उन्होंने इस दौरान स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा निकाली गई मतदाता जागरूकता चेतना रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जागरूकता रैली गांव के मुख्य मार्गों से होकर गुजरी। बच्चों ने प्रेरक नारों के माध्यम से नागरिकों को वोट के महत्व के बारे में समझाया।

दुर्लभ किस्म के सैकड़ों साल पुराने गांव के 12 हिंदोख के पेड़ों का बनेगा सुरक्षा कवच

कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त कौशिक ने गांव के प्राचीन एवं ऐतिहासिक तालाब के चारों ओर खड़े दुर्लभ किस्म के सैंकड़ों साल पुराने हिंदोख के 12 पेड़ों के सुरक्षा कवच के रूप में चारदीवारी के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इस दौरान सेवानिवृत एचसीएस अधिकारी आरसी शर्मा ने बताया कि हिंदोख के पेड़ों का हमारी संस्कृति में बड़ा महत्व है। ये पेड़ कहीं-कहीं ही नजर आएंगे। इनकी सुरक्षा के लिए पेड़ों के चारों ओर सुरक्षा चबूतरे के रूप में निर्माण करवाया जाएगा।

राजनीतिक दलों को चुनाव घोषणा पत्र की प्रतियां जमा करवाना अनिवार्य : पंकज अग्रवाल

इस दौरान जिला वन मंडल अधिकारी डॉ. राजेश वत्स ने बताया कि जिला में हिंदोख के कुल 28 पेड़ ही हैं, जो 12 तो कुड़ल के इसी तालाब पर हैं। ये पेड़ों की दुर्लभ किस्म है। इनको देखने मात्र से ही असीम शांति की अनुभूति होती है। इनका वेद-शास्त्रों मेें भी बड़ा महत्व है। कार्यक्रम के आयोजक आरसी शर्मा ने अपने संबोधन के माध्यम से डीसी कौशिक का स्वागत किया और आश्वस्त किया किया उनके द्वारा लगाए गए पौधों की बच्चों की तरह ही देखभाल की जाएगी और उनको जीवंत रखा जाएगा। उन्होंने गांव में बच्चों को पर्यावरण सरंक्षण व नागरिकों को मतदान के प्रति संरक्षण करने पर डीसी का आभार जताया। इस दौरान डीसी ने शहीद बनवारी लाल के चित्र पर माल्यार्पण कर अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए। कार्यक्रम को खंड शिक्षा अधिकारी विजय प्रभा, प्राचार्य जेपी रंगा, रामकिशन शर्मा, सुरेश भारद्वाज ने भी संबोधित किया।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर न्यायिक अधिकारी आईडी भारद्वाज, डीडीपीओ आशीष मान, बीडीपीओ धर्मपाल, आरएफओ ओपी पिलानिया, प्रो.आत्म प्रकाश, कॉलेज प्राचार्य मंजीत सिंह, पूर्व सरपंच ओमप्रकाश शर्मा, दिवानचंद शर्मा, सरपंच सुनीता देवी, राजाराम शर्मा, कृष्ण हेतमपुरिया, रोहताश शर्मा, सत्यनाराण शर्मा, राजेश भारद्वाज, जय सिंह पटवारी, पवन नंबरदार, मास्टर कंवरभान सहित के अनेक गणमान्य नागरिक, स्कूल स्टाफ सदस्य व विद्यार्थी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : Haryana Assembly Election 2024 : दिव्यांग और 85 वर्ष की आयु वर्ग के मतदाता घर बैठे कर सकेंगे मतदान

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

9 seconds ago

Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे

25 लाख रुपये की डिमांड करने का आरोप छह लाख रुपये लेते पकड़े गए थे…

14 mins ago

Narwana में इनेलो को लगा तगड़ा झटका, दो बार के विधायक पिरथी नंबरदार ने छोड़ी इनेलो, भाजपा में हुए शामिल

प्रदेश अध्यक्ष पंडित मोहन लाल, बड़ौली, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने पूर्व विधायक पिरथी नंबरदार…

40 mins ago

Bike Thief Gang का भंडाफोड़, चोरी की 9 बाइक व एक बाइक का इंजन बरामद

चोरी की बाइक सहित आरोपी को काबू कर निशानदेही पर नाबालिग सहित दो बाइक चोर…

1 hour ago

International Peace Day : प्रत्येक व्यक्ति एक शांति योद्धा बने : श्री श्री रवि शंकर

India News Haryana (इंडिया न्यूज), International Peace Day : शांति केवल संघर्ष की अनुपस्थिति नहीं है…

2 hours ago