होम / फरुखनगर में सरसों के किसानों की मौज, गेहूं के किसान परेशान

फरुखनगर में सरसों के किसानों की मौज, गेहूं के किसान परेशान

• LAST UPDATED : April 7, 2021
गुरुग्राम/दीपक शर्मा
 फरुखनगर में सरसों के किसानों की मौज हो रही है तो वहीं गेहूं के किसान परेशान है…. सरसों को किसान जहां खुले बाजार में पांच हजार से 5500 तक बेच रहे हैं, तो वहीं इस पर मुनाफा भी कमा रहे हैं.. लेकिन गेहूं के किसानों को फसल बिक्री के बाद भी रुपए नहीं मिले हैं… जहां सरसों के किसानों को निजी मंडियों में MSP से ज्यादा कीमत मिल रही है, तो वहीं गेहूं के किसान MSP पर बिकने वाली फसल के भुगतान के लिए भी परेशान हैं… गेहूं के किसानों की परेशानी को लेकर अधिकारियों के पास कोई जवाब नहीं है ।

इंडिया न्यूज हरियाणा ने की मंडियों का पड़ताल

देशभर में जहां प्राइवेट मंडी और आढ़तियों की भूमिका को लेकर विरोध किया जा रहा है… वहीं सड़क पर डटे किसान सरकार के बनाये तीन कृषि कानूनों के साथ आढ़तियों की भूमिका और प्राइवेट मंडी को लेकर नीतियों को कटघरे में खड़ा करते आ रहे हैं…. ऐसे में इंडिया न्यूज हरियाणा ने पड़ताल करने की जिम्मेदारी उठाई.. सबसे पहले पड़ताल MSP को लेकर की गई… जिस पर किसानों और केंद्र सरकार के बीच न केवल विवाद चला आ रहा है बल्कि मामले में आंदोलन को लेकर बवाल भी मचा है…

सरसों के किसानों के आए अच्छे दिन !

MSP के मामले में सरसों के किसानों के अच्छे दिन आ गए हैं… फरुखनगर मंडी में 35 हजार क्विंटल सरसों की खरीद की जा चुकी है.. जिसका समर्थन मूल्य 4500 से 4700 रुपए के बीच रखा गया है… वहीं बात प्राइवेट मंडी में सरसों के रेट को लेकर की जाए तो 5000 से 5300 और 5500 के करीब भाव रहा… खास बात ये रही कि ‘आओ बेचो और पैसा ले जाओ’ स्कीम पर दक्षिण हरियाणा के ज्यादातर किसानों ने सरसो की फसल प्राइवेट मंडियों में बेच भी दी…

गेहूं के किसानों का छलका दर्द

वही अगर हम मंडी में गेहूं के किसानों की बात करें तो ज्यादातर किसानों का दर्द कैमरे के सामने ही छलक पड़ा.. कई गांवों से आए किसानों ने गेंहू की फसल को MSP यानी 1975 के रेट पर बेच तो दिया लेकिन उनके अकाउंट में भुगतान के रुपए पहुंचे ही नहीं.. वहीं मामले में फसल की खरीद का ये अमाउंट कब डिपॉजिट होगा इसको लेकर कोई माकूल जवाब आधिकारियों के पास नहीं है.
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox