होम / National Industrial Corridor Program: हरियाणा में औद्योगिकरण और लॉजिस्टिक को मिलेगी : मुख्यमंत्री

National Industrial Corridor Program: हरियाणा में औद्योगिकरण और लॉजिस्टिक को मिलेगी : मुख्यमंत्री

• LAST UPDATED : July 7, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Cm Manohar Lal) ने कहा कि नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर प्रोग्राम (National Industrial Corridor Program) से प्रदेश में औद्योगिकरण और लॉजिस्टिक को मदद मिलेगी, जिससे प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश की आर्थिक भी तरक्की होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में समृद्ध भारत का निर्माण हो रहा है।

देश में बनेंगे 11 इंडस्ट्रियल कॉरिडोर

पीएम के विजन से देशभर में 11 इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनने वाले हैं। हरियाणा सरकार प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुरुवार को अपेक्स मॉनिटरिंग अथॉरिटी की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान संबोधित कर रहे थे। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने की। बैठक में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे।

ह भी पढ़ें : Har Ghar Tiranga Campaign: हरियाणा में हर घर पर 11 से 17 अगस्त तक फहराया जाएगा तिरंगा

हरियाणा निवेशकों की बन रहा पहली पसंद

industrialization and logistics

industrialization and logistics

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि एनसीआर का क्षेत्र हरियाणा में होने की वजह प्रदेश औद्योगिकरण का हब बना है। उद्योग की दृष्टि से हरियाणा निवेशकों की पहली पसंद रहा है। दिल्ली एयरपोर्ट के नजदीक होने का हरियाणा के उद्योगों को बहुत फायदा हुआ है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के लिए गर्व की बात है कि देश के दो बड़े कॉरिडोर-वेस्टर्न इकनॉमिक कॉरिडोर और इस्टर्न इकनॉमिक कॉरिडोर जो बन रहे हैं वे हरियाणा से होकर गुजरेंगे।

इंटीग्रेटिड मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब 886 एकड़ में बनाया जाना प्रस्तावित (National Industrial Corridor Program)

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के नांगल चौधरी में प्रस्तावित इंटीग्रेटिड मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब 886 एकड़ में बनाया जाना है। इस प्रोजेक्ट से जुड़ी सड़क, पानी और बिजली आदि का काम शुरू हो गया है। इसे पूरा करने का टारगेट तय कर दिया है। इसे निश्चित समय पर पूरा किया जाएगा। इससे जुड़ी रेलवे लाइन का अवार्ड भी सुना दिया है। 40 प्रतिशत भूमि का कब्जा डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉपोर्रेशन आॅफ इंडिया को दे दिया है बाकि भूमि का कब्जा 15 अगस्त तक ले लिया जाएगा।

हिसार का मास्टर प्लान भी तैयार (National Industrial Corridor Program)

इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर (आईएमसी) हिसार की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए 1605 एकड़ जमीन का चयन कर लिया गया है। आईएमसी, हिसार का मास्टर प्लान भी तैयार हो चुका है। पर्यावरण क्लियरेंस को भी जल्द पूरा करवाया जाएगा। यह प्रोजेक्ट भी गति से आगे बढ़ रहा है।

मुख्यमंत्री ने यमुनानगर के कलानौर में इनलैंड कंटेनर डिपो की रखी मांग

Inland Container Depot

Inland Container Depot

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के सामने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यमुनानगर के कलानौर में इनलैंड कंटेनर डिपो की मांग रखी। उन्होंने कहा कि अमृतसर-दिल्ली-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर हरियाणा से होकर गुजरेगा। इस कॉरिडोर पर यदि इनलैंड कंटेनर डिपो बनाया जाता है तो इसका फायदा न केवल हरियाणा को मिलेगा, बल्कि आसपास के राज्य जैसे हिमाचल, उत्तराखंड और पंजाब को भी मिलेगा।

ह भी पढ़ें : Bhagwant Mann’s Wedding : विवाह के बंधन में बंधे पंजाब के सीएम भगवंत मान

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox