National Mobile Medical Unit सभी 22 जिलों को मिलेगी राष्ट्रीय मोबाइल मेडिकल यूनिट : विज

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
National Mobile Medical Unit हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य के सभी 22 जिलों को जल्द ही राष्ट्रीय मोबाइल मेडिकल यूनिट मिलने जा रही है, जिसको हम एक प्रकार से मिनी आॅन व्हील अस्पताल कह सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस यूनिट में मरीज को दाखिल करने के साथ-साथ ओपीडी की सुविधा, पूरी तरह से संचालित प्रयोगशाला, आॅक्सीजन की सुविधा, टेस्टिंग की सुविधा सहित अन्य सुविधाएं भी हैं। यह मोबाइल यूनिट प्रदेश के गांव-गांव व शहरों के मोहल्ला-मोहल्ला में निर्धारित समयावधि में जाएगी और लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाएगी।

प्रदेश में इतनी मोबाइल यूनिट करेंगी काम (National Mobile Medical Unit)

विज ने कहा कि राज्य में कुल 47 मोबाइल यूनिट काम करेंगी, जिसके तहत प्रत्येक जिले में दो-दो मोबाइल यूनिट होंगी। वो यहां स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विस एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

ये सुविधाएं भी होंगी मोबाइल यूनिट में (National Mobile Medical Unit)

स्वास्थ्य मंत्री ने इस मोबाइल यूनिट की सुविधाओं की जानकारी देते हुए बताया कि मोबाइल यूनिट में कंटेनर जांच स्थान, टीकाकरण स्थान, फार्मास्टि स्थान और प्रयोगशाला का स्थान भी दिया गया है। इस यूनिट में चालक और अन्य कर्मियों के बीच बातचीत हेतु इंटरकॉम की सुविधा भी दी गई है। इस यूनिट में कुछ चीजों को फोल्डेवल के रूप में रखा गया है ताकि आवश्यकता के अनुसार उपयोग किया जा सके और यूनिट में जनरेटर की सुविधा, एलईडी टीवी, मेडीकल उपकरण जैसे कि आपातकालीन किट सहित नेबूलाइजर, स्टेज्चर अन्य की सुविधा भी हैं। इसी प्रकार, इसमें वीडियो कैमरा की सुविधा भी दी गई है तथा जीपीएस सिस्टम भी हैं।

एक और जीनोम सिक्वेसिंग मशीन स्थापित करेंगे (National Mobile Medical Unit)

विज ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को राज्य में एक ओर जीनोम सिक्वेसिंग मशीन स्थापित करने हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिए, ताकि कोरोना के संक्रमण की जीनोम की जांच हो सके। उन्होंने बताया कि यह मशीन पचंकूला में स्थापित करने का प्रस्ताव हैं ताकि उत्तर हरियाणा के जिलों को यहां से कवर किया जा सके। बैठक में बताया गया कि रोहतक में स्थापित जीनोम सिक्वेंसिंग मशीन में जीनोम की सिंक्वेंसिंग जांचने के लिए 140 मामलों को भेजा गया था, जिसमें से 6 ओमिक्रॉन के मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि अन्य वेरिएंट के हैं।

Also Read: Haryana Cm Pc प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक गंभीर मामला: मनोहर लाल

Also Read: Corona Cases Today देश में 1,17,100 केसों ने बढ़ाई चिंता

Connect With Us: Twitter Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर Rahul…

27 mins ago

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना…

2 hours ago

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

2 hours ago