होम / National Voters Day 2022 निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव संपन्न करवाना बेहद पवित्र काम : संजीव कौशल

National Voters Day 2022 निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव संपन्न करवाना बेहद पवित्र काम : संजीव कौशल

• LAST UPDATED : January 25, 2022

National Voters Day 2022

राष्ट्रीय मतदान दिवस पर 12वां राज्य स्तरीय समारोह किया गया आयोजित
मतदाता जागरुकता से जुड़ी अलग-अलग प्रतियोगिता में विजेता 12 विद्यार्थियों को किया गया पुरस्कृत
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
National Voters Day 2022 हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल (Sanjeev Kaushal) ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव संपन्न करवाना बेहद पवित्र काम है। इसमें पूरे देश की मशीनरी के साथ-साथ भारतीय चुनाव आयोग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भारतीय चुनाव आयोग (election commission of india) के स्थापना दिवस पर ही देश में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदान दिवस मनाया जाता है। मुख्य सचिव मंगलवार को चंडीगढ़ स्थित हरियाणा निवास में आयोजित राष्ट्रीय मतदान दिवस (National Voters Day) के 12वें राज्य स्तरीय समारोह में बोल रहे थे।

2011 से मनाया जा रहा National Voters Day

मुख्य सचिव ने कहा कि 2011 से हम राष्ट्रीय मतदान दिवस मना रहे हैं। इस दिन प्रदेश के हर जिले में भिन्न-भिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। बेहद खुशी की बात है कि हरियाणा में 1.92 करोड़ मतदाता रजिस्टर्ड हो गए हैं। इन सभी के फोटो आधारित पहचान पत्र दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को 18 वर्ष की आयु पूरा करते ही अपना वोट बनवाना चाहिए। इसके साथ-साथ मतदाता सूचियों में भी अपना नाम दर्ज करवाना चाहिए। मतदान के दिन सोच-समझकर अपना वोट डालना चाहिए।

आयोग देश में निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवा रहा

संजीव कौशल ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग लगातार देश में निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवा रहा है। इसी तरह हरियाणा में भी पिछले दिनों दो उपचुनाव करवाए गए। हमें चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए और निष्पक्ष रूप से मतदान करके जनप्रतिनिधियों को चुनना चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद सभी युवाओं व वर्चुअली जुड़े अधिकारियों को लोकतांत्रिक परंपराओं की मयार्दा बनाए रखते हुए स्वतंत्र, निष्पक्ष व बिना किसी प्रलोभन के मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ भी दिलाई।

मतदान से जुड़ी प्रतियोगिता के 12 विजेता पुरस्कृत

राज्य स्तरीय समारोह में मुख्य सचिव संजीव कौशल ने मतदान जागरूकता से जुड़ी 3 श्रेणी की प्रतियोगिता में विजेता 12 विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। कॉलेज स्तर पर निबंध प्रतियोगिता में विजेता राजकीय महिला महाविद्यालय, अम्बाला सिटी की योगिता को 5 हजार, राजकीय महिला महाविद्यालय, सेक्टर-14, गुरुग्राम की शालू को 2 हजार, गुरुग्राम यूनिवर्सिटी की दिव्या चतुवेर्दी को 2 हजार और आईबी कॉलेज के हिमांशु को 2 हजार रुपए का ईनाम व सर्टिफिकेट दिया गया। इसी तरह स्कूल स्तर पर निबंध प्रतियोगिता में विजेता टीआईटी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, भिवानी की चिंकी को 5 हजार, जीएसएसएस प्रेम नगर, अम्बाला के चिराग शर्मा को 4 हजार, टीआईटी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, भिवानी के राकेश कश्यप को 1 हजार और जीएसएसएस बिजलपुर, फतेहाबाद को 1 हजार रुपए का ईनाम व सर्टिफिकेट दिया। कॉलेज स्तरीय भाषण प्रतियोगिता में राजकीय महिला महाविद्यालय, सेक्टर-14, गुरुग्राम की दीक्षा वर्मा को 8 हजार, वैश्य कॉलेज रोहतक के दिव्यदत्त को 6 हजार, गुरुनानक खालसा कॉलेज, करनाल के नितिश कुमार को 2500 और अग्रवाल कॉलेज, बल्लभगढ़, फरीदाबाद की रीना चौधरी को 2500 रुपये का ईनाम व सर्टिफिकेट दिया गया। इनके साथ-साथ मुख्य सचिव ने 18 वर्ष पूर्ण करने पर पहली बार मतदाता सूची में जुड़े 5 युवाओं को मतदाता पहचान पत्र भी दिए।

भारतीय लोकतंत्र की जान चुनाव आयोग: अनुराग अग्रवाल

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग भारतीय लोकतंत्र की जान है। चुनाव आयोग निष्पक्ष चुनाव आयोजित करवाती है। संपूर्ण निष्पक्षता के साथ पूरे भारतवर्ष में चुनाव होता है और बड़ी संख्या में मतदाता अपने वोट की शक्ति दिखाते हैं। भारतीय निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस पर देशभर में राष्ट्रीय मतदान दिवस मनाया जाता है। इस दिवस पर चुनाव आयोग का एक ही नारा है कि निर्वाचन को समावेशी, सुगम और सहभागी बनाना है। श्री अग्रवाल ने इस मौके पर मतदाता पहचान पत्र पाने वाले 5 युवाओं व अलग-अलग प्रतियोगिता में विजेता युवाओं को बधाई दी। कार्यक्रम में मौजूद अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी हेमा शर्मा ने सभी अतिथिगणों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान सभी जिलों के उपायुक्त, चुनाव तहसीलदार, नायब तहसीलदार व चुनाव मशीनरी से जुड़े सभी अधिकारी वर्चुअली बैठक में जुड़े।

Also Read: Big Decision of Government हरियाणा में 278 में से 87 मामले वापस लिए

Also Read Maharashtra Road Accident पुल से गिरी कार, सात छात्रों की मौत

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Shakti Rani Sharma के समर्थन में आयोजित कार्यक्रम पहुंचे उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी
Anil Vij’s Counter Attack On Congress : मेनिफेस्टो हमने कॉपी नहीं किया, बल्कि कांग्रेस ने हमारा मेनिफेस्टो चोरी किया 
Election Commission Of India ने हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान तैयारियों की समीक्षा
Amit Shah In Jagadhri : जहां एक अनार और सौ बीमार हों, वहां चुनाव नहीं जीते जाते, जानिए किस पर कसा अमित शाह ने ये तंज 
Cyber ​​Fraud Gang Busted : फर्जी वेबसाइट पर ऐप डाउनलोड करवा साइबर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, दो आरोपी गिरफ्तार
Amit Shah Became Aggressive On Congress, बोले -राहुल गांधी की तीसरी पीढ़ी भी आ जाए तो भी धारा 370 खत्म नहीं होने देंगे
Congress Candidate Varinder Shah : पानीपत को बनाएंगे मॉडल विधानसभा, देश भर में होगी पानीपत मॉडल की बात
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox