Haryana Corona Data : प्रदेश में एक सप्ताह में ढाई गुना से ज्यादा बढ़े नए मरीज

  • महीनों बाद कोरोना के मामलों में एक बार रिकॉर्ड इजाफा, इस साल अब तक बीमारी से 4 मरीजों की जान जा चुकी

  • प्रतिदिन मरीजों का आंकड़ा 3 अंकों में पहुंचा

इंडिया न्यूज, Haryana Corona Data : पिछले कुछ दिनों में प्रदेश में जानलेवा कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है और इसके चलते एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग की परेशानी भी बढ़ गई है। लंबे समय के बाद बीमारी के नए केस जिस तरह से बढ़े हैं, उससे स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। एक बार फिर से विभागीय बैठकों का दौर शुरू हो गया है, ताकि समय रहते बीमारी से बचाव के पुख्ता इंतजाम हो सकें।

बीमारी के चलते मरीजों की मौत भी लंबे समय बाद हुई है। पिछली बार की तरह एक बार फिर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आने वाले प्रदेश के कई जिलों में कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है। गुरुग्राम में एक बार फिर सबसे ज्यादा मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। वहीं साथ लगते जिला फरीदाबाद दूसरे स्थान पर है। 11 अप्रैल को हरियाणा में 595 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। वहीं एक्टिव मरीजों की बात करें तो पिछले एक सप्ताह में एक्टिव मरीजों की संख्या करीब ढाई गुना तक बढ़ गई और इनका आंकड़ा 2126 रहा।

इस वर्ष बीमारी से अब तक 5 लोगों की मौत, 10,719 मरीजों ने जिंदगी गंवाई

बीमारी ने बड़े पैमाने पर लोगों की जिंदगी ली है। कोरोना के अस्तित्व में आने के बाद बीमारी के चलते कुल 10,719 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले कुछ महीनों में बीमारी से लोगों को खासी राहत मिली थी, लेकिन पिछले कुछ समय में जिस तरह से बीमारी ने दोबारा फिर से पैर पसारे हैं वो चिंताजनक है। इस साल बीमारी ने अभी तक 5 लोगों की जान जा चुकी है और ऐसे में एक बार फिर से बीमारी का खतरा महसूस किया जाने लगा है। यहां ये बताना जरूरी है कि बीमारी से अब तक हरियाणा में जितने लोगों की मौत हुई है, उसमें अन्य राज्यों के मृतक मरीजों का आंकड़ा शामिल नहीं है। कोरोना जब उफान पर था तो यहां प्रवासी श्रमिकों की पड़े पैमाने पर मौत हुई थी।

फिर से बन रहा कोरोना का हब गुरुग्राम

कोरोना जब उफान पर था तो गुरुग्राम सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में था और बीमारी के चलते यहां के लोगों की जिंदगी अन्य की तुलना में व्यापक तौर पर प्रभावित हुई थी। बढ़ती बीमारी के नए मामलों के मद्देनजर एक बार फिर से गुरुग्राम सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहा है। हर रोज रिपोर्ट हो रहे मरीजों के करीब 50 फीसदी तो अकेले गुरुग्राम में रिपोर्ट हो रहे हैं। 10 अप्रैल को प्रदेश में कुल 325 नए मरीज रिपोर्ट हुए, जिनमें से अकेले गुरुग्राम में 161 मरीज गुरुग्राम में रिपोर्ट हुए हैं। वहीं 11 अप्रैल को भी यहां 266 नए मरीज रिपोर्ट हुए।इसके अलावा जितनी भी मौत अब तक प्रदेश में हुई हैं, उनकी 10 फीसदी अकेले गुरुग्राम में है।

फरीदाबाद, पंचकूला, हिसार, करनाल समेत कई अन्य जिले भी प्रभावित

गुरुग्राम के अलावा फरीदाबाद व पंचकूला समेत ऐसे कई अन्य जिले भी हैं जो कोरोना के चपेट में आ रहे हैं। सोमवार को कुल 325 मरीजों में से फरीदाबाद में 44 मरीज रिपोर्ट हुए थे। इसके अलावा पंचकूला में 32 मरीज रिपोर्ट हुए थे। इसके अलावा एनसीआर में आने वाले सोनीपत जिला भी बीमारी से प्रभावित है। वहीं करनाल में एक महिला मरीज की मौत भी हो गई। फरीदाबाद, पंचकूला और करनाल में गुरुग्राम के बाद सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं। वहीं 11 अप्रैल को फरीदाबाद में 65, पंचकूला में 128 और हिसार में 26 नए मामले रिपोर्ट हुए।

एक सप्ताह में ढाई गुना बढ़े से ज्यादा हुआ प्रतिदिन रिपोर्ट हो रहे मरीजों का आंकड़ा

पिछले एक सप्ताह में हर रोज रिपोर्ट होने वाले मरीजों का आंकड़ा दोगुना हो चुका है। पिछले मंगलवार को प्रदेश में बीमारी के 193 नए मामले पर रिपोर्ट हुए। इनमें सबसे ज्यादा 98 मामले एनसीआर में आने वाले गुरुग्राम जिले में रिपोर्ट हुए, वहीं साथ लगते फरीदाबाद जिले में 42 और पंचकूला में 26 नए मामले रिपोर्ट हुए। इसके अलावा जींद में 6 नए मरीज कंफर्म हुए। वहीं प्रदेश में एक्टिव मरीजों की कुल संख्या 840 रही, एक्टिव मरीजों में सबसे ज्यादा 439 मरीज गुरुग्राम जिले से रहे। वहीं फरीदाबाद में 141 और पंचकूला में एक्टिव मरीजों की संख्या 96 रही। वहीं बीमारी से एक मरीज की मौत भी हो गई। लगातार बढ़ते मरीजों की संख्या से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। बढ़ते मामलों को लेकर होम मिनिस्टर अनिल विज कह चुके हैं कि भीड़भाड़ वाले इलाकों में निर्धारित नियमों की अनुपालन जरूरी होगी।

एक्सपर्ट्स का कहना-टेस्टिंग बढ़ाने की जरूरत

एक्सपर्ट्स की मानें तो फिलहाल हरियाणा में बीमारी को लेकर टेस्टिंग बढ़ाने की जरूरत है ताकि समय रहते बीमारी पर काबू पाया जा सके। पिछले अनुभवों से सबक लेते हुए एहतियातन कदम उठाने की तुरंत प्रभाव से जरूरत है, अन्यथा चीजें खराब होने में देर नहीं लगेगी। बता दें कि 11 अप्रैल को कुल 9373 सैंपल लिए गए जिनमें से 595 लोगों के संक्रमण के चपेट में आने की पुष्टि हुई। ये भी बता दें कि 11 अप्रैल को कोविड संक्रमण दर 7.95 फीसद रही और रिकवरी रेट 9879 रहा। वहीं बीमारी से अब तक मृत्यु दर 1.01 फीसदी है।

ये बोले स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

Anil Vij

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोरोना को लेकर कहा है कि कोविड संक्रमण से निपटने के लिए अलग-अलग जगहों पर निरंतर मॉकड्रिल की जा रही है। बढ़ते केसिज को देखते हुए अलग से आइसोलेटेड कमरों का इंतजाम किया हुआ है। इसके अलावा अस्पतालों में दवाइयों और ऑक्सीजन का पूर्ण स्टॉक है। नए मामलों को देखते हुए सब जगह चेकिंग की जा रही है। एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य संस्थानों में मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा 100 से ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर भी मास्क पहनना जरूरी है।

यह भी पढ़ें : Haryana Corona Update : प्रदेश में कोरोना से इस सीजन में अब 5वीं मौत, 595 नए मामले

यह भी पढ़ें : India COVID-19 Daily Update : देश में कोरोना की एक बार फिर लंबी छलांग, 7830 नए मामले

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Mandi News : धान और बाजरा की चल रही खरीद के लिए किसानों को इतने..करोड़ रुपए का किया भुगतान 

अब तक 41,07,115 मीट्रिक टन धान मंडियों में पहुंचा, 38,54,881 मीट्रिक टन की हो चुकी…

1 hour ago

Indian-Origin German MP Rahul Kumar सहित प्रतिनिधिमंडल ने किया पुलिस मुख्यालय का दौरा, जानिए किन चुनौतियों पर हुई चर्चा 

हरियाणा पुलिस की उत्कृष्ट कार्यप्रणाली तथा बेस्ट प्रैक्टिसेज के बारे में जानकारी की प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय…

1 hour ago

Cleanliness Survey Ranking में हरियाणा को टॉप रैंकिंग में लाना लक्ष्य, क्या है सरकार की सॉलिड प्लानिंग ?

मुख्यमंत्री ने जिला नगर आयुक्तों और नगर निगम आयुक्तों के साथ की अहम बैठक अधिकारियों…

2 hours ago