होम / Haryana News: रोहतक में अपराध पर काबू पाने के लिए अब सॉफ्टवेयर से होगी नाकों की चेकिंग

Haryana News: रोहतक में अपराध पर काबू पाने के लिए अब सॉफ्टवेयर से होगी नाकों की चेकिंग

• LAST UPDATED : September 16, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News: हरियाणा के जिले रोहतक में अपराध पर काबू पाने के लिए पुलिस प्रशासन ने एक नाइट चेकिंग साफ्टवेयर बनाया है। इस साफ्टवेयर के साथ पुलिस अधिकारियों के फोन नंबर को जोड़ा जाएगा। इस प्रक्रिया में DSP से लेकर थाना प्रभारी तक को शामिल किया गया हैं। जांच के लिए किस अधिकारी को कहां जाना है, इसकी सूचना सुबह ही एसपी तक पहुंचा दी जाएगी।

राज्य में रोहतक को सियासी राजधानी माना जाता है। इस राज्य से उठने वाले मुद्दों का प्रभाव पूरे राज्य में पड़ता है। इस वजह रोहतक जिले में अपराध पर काबू पाना बेहत पुलिस के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन राज्य में लूटपाट के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे है।

राज्य में CM के आने से पहले हुई तीन वारदात

बता दें कि राज्य में CM मनोहर लाल के आने से ठीक एक दिन पहले बुधवार को 24 घंटे के भीतर तीन वारदात हुईं थी। पहली वारदात सेक्टर तीन में हुई, पुलयिा पर कार सवार मोबाइल व 8,000 रूपए चोरी कर लिए और दूसरी वारदात पेट्रोल पंप पर कार सवार 18,000 रूपए का तेल डलवाकर बीना पैसे दिए फरार हो गए। वहीं तीसरी वारदात ओल्ड (ITI) आईटीआई के निकट हुई, यहां बाइक पर सवार दो युवाओं ने कांग्रेस विधायक भारत भूषण बतरा के पीए मुलकराज धवन की पत्नी ललिता धवन की चेन तोड़कर वारदात को अंजाम दिया। ऐसे में पता यह चलता है कि राज्य में चोर बीना किसी के डर से बेखोफ है।

प्रतिदिन 32 नाके लगाती है पुलिस

एसपी ने बढ़ते क्राइम पर नियंत्रण करने के लिए झज्जर चुंगी के निकट रुपया चौक व भिवानी रोड पर ड्रेन नंबर 8 के पास स्थायी नाका बनाने का फैंसला लिया है। यहां दोनों तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पुलिसकर्मी भी 24 घंटे तैनात रहेंगे। पुलिस प्रतिदिन 32 नाके लगाती है, जिसकी लोकेशन योजना के तहत बदलती रहती है। बता दें कि डीएसपी स्तर के अधिकारी के पास ही नाकों की जांच की जिम्मेदारी रहती है। जिला पुलिस में एसपी के अलावा तीन एएसपी, चार डीएसपी व एक दर्जन इंस्पेक्टर शामिल हैं।

पुलिस अधिकारियों की जानकारी के लिए बनाया साफ्टवेयर 

थाना प्रभारी अपने क्षेत्र में रात के समय को गश्त पर रहते हैं। गश्त के दौरान नाकों पर तैनात पुलिस कर्मचारियों की हाजिरी ली जाती है। इस दौरान पुलिस कर्मचारी कौन, कब और किस नाके पर तैनात है इसकी पूरी जानकारी के लिए एक साफ्टवेयर बनाया गया है।

रात को नाकों की जांच की जिम्मेदार पुलिस के आला अधिकारियों के पास रहती हैं। इस दौरान किस अधिकारी ने कब और किस नाके की जांच की, इसके लिए नाइट चेकिंग साफ्टवेयर तैयार किया गया है। इस साफ्टवेयर के जरिए प्रतिदिन लोकेशन रिपोर्ट आ जाएगी।

यह भी पढ़ें : Haryana Corona Update: हरियाणा में आज 103 नए कोरोना मामले

यह भी पढ़ें : Big Road Mishap in Poonch : मिनी बस खाई में गिरी, 12 लोगों की जान गई

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox