होम / Nitin Gadkari Haryana Visit : हरियाणा के राजमार्ग 2024 के अंत तक अमेरिका से भी अच्छे होंगे : नितिन गडकरी

Nitin Gadkari Haryana Visit : हरियाणा के राजमार्ग 2024 के अंत तक अमेरिका से भी अच्छे होंगे : नितिन गडकरी

• LAST UPDATED : June 21, 2023
  • परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अम्बाला ग्रीनफील्ड 6 लेन रिंगरोड परियोजना का शिलान्यास किया

  • गडकरी ने अम्बाला से साहा तक 4 लेन एनएच-444ए का लोकार्पण किया

  • रेलवे अंडर पास या ओवरब्रिज के लिए अतिरिक्त 300 करोड़ रुपए का बजट देने की भी घोषणा

India News (इंडिया न्यूज़), Nitin Gadkari Haryana Visit, चंडीगढ़ : केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कल सायं अम्बाला ग्रीन फील्ड 6 लेन रिंगरोड परियोजना का शिलान्यास किया और अम्बाला से साहा तक 4 लेन एनएच-444ए का लोकार्पण किया। इसकी कुल लम्बाई 38 किलोमीटर, कुल लागत 1255 करोड़ रुपए है। इस दौरान नितिन गडकरी ने हरियाणा के लिए सेतु बंधन में शहरों में रेलवे अंडर पास या ओवरब्रिज के लिए अतिरिक्त 300 करोड़ रुपए का बजट देने की भी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के राजमार्ग 2024 के अंत तक अमेरिका से भी अच्छे होंगे।

इस अवसर पर हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, हरियाणा के गृह, स्वास्थ्य, चिकित्सा एवं अनुसंधान आयुष मंत्री अनिल विज, शाहाबाद के विधायक रामकरण, एनएचएआई के सदस्य मनोज कुमार, भाजपा जिला प्रधान राजेश बतौरा आदि भी उपस्थित रहे।

सडक़, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस मौके पर प्रदेश के एनएच पर 290 ब्लैक स्पोट तुरन्त सुधारने के आदेश अधिकारियों को दिए हैं और कहा कि इस कार्य पर जितनी भी राशि खर्च होगी, वह उपलब्ध करवाने का काम किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में रेलवे अंडर ब्रिज और रेलवे उपरगामी मार्ग के लिए अतिरिक्त 300 करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध करवाने की भी घोषणा की। इसके साथ-साथ उन्होंने उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की मांग को स्वीकार करते हुए शाहाबाद, रादौर, सहारनपुर मार्ग के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग के सैक्रेटरी सीआरएफ से संबंधित मंजूरी के दृष्टिगत प्रोपोजल बनाकर भेजने के निर्देश दिए, ताकि इस मांग को भी जल्द से जल्द पूरा करवाया जा सकें।

मार्गों के बनने से यातायात सुगम होगा

इस अवसर पर गडकरी ने कहा कि स्वास्थ्य एवं गृह मंत्री अनिल विज उनसे इस रिंग रोड के निर्माण और अम्बाला साहा रोड को 4 लेन बनाने की मांग को लेकर मिले थे और उन्होंने इसे तुरन्त मंजूर कर अधिकारियों को निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा कि इन मार्गों के बनने से यातायात सुगम होगा तथा ट्रैफ्रिक की समस्या से निजात मिलेगी और अपने गतंव्य स्थानों तक जाने में लोगों का समय भी बचेगा। उन्होंने कहा कि देश में इफ्राच्ट्रक्चर रोड कनेक्टीविटी बढ़ाने के कार्य किए जा रहें हैं। कश्मीर से कन्या कुमारी तक के राष्ट्रीय महामार्ग का निर्माण किया जा रहा है, जिससे सफर भी कम होगा और समय की बचत होगी। इस दौरान नितिन गडकरी ने अम्बाला लोकसभा के पूर्व सांसद स्वर्गीय रत्नलाल कटारिया को याद करते हुए श्रद्धाजंलि दी और उनके साथ बिताए गए पलों को भी याद किया।

आज हरियाणा के लिए गौरव का पल : डिप्टी सीएम

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री एवं पीडब्ल्यूडी मंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज हरियाणा के लिए गौरव का पल है कि आज प्रदेश में अनेकों ऐसे प्रौजेक्टों की नींव रखी गई है या उनका शुभारम्भ किया गया है, जिससे प्रदेश में नई दिशा और दशा मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली से पानीपत तक 11 फलाईओवर बने हैं, जिनका आज लोकार्पण हुआ।

प्रदेश में इन परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास

उन्होंने कहा कि आज सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा में 3835 करोड़ की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। जिसमें सोनीपत में आयोजित कार्यक्रम में दिल्ली से पानीपत तक 8 लेन राष्ट्रीय राजमार्ग पर 11 फ्लाईओवर्स का लोकार्पण (एनएच-44, कुल लम्बाई-24 किलोमीटर, कुल लागत 890 करोड़ रुपए) किया तथा ग्राम कुटैल (करनाल) में आयोजित कार्यक्रम में करनाल ग्रीन फील्ड 6 लेन रिंगरोड परियोजना के निर्माण कार्य का शिलान्यास (कुल लम्बाई-35 किलोमीटर, कुल लागत 1690 करोड़ रुपए) किया।

इसी प्रकार ग्राम मोहड़ा, एनएच-44 पर आयोजित कार्यक्रम में अम्बाला ग्रीनफील्ड 6 लेन रिंगरोड परियोजना का शिलान्यास किया व अम्बाला से साहा तक 4 लेन एनएच-444ए का लोकार्पण किया। इसकी कुल लम्बाई 38 किलोमीटर, कुल लागत 1255 करोड़ रुपए हैं। इनके बनने से लोगों को ट्रैफिक से निजात मिलेगी और उनका सफर भी सुहावना होगा। उन्होनें केन्द्रीय मंत्री गडकरी के सामने 290 ब्लैक स्पोट को ठीक करवाने और शाहबाद, रादौर, सहारनपुर मार्ग को एनएचएआई से टेकओवर करने या सीआरएफ से मंजूरी देने का अनुरोध किया।

परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडक़री ने सारे देश में सड़कों का जाल बिछा दिया : विज

इस अवसर पर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि आज बड़ा ही ऐतिहासिक दिन है क्योंकि आज विकसित अम्बाला का इतिहास रचा जा रहा है। परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने सारे देश में सड़कों का जाल बिछा दिया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जोनकेंडी ने कहा कि अमेरिका की सड़कें अच्छी हैं इसलिए अमेरिका अमीर है। उन्होंने कहा कि किसी भी देश की प्रगति और स्मृद्धि इस बात पर निर्भर करती है कि उस देश की सड़कें कैसी है।

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले हमारे देश में 91,287 किलोमीटर सड़कें थी, जिन्हें गडकरी ने 1 लाख 45 हजार किलोमीटर कर दिया गया है। इसी प्रकार हरियाणा में आजादी से लेकर 2014 तक एनएच की लम्बाई 2050 किलोमीटर थी, जिन्हें अब 3391 किलोमीटर कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अम्बाला रिंग रोड परियोजना के तहत लगभग 40 किलोमीटर इसे बनाया जाएगा।

प्रथम चरण के तहत कार्य शुरू हो चुका है। यह रिंग रोड चंडीगढ़ रोड से जुड़ेगा और पंजोखरा साहिब जोकि तीर्थ स्थान है वहां से होते हुए अम्बाला साहा राजमार्ग से खुड्डा कलां से होते हुए इसी स्थान से शाहपुर होते हुए बलाना हिसार रोड के साथ जुड़ेगा। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी व्यक्ति को सहारनपुर से चण्डीगढ़ या हिसार जाना हो तो उसके लिए यह रिंग रोड बॉयपास का काम करेगा। यह सड़क अम्बाला पौंटा साहिब मार्ग से भी जुड़ेगी, जिसका वर्क अलॉट भी कर दिया गया है।

नितिन गडकरी को हनुमान जी की प्रतिमा देकर किया अभिनंदन

इस मौके पर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी को स्मृति चिन्ह के तौर पर हनुमान जी की प्रतिमा देकर उनका भव्य अभिन्नदन किया। इस अवसर पर एनएचएआई के सदस्य मनोज कुमार ने एनएचएआई की ओर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को अंग वस्त्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें : Akshay Vat Tree kurukshetra : महाभारत युद्ध का आज भी साक्षी है ज्योतिसर का अक्षय वट वृक्ष

Connect With Us : Twitter Facebook

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Fatehabad News : 5 वर्षीय बेटे की निर्मम हत्या कर फरार चल रहा हत्यारा पिता गिरफ्तार, पत्नी ने बताई हत्या करने की वजह
Haryana-Yamunanagar: नहीं रुक रही हैवानियत, यमुनानगर में गन्ने के खेतों से मिला 6 साल की बच्ची का शव, पहले किया रेप फिर हत्या
Jhajjar Hooda Rally : BJP को झज्जर में बड़ा झटका, पूर्व सीएम की रैली, जानिए इस दिग्गज ने थामा कांग्रेस का हाथ
Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस दलितों को दबाने…, CM नायब सैनी ने कुमारी सैलजा को लेकर कांग्रेस पर कसा तंज
Haryana Assembly Election 2024: ‘परिवार में मतभेद हो जाते हैं लेकिन…’, कुमारी सैलजा की नाराजगी पर बोले कांग्रेस अध्यक्ष
Mahavir Phogat on Vinesh : विनेश का राजनीति में… द्रोणाचार्य अवार्डी पहलवान महावीर फोगाट ने ये कहा
Haryana Election 2024: ‘हम किसी के भरोसे नहीं रहेंगे…’, चुनाव से पहले एक्शन मोड में आए चंद्र शेखर आजाद
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox