होम / Drone Mapping: अब प्रदेश में ड्रोन से भूमि के नीचे 15 मीटर तक होगी मैपिंग

Drone Mapping: अब प्रदेश में ड्रोन से भूमि के नीचे 15 मीटर तक होगी मैपिंग

• LAST UPDATED : November 3, 2022

मुख्यमंत्री ने दृश्या के अधिकारियों को ड्रोन को तकनीकी रूप से सुदृढ़ बनाने के दिए निर्देश

इंडिया न्यूज, Haryana News (Drone Mapping): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने सूचना प्रौद्योगिकी का अधिक से अधिक उपयोग करने की दिशा में एक ओर पहल करते हुए ड्रोन इमेजिंग एंड इंफॉर्मेशन सर्विस ऑफ हरियाणा लिमिटेड (दृश्या) के अधिकारियों को एंटी ड्रोन टेक्नोलॉजी विकसित करने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए। इसके अलावा, ड्रोन से भूमि के नीचे 15 मीटर तक मैपिंग करने के सेंसर की भी खरीद की जाए।

मुख्यमंत्री ने दृश्या के अधिकारियों को ड्रोन को तकनीकी रूप से सुदृढ़ बनाने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री, जो ड्रोन इमेजिंग एंड इंफॉर्मेशन सर्विस ऑफ हरियाणा लिमिटेड (दृश्या) के चेयरमैन भी हैं, आज यहां दृश्या के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की तीसरी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि ड्रोन फ्लाइंग के लिए जल्द से जल्द नागर विमानन महानिदेशालय, भारत सरकार से अनुमति की प्रक्रिया पूर्ण की जाए। उन्होंने कहा कि विमानन से जुड़े अनुभवी लोगों की सेवाएं दृश्या को लेनी चाहिएं।

बैठक में इस बात की जानकारी दी गई कि दृश्य द्वारा भिवानी जिले के खनन क्षेत्रों डाडम व खानक में वॉल्यूमेट्रिक विश्लेषण के लिए सर्वे का कार्य करने के लिए फिक्सिंग विंग ड्रोन (एफ-90) का उपयोग कर सफलतापूर्वक कार्य किया गया है। इसके अलावा, बहादुरगढ़ – दौलताबाद हाईटेंशन बिजली लाइन के निरीक्षण का कार्य, करनाल जिले में यमुना नदी के साथ लगते 10 गांवों के 11.55 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में जलभराव क्षेत्र के सर्वे का कार्य भी किया गया है। इतनी ही नहीं, दृश्या द्वारा फरीदाबाद के सेक्टर 15-ए व सेक्टर 75 में तथा हिसार जिले के राखीगढ़ी हेरिटेज क्षेत्र में भी लार्ज स्केल मैपिंग का कार्य किया गया है।

बैठक में अवगत करवाया गया कि राजस्व विभाग के अलावा शहरी स्थानीय निकाय, बिजली, आपदा प्रबंधन, खनन, वन, यातायात, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग, कृषि जैसे अन्य विभागों में भी सर्वे के लिए ड्रोन का उपयोग सुनिश्चित किया जाए। इससे शहरी क्षेत्रों में मानचित्रण, भूमि रिकॉर्ड, आपदा प्रबंधन और आपातकालीन सेवाओं, विकास की योजनाओं में मदद मिलेगी।

हरियाणा यूएवी संचालित गवर्नेंस एप्लिकेशन

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री की पहल से हरियाणा यूएवी संचालित गवर्नेंस एप्लिकेशन को तीव्र गति प्रदान करने के लिए एक अलग निगम बनाने वाला पहला राज्य है। दृश्या की स्थापना से राज्य में एक अनूठी शुरुआत हुई है, क्योंकि अब ड्रोन की मदद से क्षेत्र के विस्तार का पता लगाने के साथ-साथ अवैध अतिक्रमणों को भी नियंत्रित किया जा सकता है। पहले समय समय पर मैन्युअल सर्वेक्षण किए जाते थे, जिनमें बहुत समय लगता था और अधिक मैनपॉवर की आवश्यकता के साथ साथ खर्चीले भी होते थे।

बैठक में ये रहे उपस्थित

बैठक में मुख्य सचिव एवं दृश्या के उपाध्यक्ष संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी एस ढेसी, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा वित्त आयुक्त वी एस कुंडू, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं संचार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अरूण गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव व दृश्या के निदेशक वी उमाशंकर, हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक विकास गुप्ता, ड्रोन इमेजिंग एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम्स ऑफ हरियाणा लिमिटेड (दृश्या) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टीएल सत्यप्रकाश और दृश्या के उपाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल गिरीश कुमार (सेवानिवृत) सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

World’s First Case in Ranchi : आप हो जाएंगे हैरान, 23 दिन की बच्ची के पेट से निकले 8 भ्रूण

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox