होम / HPSC Recruitment : एचपीएससी द्वारा की गई कुल भर्तियों में से एक तिहाई चुनावी साल में की गई

HPSC Recruitment : एचपीएससी द्वारा की गई कुल भर्तियों में से एक तिहाई चुनावी साल में की गई

• LAST UPDATED : March 27, 2024
  • विपक्ष कह रहा है कि सरकार युवाओं को रोजगार देने में असफल रही

डॉ. रविंद्र मलिक, India News (इंडिया न्यूज), HPSC Recruitment, चंडीगढ़ : हरियाणा में पिछले कुछ समय से बेरोजगारी का मुद्दा निरंतर चर्चा में है। जहां विपक्ष कह रहा है कि सरकार युवाओं को रोजगार देने में असफल रही है जिसके चलते बेरोजगारी चरम पर है। वहीं सरकार लगातार दावा कर रही है कि कांग्रेस व पिछली सरकार की तुलना में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने हरियाणा के युवाओं को व्यापक पैमाने पर नौकरियां दी हैं और वर्तमान साल में भी युवाओं के लिए नौकरियों का पिटारा खोला जाएगा।

हरियाणा में भर्ती मुख्य रूप से हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (एचपीएससी), हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन  कमीशन द्वारा नियमित नियुक्ति कंडक्ट की जाती हैं तो वहीं पिछले दो साल से हरियाणा कौशल रोजगार निगम द्वारा अनियमित आधार पर नियुक्ति की जा रही हैं। इसी कड़ी में सामने आया है कि एचपीएससी द्वारा भाजपा सरकार के दूसरे कार्यकाल में हर साल औसतन करीब 300 नौकरियां अलग-अलग कैटेगरी की पोस्ट में दी गई है।

करीब साढ़े चार साल में इतनी भर्ती की गई

सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए गए आंकड़ों के अनुसार एचपीएससी द्वारा 1 सितंबर 2019 से लेकर 15 फरवरी 2024 तक अलग-अलग पद की कुल 2904 नौकरियां दी गई हैं। वहीं रिजर्वेशन के आधार पर कैटेगरी वाइज बात करें तो सबसे ज्यादा नौकरी जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को दी गई हैं और कुल 2038 पद पर जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट की भर्ती की गई हैं।

इसके बाद शैड्यूल कास्ट (एससी) कैटेगरी के हिस्से कुल 385 पोस्ट आईं। इनके अलावा 214 और 119 पदों पर बैकवर्ड क्लास (बीसीए) और बैकवर्ड क्लास (बीसीबी) कैटेगरी के कैंडिडेट्स की भर्ती की गई है। वहीं 108 पदों पर इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (ईडबल्यूएस), 26 पर एक्स सर्विस मैन (ईएएसएम) और 4 पदों पर डिपेंडेंट ऑफ ईएसएम (डीईएसएम) कैंडिडेट्स भर्ती की गई है। इसके अलावा ईबीपी कैटेगरी कैंडिडेट्स की भर्ती 10 पदों पर की गई है।

2024 में सबसे ज्यादा भर्ती की गई

वहीं दूसरी तरफ ये भी बता दें कि हरियाणा में एचपीएससी द्वारा करीब साढ़े चार साल में की गई भर्तियों में सबसे ज्यादा भर्ती चुनावी साल यानी 2024 में पहले करीब डेढ़ महीने में 4 जनवरी, 2024 से 15 फरवरी, 2024 के बीच में की गई है। हालांकि भर्ती की प्रक्रिया पहले से जारी थी, लेकिन भर्तियों को अमलीजामा 2024 में ही पहनाया गया।

उपरोक्त करीब डेढ़ महीने की अवधि में हरियाणा में एचपीएससी द्वारा अलग-अलग पदों पर कुल 1274 नौकरियां दी हैं। इसके इसके बाद साल 2023 में कुल 788 और 2019 में 503 पदों पर भर्ती की गई थी। इस लिहाज से एचपीएससी द्वारा दी की गई कुल भर्तियों में से 71 फीसदी तो साल 2024 में ही की गई हैं। इनके अलावा साल 2020 में 284 और 2022 में पदों पर भर्ती की गई।

राजनीतिक फायदा लाने की जुगत 

चाहे भाजपा हो या फिर कांग्रेस या फिर इनेलो, सभी के शासन में ये देखने को मिला है कि सबसे ज्यादा भर्ती चुनावी साल में ही की जाती हैं। वर्तमान भाजपा सरकार के रुल में भी यही देखने को मिला है। हर पार्टी की कोशिश रहती है कि चुनाव से ऐन पहले ज्यादा से ज्यादा भर्ती की जाएं ,ताकि पार्टी को इसका फायदा मिल सके। जिस तरह से इस साल एचपीएससी द्वारा कुल दी गई जॉब में से एक तिहाई चुनावी वर्ष में की गई हैं, उससे साफ है कि भाजपा आने वाले चुनाव में इसके जरिए राजनीतिक फायदा लेने की हरसंभव कोशिश करेगी।

वहीं दूसरी तरफ ये भी बता दें कि एचपीएससी की कार्यशैली को लेकर सरकार और विपक्ष आमने-सामने रहे हैं। विपक्षी दलों कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और इनेलो ने लगातार ये कहते हुए सरकार को विधानसभा के अंदर और बाहर घेरा कि एचपीएसी में भर्तियों के दौरान जमकर धांधली की गई और पैसे देकर नौकरियां दी गई हैं। वहीं ये भी बता दें कि साल 2021 में एचपीएससी द्वारा कंडक्ट की गई डेंटल सर्जन भर्ती में व्यापक पैमाने पर स्कैम हुआ था, जिसमें विजिलेंस द्वारा करीब साढ़े तीन करोड़ से ज्यादा की राशि जब्त की गई थी और तत्कालीन उप सचिव व एचसीएस अनिल नागर को नौकरी से बर्खास्त कर दिया था।

कौशल निगम के जरिए अब तक 118880 जॉब दिए गए

पिछले दिनों सरकार से जानकारी मांगी गई थी कि कौशल रोजगार निगम की स्थापना के जरिए अब तक कितने युवाओं को नौकरी दी गई है। इस जवाब में कौशल निगम की तरफ से सदन में जानकारी दी गई कि साल 2022 से लेकर अब तक 118880 नौकरियां युवाओं को दी गई हैं। साल 2022 में कौशल निगम द्वारा 1793 फ्रेश कैटेगरी में जॉब दी गई तो वहीं पोर्टेड जॉब कैटेगरी में 96209 युवाओं को नौकरी दी गई है तो इस लिहाज साल 2022 में कुल 98002 युवाओं को नौकरी दी गई है।

वहीं पिछले साल 2023 में फ्रैश कैटेगरी में 9897 जॉब दी गई हैं वहीं पोर्टेड कैटेगरी में 9047 जॉब युवाओं को दी गई हैं। इस लिहाज से पिछले साल कुल 18944 युवाओं को नौकरी दी है। वहीं वर्तमान साल में फ्रेश जॉब कैटेगरी में 1443 लोगों को नौकरी दी गई तो वहीं पोर्टेड कैटेगरी में कुल 491 को जॉब दी गई हैं। इस लिहाज से इस साल कुल 1934 और हरियाणा रोजगार कौशल निगम के मार्फत अब तक 118880 युवाओं को जॉब दी गई हैं।

यह भी पढ़ें : Haryana School Education Board : गैर मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों पर कसा जाएगा शिकंजा

यह भी पढ़ें : Anurag Thakur : एप के माध्यम से आयोग की ऑनलाइन सेवाओं का लिया जा सकता है लाभ

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox