प्रदेश की बड़ी खबरें

Paddy Procurement : हरियाणा में अब तक इतने लाख मीट्रिक टन धान की खरीद

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Paddy Procurement : हरियाणा में खरीफ विपणन सीजन 2024- 25 के तहत लगातार जारी धान की सरकारी खरीद के दौरान अब तक प्रदेशभर में 7,25,158 मीट्रिक टन धान की खरीद हुई है। अब तक 1,61,922 मीट्रिक टन धान का उठान किया गया है। इसके लिए अब तक 155.23 करोड़ रुपये की राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में भेज दी गई है। इस बार ऑनलाइन गेटपास की सुविधा मिलने से किसानों को अपनी फसल बेचने में काफी सुविधा हुई है।

Paddy Procurement : 15 नवंबर चलेगा धान की खरीद का कार्य

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि अब तक राज्य की विभिन्न मंडियों में कुल 13,38,114 मीट्रिक टन धान की आवक हुई है। विभिन्न सरकारी एजेंसियां मंडियों में धान की खरीद कर रही हैं। धान की खरीद का कार्य 15 नवंबर, 2024 तक चलेगा। सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद की जा रही है। सरकार द्वारा कॉमन धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2300 रुपए प्रति क्विंटल तथा ग्रेड- ए धान का समर्थन मूल्य 2320 रुपए प्रति क्विंटल दिया जा रहा है। प्रदेश में धान की खरीद 241 मंडियों व खरीद केंद्रों पर की जा रही है। विभाग द्वारा 17% तक की नमी वाली धान को ही खरीदने के निर्देश दिए हुए हैं। सभी मंडियों में उचित मात्रा में बारदाना उपलब्ध है।

इन जिलों में इतनी खरीद

विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि अब तक ख़रीदी गई कुल 7,25,158 मीट्रिक टन धान में से सबसे अधिक कैथल में  2,02,885 मीट्रिक टन से अधिक धान की ख़रीद हुई है। इसके अलावा, कुरुक्षेत्र में 1,44,753 मीट्रिक टन, करनाल में 1,24,000 मीट्रिक टन, अम्बाला में 1,06,015 मीट्रिक टन, यमुनानगर में 97,608 मीट्रिक टन तथा पंचकूला में 20,025 मीट्रिक टन धान की खरीद हुई है। इसी प्रकार अन्य जिलों की मंडियों में भी आने वाली धान को खरीदा जा रहा हैं।

Haryana Result : प्रदेश में कांग्रेस की हार के बाद निशाने पर ये … , प्रत्याशियों ने लगाए ये आरोप

एमएसपी पर खरीफ फसलें खरीदी जा रही

प्रवक्ता ने बताया कि धान के साथ-साथ अन्य खरीफ फसलों की खरीद का कार्य भी एमएसपी पर किया जा रहा है। प्रदेश में 1 अक्टूबर से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बाजरे की खरीद भी चल रही है। राज्य में बाजरा की खरीद 91 मंडियों और खरीद केंद्रों पर की जा रही है। अब तक 1,31,384 मीट्रिक टन से अधिक बाजरा खरीदा जा चुका है।

उन्होंने जानकारी दी कि रेवाड़ी में सबसे अधिक 36,844 मीट्रिक टन बाजऱा की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकारी खरीद की गई है। इसके अलावा, महेंद्रगढ़ जिला में 35,549 मीट्रिक टन, गुरुग्राम जिला में 17,556 मीट्रिक टन, झज्जर जिला में 14,156 मीट्रिक टन, भिवानी जिला में 11,185 मीट्रिक टन, मेवात जिला में 9,597 मीट्रिक टन तथा चरखी दादरी में 4,508 मीट्रिक टन बाजरा की खरीद की गई है।

प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में खरीफ फसलों की खरीद प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है और यह प्रक्रिया 15 नवंबर, 2024 तक जारी रहेगी। खरीद के दौरान किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जाएगी। किसानों के आर्थिक हितों की रक्षा के लिए विभाग पूरी तरह प्रतिबद्ध है और पूरे सीजन में निर्बाध और कुशल खरीद प्रक्रिया सुनिश्चित करेगा।

CM Saini : धान खरीद में देरी से गुस्साए किसान, लगाया जाम, सीएम सैनी ने दिया ये आश्वासन

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

CM Nayab Singh Saini: हाई अलर्ट पर हरियाणा के मुख्यमंत्री, धान खरीद का जायजा लेने पहुंचे CM सैनी

इस समय हरियाणा की राजनीति में हलचल काफी तेज है । हाल ही में विधानसभा…

4 mins ago

Shazia Ilmi: ‘ईवीएम पर सवाल उठाना दुर्भाग्यपूर्ण…’, बीजेपी नेता शाजिया इल्मी ने कांग्रेस पर किया जुबानी वार

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Shazia Ilmi: हरियाणा में बीजेपी की जीत के बाद कांग्रेस…

28 mins ago

Haryana Election Reaction: हरियाणा के अनोखे नेता! सियासत में नहीं मिली कुर्सी तो बंद कर दी समाजसेवा

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कई जगह ऐसा देखने को मिला जहाँ हार के बाद पूर्व…

32 mins ago

Haryana Election Result: हरियाणा चुनाव में हारी कांग्रेस पर…पार्टी समर्थक की कैसे हो गई बल्ले-बल्ले, जानें

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Election Result: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद…

45 mins ago

Gurugram Encroachment News : यहां चली जेसीबी, इतनी झुग्गियां और खोखों पर हुई कार्रवाई

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Gurugram Encroachment News : जीएमडीए यानि गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण…

45 mins ago