होम / Panipat : स्टूड़ेट वीज़ा पर धोखा धड़ी हुई

Panipat : स्टूड़ेट वीज़ा पर धोखा धड़ी हुई

• LAST UPDATED : June 11, 2021

पानीपत/अनिल कुमार

पानीपत मे युवती को स्टूड़ेट वीज़ा पर लंदन भेजने के नाम पर 14 लाख रुपये की ठगी करी. पीड़ित युवती की शिकायत पर एसपी ने आर्थिक अपराध शाखा को जांच सौपी है और तत्काल कारवाई का आदेश दिया है. युवती ने पुलिस से दोषियों की तत्काल गिरफ्तारी,पासपोर्ट, वीज़ा,शैक्षणिक सर्टिफिकेट और ठगी की धनराशि ज्लदी वापिस दिलवाने की मांग की है.

पीड़ित युवती के लिए विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना बहुत बड़ी मुसीबत बन गया है.पीड़ित  युवती ने मज़दूर संगठन इफ़टू संयोजक एवं आरटीआई एक्टिविस्ट पीपी कपूर के नेतृत्व में जिला पुलिस अधीक्षक को लघु सचिवालय में लिखित शिकायत दे कर अपनी दास्तान सुनाई है. जिला पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन ने मामले की जांच आर्थिक अपराध शाखा को सौंपते हुए तत्काल कारवाई के आदेश दिया है. आरटीआई एक्टिविस्ट पीपी कपूर ने बताया कि करीब तीन वर्ष पूर्व वर्ष 2018 में समालखा की एक शिक्षित युवती पानीपत की बिशन सरूप कालोनी में आइलेट्स कोचिंग  लेने के लिए ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट गई थी.  कोचिंग सेंटर के संचालक गीत कुमार और उसके पार्टनर संदीप उर्फ सैंडी व अनिल ने कैनेडा का स्टडी वीज़ा लगवाने के लिए 50,000/- रुपये की फीस ली थी. कैनेडा का वीज़ा नहीं लग पाया तो  युवती ने अपनी फीस,पासपोर्ट व स्कूल कॉलेज सर्टिफिकेट  वापिस मांगे लेकिन कोचिंग सेंटर संचालकों ने लंदन मे स्टूड़ेट वीज़ा दिलवाने और  इसमें बकाया 50,000/-रुपये  एडजस्ट करने की बात कही .

 

पीड़िता और उसके परिजनों ने लंदन की यूनिवर्सिटी की भारी भरकम फीसों और ख़र्चों को भरने में असमर्थता जताई. इस पर कोचिंग सेंटर संचालकों ने युवती और उसके माता पिता का ब्रेन वाश करते हुए मुख्य संचालक गीत कुमार भौमिक के  चचेरे भाई से पीड़िता की कोर्ट मैरिज अगस्त 2019 में  करनाल में करा दी. संचालकों ने आश्वासन दिया कि यह कोर्ट मैरिज कोई असली नहीं बल्कि  सिर्फ वीज़ा लगवाने की औपचारिकता के लिए है और इससे उन्हें फीस खर्चे भी नाम मात्र के देने होंगे. युवती के पिता से संचालकों ने साढ़े आठ रुपये बैंक के माध्ययम से फीस लेकर इंग्लैंड की यूनिवर्सिटी में एडमिशन करवा दिया.

आरोप लगाया कि अपने वीज़ा,पासपोर्ट,सर्टिफिकेट मांगने पर  सनचलकों द्वारा जान से खत्म करने और बदनाम करने की धमकियां दी जा रही है. पीड़ित युवती ने बताया कि अगर 3,4 दिन में उसे उसके ओरिजनल पासपोर्ट, वीज़ा व अन्य सर्टिफिकेट न मिले तो उसका  इंग्लैंड का वीज़ा कैंसल हो जाएगा और उसका भविष्य खराब हो जाएगा.उसने आरोपियों के विरुद्ध तत्काल एफआईआर दर्ज कर कारवाई करने व ओरिजनल पासपोर्ट,सर्टिफिकेट व ठगी गई धनराशि वापिस कराने की मांग की है.

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox