फरीदाबाद में लोगों को साइबर क्राइम के प्रति किया जा रहा है जागरूक

फरीदाबाद

गृह मंत्रालय के आदेशों के बाद फरीदाबाद में लोगों को साइबर क्राइम के बारे में जागरूक करने का काम जोरों पर है । आज साइबर थाना की टीम ने स्कूली बच्चों को साइबर अपराध से बचने के तरीके बताएं ।

फरीदाबाद गर्ल्स स्कूल में आज साइबर थाना की टीम पहुंची और छात्राओं को साइबर अपराध के बारे में और उससे बचने के तरीके बताएं । साइबर थाना प्रभारी बसंत कुमार के मुताबिक गृह मंत्रालय  के निर्देशों के तहत फरीदाबाद में लोगों को जागरूक करने का काम काफी तीव्र गति से चल रहा है । इसके तहत वह न केवल स्कूलों बल्कि आरडब्लूए पंचायतों और लोगों के बीच में जाकर उन्हें साइबर अपराध कैसे होता है और इससे कैसे बचा जा सकता है के बारे में जानकारी दे रहे हैं ।

बसंत कुमार ने बताया कि साइबर अपराध से बचने का सबसे बेहतर तरीका यह है कि किसी भी अननोन लिंक को क्लिक न करे ।  उन्होंने कहा कि आमतौर पर लोगों को फंसाने के लिए लॉटरी लगने , केवाईसी कराने या अन्य तरह के झांसे दिए जाते हैं जिस में फंसकर लोग अपना धन गंवा बैठते हैं ।  इसी को लेकर उन्होंने यह मुहिम चला रखी है । बसंत कुमार ने कहा कि लोगों के बीच में जागरूकता फैलाने का ही असर है कि जब उन्होंने चार्ज संभाला तब थाने में रोजाना 60 से 70 शिकायतें आती थी लेकिन अब इनकी संख्या घटकर बेहद कम रह गई है ।

पुलिस की इस पहल को लोग भी बेहद सराह रहे हैं । उनके मुताबिक साइबर क्राइम की टीम जो जानकारी दे रही है ।  वह बेहद काम की है और इससे आजकल होने वाले साइबर अपराधों से बचा जा सकता है ।

haryanadesk

Share
Published by
haryanadesk

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago