HTML tutorial
होम / PM Shri Schools : हरियाणा में खोले जाएंगे पीएम श्री स्कूल

PM Shri Schools : हरियाणा में खोले जाएंगे पीएम श्री स्कूल

• LAST UPDATED : March 29, 2023

इंडिया न्यूज, Haryana (PM Shri Schools) : हरियाणा सरकार की प्रदेश के हर ब्लॉक में 2 पीएम श्री स्कूल बनाने की योजना है। कुल 280 पीएम श्री स्कूल बनाए जाएंगे जिसमें पहले चरण में केंद्र सरकार ने 124 स्कूलों को मंजूरी दे भी दी है। इतना ही नहीं, केंद्र सरकार हरियाणा को प्रत्येक स्कूल के लिए 50 लाख रुपए की राशि मुहैया कराएगी। फिलहाल इस कारण अभी सरकार ने नए मॉडल संस्कृति स्कूल बनाने की योजना टाली है। मालूम रहे कि पहले 500 मॉडल संस्कृति स्कूल बनाए जाने का प्लान था लेकिन अब केंद्र के आदेशानुसार पीएम श्री स्कूल ही बनेंगे।

इसी सत्र से शुरू की जाएगी योजना

वहीं यह भी बता दें कि पीएम श्री स्कूल बनाए जाने की योजना इसी शैक्षणिक सत्र से शुरू होगी। स्टाफ प्रयाप्त न होने पर दूसरे स्कूलों से भी स्टाफ को लाया जाएगा। इन स्कूलों में ड्रोन, कोडिंग, रोबो टेक, डेटा माइनिंग, डेटा मैचिंग, डेटा एनालिसिस, ब्लॉक चेन मैनेजमेंट, क्रिप्टो, एस्ट्रोनाॅमी व रॉकेट साइंस की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

यहा बनेंगे सर्वाधिक पीएम श्री स्कूल

आपको जानकारी दे दें कि हिसार में 9, करनाल में 9, फतेहाबाद में 7, भिवानी में 7, यमुनानगर में 7, जींद में 7, कैथल में 7, सिरसा में 7, अम्बाला में 6, कुरुक्षेत्र में 6, पानीपत में 6, नूंह में 6, पलवल में 6, झज्जर में 5,  महेंद्रगढ़ में 5, रेवाड़ी में 5, गुड़गांव में 4, रोहतक में 4, फरीदाबाद में 3, पंचकूला में 3, सोनीपत में 3 और चरखी दादरी में 2 स्कूल बनाए जाने की योजना है।

पीएम श्री योजना का उद्देश्य क्या है?

ये बोले शिक्षा मंत्री

वहीं इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए प्रदेश के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर का कहना है कि हरियाणा राष्ट्रीय शिक्षा नीति को ध्यान में रखकर योजना बना रहा है। इसके पहले चरण में केंद्र को 124 स्कूलों की सूची भेजी गई थी जिन्हें पीएम श्री में तब्दील करने की अनुमति मिल गई है। जल्द 156 स्कूलों की दूसरी सूची भी भेजी जाएगी।

यह भी पढ़ें : Haryana Coronavirus : प्रदेश में कोरोना की रफ्तार तेज, आज 91 केस

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox