होम / Pod Car Service: जल्द शुरू होगी चंडीगढ़ एयरपोर्ट तक पॉड कार सेवा

Pod Car Service: जल्द शुरू होगी चंडीगढ़ एयरपोर्ट तक पॉड कार सेवा

• LAST UPDATED : September 15, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (Pod Car Service): हरियाणा सरकार की पहल पर अब चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली को इंटरनेश्नल लेवल पर नई पहचान मिलने जा रही है। हरियाणा सरकार की सिफारिश पर अब चंडीगढ़ के ओल्ड एयरपोर्ट टर्मिनल को न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल से जोड़ने के लिए पॉड कार सिस्टम शुरू किया जाएगा।

इस परियोजना को पूरा करने के लिए हरियाणा की कंपनी हरियाणा मेट्रो रेल ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (HMRTC) ने अगले तीन महीनों में पॉड कनेक्टिविटी की डीपीआर तैयार करने के लिए कहा है। चंडीगढ़ प्रशासन इस प्रस्ताव पर सहमत हो गया है और इसके कार्यान्वयन के लिए हरियाणा आगे बढ़ेगा।

शुरू में 77 पॉड कार को किया जाएगा संचालित

योजना के तहत यात्रियों के साथ-साथ माल के परिवहन के लिए शुरू में 77 पॉड्स को सेवा में रखने की योजना है। इस प्रकार यह किसी भी सुरक्षा चिंता का समाधान भी करता है। इस पॉड कार परिवहन व्यवस्था में यात्रा समय केवल 8 से 10 मिनट की होगी।

प्रोजेक्ट पर खर्च की जाएगी इतनी राशि

बता दें कि यह प्रोजेक्ट करीब 231 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा। इसके साथ अंतररास्ट्रीय अंतररास्ट्रीय स्तर पर सुविधाए और साथ-साथ यात्रियों को समय की बचत भी होगी। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल और चंडीगढ़ प्रशासन, CHIAL के बीच इस संबंध में बैठक हो चुकी है। संजीव कौशल ने बताया है कि एचएमआरटीसी द्वारा पुराने एयरपोर्ट टर्मिनल और चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नए एयरपोर्ट टर्मिनल के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एक प्रारंभिक अध्ययन किया गया है।

उन्होंने बताया कि एचएमआरटीसी (HMRTC) ने पुराने एयरपोर्ट टर्मिनल को नए एयरपोर्ट टर्मिनल से जोड़ने के लिए पॉड कार सिस्टम का प्रस्ताव दिया है जोकि लागत प्रभावी, सुविधाजनक है और जिसमें चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सीमा के साथ केवल 6 एकड़ भूमि की आवश्यकता है। हालांकि, यूटी प्रशासन पहले से ही चंडीगढ़ से न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल तक सड़क संपर्क प्रदान करने की प्रक्रिया में है।

पॉड कार में 6 लोगों के बैठने का होगा स्थान 

आपको बता दें कि सीएचआईएएल एक ज्वाइंट वेंचर कंपनी हैं, जोकि पंजाब और हरियाणा सरकार के सहयोग द्वारा गठित की गई है। इस कंपनी द्वारा यूटी चंडीगढ़ और पंजाब के मोहाली व हरियाणा के पंचकूला शहरों में सेवाएं दी जाएगी।

चंडीगढ़ स्थित एयरपोर्ट 6 घरेलू उड़ानों व 18 घरेलू गंतव्यों से जुड़ा हुआ है। वहीं इस एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी को भी जोड़ा जा चुका है। बताया जा रहा है कि 77 पॉड कार को संचालित करने के लिए लगभग 231 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। पॉड कार में 6 लोगों के बैठने का स्थान होगा साथ ही सामान भी रखा जा सकेगा जबकि आवश्यकतानुसार इसमें बदलाव भी किया जा सकता हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana News: पानीपत में महिला पर पति ने डाला उबलता पानी, पास सो रही 2 बेटियों भी झुलसीं

यह भी पढ़ें: Haryana News: रेणुका बिश्नोई आदमपुर में आज से शुरू करेंगी ‘नारी तू नारायणी’ अभियान

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox