हरियाणा में बिजली संकट गहराया, इस प्लांट की एक यूनिट बंद

हरियाणा में बिजली संकट गहराया, इस प्लांट की एक यूनिट बंद

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
हरियाणा में लगातार बिजली संकट गहराता जा रहा है। मुसीबत में चल रही व्यवस्था के साथ ही झज्जर स्थित महात्मा गांधी पावर स्टेशन की यूनिट-दो तकनीकी कारण से बंद हो गई है। इस यूनिट से 660 मेगावाट बिजली मिलती है। थर्मल इंजीनियर इसके ठीक होने का समय दो से तीन दिन बता रहे हैं।

खेदड़ की यूनिट भी एक बंद चल रही

प्रदेश की मांग बढ़कर 9372 मेगावाट तक पहुंच गई है। स्टॉक में कम होने के चलते 42.47 लाख यूनिट के कट लगाए जा रहे हैं। झज्जर प्लांट की यूनिट बंद होने से आगामी कुछ और दिन उपभोक्ताओं को बिजली के ज्यादा कट झेलने पड़ सकते हैं। हरियाणा में पहले से ही हिसार के गांव खेदड़ स्थित राजीव गांधी पावर प्लांट की 600 मेगावाट क्षमता की यूनिट नंबर 2 बंद चल रही है। रोटोर खराब होने के कारण यह यूनिट पिछले एक साल से बंद है। रोटोर उपकरण चीन से आना है।

सरकार दे चुकी है नए रोटोर का आर्डर

सरकार की तरफ से नए रोटोर की खरीद के लिए आॅर्डर दिया जा चुका है, लेकिन चीन में दोबारा से कोरोना आने के चलते यह डिलीवरी अटकी हुई है। इसके अलावा, अडाणी से 1424 और टाटा पावर कंपनी से 500 मेगावाट बिजली पहले से ही एक साल से बंद चल रही है। गौर हो कि विभाग की ओर से उद्योगों में रात 8 से 4 बजे बिजली बंद रखी जा रही है। वहीं, शहरों में 6.30 और गांवों में 4 घंटे के घोषित कट लगाए जा रहे हैं, अघोषित कटों की संख्या अलग है।

बढ़ गई इतने मेगावाट की मांग

गर्मी के कारण प्रदेश में बिजली की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। अकेले अप्रैल माह में ही 2611 मेगावाट बिजली की मांग बढ़ी। एक अप्रैल को जहां बिजली की मांग 6805 मेगावाट थी, वह बढ़कर 30 अप्रैल तक रिकॉर्ड 9416 मेगावाट तक पहुंच गई। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती गई तो बिजली की खपत भी बढ़ती गई। 20 अप्रैल के बाद से मांग आठ हजार मेगावाट का आंकड़ा पार कर गई। एक मई को प्रदेश में मांग 9287 मेगावाट मांग रही और 1824 लाख यूनिट की सप्लाई दी।

अभी असमंजस में है नई बिजली खरीद

अभी नई बिजली खरीद में भी पेंच फंसा हुआ है। विभाग की ओर से छत्तीसगढ़ से 350 और मध्य प्रदेश से 150 मेगावाट बिजली खरीदने के लिए तीन साल का करार हो चुका है लेकिन सुनवाई के दौरान एचईआरसी (हरियाणा विद्युत विनियामक आयोग) ने इस पर आपत्ति जताई। साथ ही हर साल केवल 7-7 माह बिजली लेने की मंजूरी दी है। अब पेंच यहां फंस गया है कि दोनों कंपनी हरियाणा को सात सात माह बिजली देने के लिए तैयार होंगी या नहीं। प्रदेश सरकार इसकी समीक्षा कर रही है।

अडानी के आगे नतमस्तक है सरकार : अभय 

वहीं तंज कसते हुए इनेलो प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने कहा कि प्रदेश में बिजली संकट गहराता जा रहा है और भाजपा सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी है। हरियाणा सरकार आज अडानी के सामने नतमस्तक हो चुकी है और जनता में भी हाहाकार मचा हुआ है। चौटाला ने कहा कि बड़े उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए थर्मल प्लांट्स की सर्विस ठीक समय पर नहीं की जाती, थर्मल को चलाने के लिए मशीनों के स्पेयर पार्ट्स समय पर बदले नहीं जाते, कोयले की क्वालिटी पर ध्यान नहीं दिया जाता।

यह भी पढ़ें : अनंतनाग में नमाज के बाद पत्थरबाजी

Connect With Us : Twitter Facebook

Amit Sood

Recent Posts

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

19 mins ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

36 mins ago

Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Karimganj Border असम पुलिस ने शुक्रवार सुबह करीमगंज सीमा पार…

37 mins ago

Haryana NCB : नशा तस्कर 2 किलो 399 ग्राम गांजा सहित काबू

हरियाणा एनसीबी लगातार कर रही पूरे राज्य में नशा तस्करों पर वार India News Haryana…

1 hour ago