होम / Haryana Panchayat Polls First Phase : चुनाव की सभी तैयारियां पूरी : धनपत सिंह

Haryana Panchayat Polls First Phase : चुनाव की सभी तैयारियां पूरी : धनपत सिंह

• LAST UPDATED : October 29, 2022
  • 9 जिलों के 61 ब्लॉक में 1278 पंचायत समिति सदस्यों व 175 जिला परिषद सदस्यों के लिए होगा 30 अक्तूबर को मतदान
  • ”म्हारी पंचायत” पोर्टल पर देख सकेंगे पंचायत चुनाव की सारी गतिविधियां

इंडिया न्यूज, Harana News (Haryana Panchayat Polls First Phase) : हरियाणा के राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह (Dhanpat Singh) ने कहा कि प्रदेश में पहले चरण के लिए पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य चुनने के लिए होने वाले मतदान सम्बन्धी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। 9 जिलों भिवानी, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर के 61 ब्लॉक में 1278 पंचायत समिति सदस्यों व 175 जिला परिषद सदस्यों के लिए 30 अक्तूबर को मतदान होगा।

9 जिलों में पहले चरण का मतदान

Haryana Panchayat Polls first phase

Haryana Panchayat Polls first phase

राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि जिन 9 जिलों में पहले चरण का मतदान होने जा रहा है, उन जिलों में सुरक्षा से लेकर अन्य सभी सुविधाओं से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर लगी गई हैं। सभी पर्यवेक्षकों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ-साथ संवेदनशील, अति संवेदनशील पोलिंग बूथ पर सामान्य पोलिंग बूथ से ज्यादा पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। धनपत सिंह ने कहा कि मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी पोलिंग बूथ पर पीने के पानी, बिजली तथा आवश्यकता पड़ने पर विकलांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर आदि की व्यवस्था करवाई गई है।

धनपत सिंह ने कहा कि पंचायत समिति सदस्यों व जिला परिषद समिति सदस्यों के मतदान के बाद इन ईवीएम को सुरक्षित स्थान पर रखवाया जाएगा। इन स्थानों पर कड़ी पुलिस सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। सभी 22 जिलों में पंचायत समिति सदस्यों व जिला परिषद सदस्यों के चुनाव संपन्न होने के बाद 27 नवम्बर को इनके मतों की गणना करके सभी नतीजे एक साथ घोषित किए जाएंगे।

‘‘म्हारी पंचायत” पोर्टल पर नजर आएगी पंचायत चुनाव की गतिविधियां

Haryana Panchayat Polls first phase

Haryana Panchayat Polls first phase

धनपत सिंह ने कहा कि इस बार के पंचायत चुनाव की गतिविधियां “म्हारी पंचायत” पोर्टल पर देखी जा सकेंगी। प्रदेश में कहीं भी इंटरनेट के माध्यम से म्हारी पंचायत पोर्टल को खोलकर मतदान प्रतिशत को देखा जा सकेगा। वहीं मतगणना के दिन ई-डैशबोर्ड पर नतीजों को देखा जा सकेगा। चुनावों के रूझान, मतदान प्रतिशत व अंतिम नतीजों को कोई भी घर बैठे पोर्टल पर देख सकता है।

49,67,092 मतदाता करेंगे मतदान का प्रयोग

राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि पहले चरण के मतदान में 9 जिलों के 49 लाख 67 हजार 92 मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करेंगे। इन 9 जिलों में 6019 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। जिनमें 1278 पंचायत समिति सदस्यों व 175 जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : Haryana Panchayat Polls : 5 नवंबर से शुरू होगी पंचायत के तीसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया : धनपत सिंह

ये भी पढ़ें : Haryana Panchayat Polls 2022 : सर्वसम्मति से चुनी ग्राम पंचायत को मिलेंगे 11 लाख रुपए : डिप्टी सीएम

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox