होम / हरियाणा में शुरू हुई स्कूल खोलने की तैयारी, पहले चरण में खोले जाएंगे हाई और सीनियर सेकेंड्री स्कूल

हरियाणा में शुरू हुई स्कूल खोलने की तैयारी, पहले चरण में खोले जाएंगे हाई और सीनियर सेकेंड्री स्कूल

• LAST UPDATED : September 4, 2020

फतेहाबाद/जितेंद्र मोंगा: हरियाणा में शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने की तैयारी शुरू कर दी है, इसको लेकर शिक्षा विभाग के द्वारा स्कूल मुखियाओं को तैयारी करने के निर्देश दे दिए गए हैं। फतेहाबाद में जिला शिक्षा अधिकारी ने हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूल के सभी स्कूल मुखियाओं की मीटिंग लेकर उन्हें स्कूल खोलने की तैयारी बारे दिशा निर्देश दिए।

इन नियमों के साथ खुलेंगे स्कूल

  1. जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल मुखिया ओं को अपने-अपने स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन रखने की व्यवस्था करने बारे निर्देश दिए हैं।
  2. शिक्षा विभाग के द्वारा शुरुआती चरण में हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूल खोले जाएंगे। जिसके लिए स्कूल में एंट्री और एग्जिट गेट अलग अलग करने की व्यवस्था की जा रही है।
  3. एक क्लास में 20 से अधिक बच्चे नहीं बैठ सकेंगे ,अगर बच्चे अधिक है तो  दो कमरों में बैठने की व्यवस्था की जाएगी।
  4. बच्चे की स्कूल में एंट्री से पहले हाथो को सैनिटाइज करना होगा, वहीं हर क्लास रूम में भी सैनिटाइजर की व्यवस्था की जानी है

फतेहाबाद के जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने बताया कि सरकार के आदेश के बाद स्कूल खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई। उनके द्वारा हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूल के स्कूल मुखिया ओं की मीटिंग ली गई जिसमें उन्होंने स्कूल खोलने संबंधी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि बच्चों के बैठने की व्यवस्था से लेकर स्कूल को सैनिटाइज करने की व्यवस्था तक पूरा खाका तैयार किया जा रहा है। शिक्षा विभाग के द्वारा आगामी 2 सप्ताह के अंदर स्कूल खोलने की तैयारी पूरी कर ली जाएगी। सरकार के आदेश के बाद शिक्षा विभाग ने इसको लेकर कवायद शुरू कर दी है।  सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रखने के लिए स्कूल मुखिया को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। सभी स्कूल मुखिया अपने-अपने स्कूलों में व्यवस्था सुनिश्चित करके उन्हें रिपोर्ट करेंगे।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox