होम / President Police Color Ceremony : हरियाणा पुलिस के तीन शब्द सेवा, सुरक्षा व सहयोग केवल शब्द नहीं, बल्कि भावना के प्रतीक : मनोहर लाल

President Police Color Ceremony : हरियाणा पुलिस के तीन शब्द सेवा, सुरक्षा व सहयोग केवल शब्द नहीं, बल्कि भावना के प्रतीक : मनोहर लाल

• LAST UPDATED : February 14, 2023

इंडिया न्यूज, Haryana (President Police Color Ceremony) : करनाल में हरियाणा पुलिस अकादमी, मधुबन के वच्छेर स्टेडियम में आयोजित राष्ट्रपति निशान अलंकरण समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा पुलिस को राष्ट्रपति निशान प्रदान करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस के तीन शब्द सेवा, सुरक्षा व सहयोग, यह केवल तीन शब्द नहीं हैं, बल्कि हमारे भावना के प्रतीक हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री के नेतृत्व में जम्मू कश्मीर से 370 धारा और 35 ए को समाप्त करने का जो साहसिक कार्य किया गया है, उससे एक निशान, एक विधान और एक प्रधान का सपना साकार हुआ है। इसी प्रकार नागरिकता संशोधन कानून व अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर बनाने का काम किया है।

हर समय पोर्टल पर 32 नागरिक सेवाएं पुलिस दे रही

मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा पुलिस प्रदेश में सुरक्षा को चाक चौबंद किए हुए है। 21वीं सदी में पुलिस में जो दक्षता होनी चाहिए, वह हरियाणा पुलिस में है। हर समय पोर्टल पर 32 नागरिक सेवाएं पुलिस के द्वारा दी जाती हैं। उन्होंने कहा कि आज के समय में इंटरनेट और मोबाइल का उपयोग जैसे-जैसे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे साइबर क्राइम भी बढ़ा है, इस पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेश में 29 साइबर थाने व 309 साइबर डेस्क स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा, प्रदेश में जिला स्तर से ब्लॉक स्तर तक महिला पुलिस थाने खोले गए हैं।

यह भी पढ़ें : Amit Shah Haryana Visit : अमित शाह पहुंचे करनाल, हरियाणा पुलिस को सौंपा राष्ट्रपति निशान

हरियाणा पुलिस में महिलाओं की संख्या करेंगे 15 प्रतिशत

वहीं सीएम ने कहा कि हरियाणा पुलिस में महिलाओं की संख्या 9 प्रतिशत है, इसे 15 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि पंचकूला में अंतरराज्यीय ड्रग सचिवालय स्थापित किया गया है। इसके माध्यम से 7 राज्य आपसी समन्वय से ड्रग मामलों पर नियंत्रण रखे हुए हैं।

राष्ट्रपति निशान मिलने से सम्मान के साथ-साथ पुलिस का दायित्व भी बढ़ा

मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा पुलिस को आज राष्ट्रपति निशान मिलने से हमारा मनोबल भी बढ़ा है, लेकिन इससे पुलिस का दायित्व भी बढ़ा है, क्योंकि जिन विशेषताओं के लिए यह राष्ट्रपति सम्मान मिला है, वो विशेषताएं तो बनाकर रखनी ही हैं, बल्कि अपने दायित्वों का निर्वहन भी और प्रभावी तरीके से करना है।

56 वर्षों से हरियाणा पुलिस को कई उपलब्धियां हासिल : विज

वहीं प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा का अंदाज और हरियाणा का मिजाज कुछ हटकर है। ये अंदाज और मिजाज आज हरियाणा के खानपान व बोली और यहां के रहन-सहन में बखूबी नजर आता है। पिछले 56 वर्षों से हरियाणा पुलिस को जनसेवा के लिए कई उपलब्धियां हासिल हुई हैं और गृहमंत्री होने के नाते मुझे आनंद की अनुभूति हो रही है। देश का यह सर्वोच्च सम्मान मिलने से हरियाणा पुलिस के इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय जुड़ गया है।

इससे पुलिस अधिकारियों और कर्मियो का मनोबल और बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक स्मार्ट पुलिस का विजन है और हरियाणा पुलिस स्मार्ट बन गई है। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक पुलिस का काडर अलग बनाया जाना चाहिए, ताकि ट्रैफिक को नियंत्रित करने और दुर्घटनाओं पर अंकुश लग सके। भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए पुलिस विभाग में विजिलेंस सेल स्थापित किए जाने की भी आवश्यकता है।

कॉफी टेबल बुक का विमोचन

इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा पुलिस के 56 वर्षों के गौरवशाली इतिहास पर कॉफी टेबल बुक का भी विमोचन किया।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox