होम / President Visit To Haryana राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लगाई आदर्श ग्राम योजना पर मुहरः मुख्यमंत्री

President Visit To Haryana राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लगाई आदर्श ग्राम योजना पर मुहरः मुख्यमंत्री

• LAST UPDATED : November 17, 2021

आज समाज, भिवानी

President Visit To Haryana : मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने भारत के महामहिम राष्ट्रपति  रामनाथ कोविंद का हरियाणा की धरती पर स्वागत करते हुए कहा कि ये सौभाग्य की बात है कि आदर्श ग्राम योजना पर मुहर लगाने के लिए खुद राष्ट्रपति हरियाणा आए हैं। इससे हरियाणा के ग्रामीण विकास को नई ऊर्जा मिलेगी। मुख्यमंत्री बुधवार को स्वप्रेरित आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत विकसित भिवानी के आदर्श गांव सुई के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे।

इस कार्यक्रम में देश की प्रथम महिला  सविता कोविंद, हरियाणा के राज्यपाल  बंडारू दत्तात्रेय, हरियाणा के उपमुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे गर्व है कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हरियाणा सरकार ने गांवों को आदर्श बनाने की योजना चलाई थी। इसी कड़ी में स्वप्रेरित आदर्श ग्राम योजना भी बनाई गई, इसके अंतर्गत भी गांवों का विकास हो रहा है।

भिवानी के सुई गांव में पहल करते हुए उद्योगपति श्री कृष्ण जिंदल ने गांव में झील, स्कूल, आडिटोरियम, अनेक पार्क, पुस्तकालय और अन्य बहुत से विकास कार्य करवाए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी तरह गांवों से निकलकर देश और विदेश में जा चुके 205 लोगों ने अपने पैतृक गांव में विकास कार्य करवाने की इच्छा जताई है।

हरियाणा सरकार ने बड़ी-बड़ी कंपनियों और उद्योगपतियों को भी कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के माध्यम से गांवों, शहरों व प्रदेश के किसी भी हिस्से में विकास करवाने के लिए प्रेरित किया है। इसी के चलते हरियाणा में कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) ट्रस्ट का गठन किया गया है।

Also Read : Swachh Survekshan 2021 में हरियाणा को मिला एक स्टेट अवार्ड

प्रधानमंत्री ने की हरियाणा के विकास कार्यों की तारीफ (President Visit To Haryana)

मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा क्षेत्रफल के लिहाज से देश में 21वें स्थान पर है वहीं आबादी के हिसाब से 18वें स्थान पर है। पिछले 7 साल में हरियाणा सरकार ने इतने विकास कार्य किए हैं कि खुद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भी इनकी तारीफ की है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हरियाणा की स्कीमों व योजनाओं को दूसरे राज्य भी फोलो करते हैं, इतना ही नहीं कई दफा तो केंद्र सरकार भी इन्हें लागू करती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे उन्हें और अधिक काम करने की प्रेरणा मिलती है।

पढ़ी लिखी हुई हरियाणा की पंचायतें (President Visit To Haryana)

मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने पंचायतों को पढ़ी-लिखी बनाने के लिए एक्ट बनाया है। इस एक्ट को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई लेकिन कोर्ट ने इसे सही ठहराया। इसके अलावा कोर्ट ने दूसरे राज्यों को भी अपने यहां ऐसे कदम उठाने के लिए कहा।

Also Read : Sonipat News फेसबुक पर दोस्ती, दुष्कर्म, ब्लैकमेल, विधवा आत्महत्या कर बता गई आरोपी का नाम

तालाब प्राधिकरण का गठन 

राष्ट्रपति  रामनाथ कोविंद के समक्ष हरियाणा सरकार की उपलब्धियां बताते हुए मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में तालाबों को साफ करने के लिए तालाब प्राधिकरण का गठन किया गया है। प्रदेश में 8 हजार तालाब हैं। सरकार सबसे पहले बड़े तालाबों की सफाई करवाएगी, इसके बाद छोटे तालाबों को साफ किया जाएगा। इस तरह पूरे प्रदेश के तालाबों को साफ किया जाएगा।

1 लाख एकड़ भूमि में सेम की समस्या करेंगे खत्म

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बहुत से इलाकों की जमीन में सेम की समस्या है। प्रदेश सरकार सबसे पहले 1 लाख एकड़ भूमि में सेम की समस्या को खत्म करके इसे ऊपजाऊ बनाने का काम करेगी। इसके बाद अन्य जगहों पर भी सेम की समस्या को खत्म किया जाएगा। सिंचाई व्यवस्था पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हर खेत में पानी पहुंचे, इसे सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश सरकार माइक्रो इरिगेशन पर जोर दे रही है।

Also Read : Air Pollution इन पर प्रदूषण का ज्यादा असर, ऐसे हो सकता है बचाव

Connect Us : Facebook 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox