होम / Haryana News : जल जीवन मिशन के तहत स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाना मुख्य ध्येय : बनवारी लाल

Haryana News : जल जीवन मिशन के तहत स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाना मुख्य ध्येय : बनवारी लाल

• LAST UPDATED : January 11, 2023

इंडिया न्यूज, Haryana News : हरियाणा के जनस्वास्थ्य एवं सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारी लाल (Dr. Banwari Lal) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जल जीवन मिशन को प्राथमिकता दी जाएगी और सभी लोगों को इस अभियान से जोड़कर स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने की दिशा में ठोस कदम उठाए जाएंगे।

जनस्वास्थ्य व सहकारिता मंत्री आज यहां जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ मुखातिब हो रहे थे। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव ए के सिंह, इंजीनियरिंग इन चीफ असीम खन्ना, चीफ इंजीनियर शैलेंद्र सिंह, देवेंद्र सिंह सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

उन्होंने कहा कि सभी लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाना विभाग की महत्त्वपूर्ण जिम्मेवारी है। विशेष कर ढाणियों में भी पर्याप्त पेयजल की सुविधा मिले, इसको लेकर विशेष कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि नहर आधारित जलघरों में अतिरिक्त टैकों का निर्माण किया जायेगा ताकि जिन क्षेत्रों में कई दिनों के बाद नहरों में पानी आता है, उन्हें भी पेयजल की कोई दिक्कत न हो। जल्द ही विभाग के उच्च अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक हिदायतें जारी की जायेंगी।

…तो लोग वाटर जनित रोगों से ग्रस्त नही होंगे

डा. बनवारी लाल ने कहा कि यदि जनता को स्वच्छ पेयजल मिलेगा तो लोग वाटर जनित रोगों से ग्रस्त नही होंगे और स्वास्थ्य पर होने वाले खर्च का बहुत बड़ा बजट भी बचेगा। जनता स्वस्थ रहेगी तो देश की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि राज्य में चल रहे जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यों में तेजी लाई जाएगी। लोगों को निर्धारित मानदंड के अनुसार पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्र में 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन और शहरी क्षेत्र में 100 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन की पेयजल आपूर्ति को सुनिश्चित करने की दिशा में सार्थक प्रयास किया जायेगा।

यह भी पढ़ें : Sandeep Singh Sexual Harassment Case : जूनियर महिला कोच से दुर्गा शक्ति गाड़ी ली वापस

जनस्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि साफ एवं स्वच्छ पेयजल की टेस्टिंग के लिए गांव स्तर पर ग्राम सभा की महिलाओं को भी टेस्टिंग किट मुहैया करवाई गई है। इसके अलावा करनाल में राज्य स्तरीय टेस्टिंग लैब लगाई गई है। पेयजल टेस्टिंग बढ़ाई जाएगी जिससे पानी की गुणवत्ता में सुधार होगा और जनता में भी विश्वास बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत 30 लाख 96 हजार पेयजल कनेक्शन जारी किए गए है और 14 लाख से अधिक पानी के सैंपल लिए गए है।

डा. बनवारी लाल ने जनस्वास्थ्य एवं इंजीनियरिंग विभाग का स्वतंत्र प्रभार दिए जाने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि विभाग की कार्य प्रणाली एवम दक्षता में सुधार किया जायेगा और मुख्यमंत्री ने जन स्वास्थ्य विभाग के कार्य की जो जिम्मेवारी और दायित्व उन्हे सौंपा है उसे बखूबी निभाएंगे और उस पर खरा उतरेंगे।

यह भी पढ़ें : Haryana Sports Minister Sandeep Singh Controversy : संदीप सिंह से वापस लिया खेल विभाग, सीएम को सौंपा

यह भी पढ़ें : Bharat Jodo Yatra Punjab Updates : फतेहगढ़ साहिब से यात्रा शुरू, उमड़ रहा जनसैलाब

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox