Public Toilet : पंचकूला के अधिकांश सार्वजनिक शौचालय बदहाल

रमेश गोयत, पंचकूला :

Public Toilet : एक और जहा नगर निगम शहर में विकास कार्यो के बड़े-बड़े दाव कर रहा है वही यह दावे शहर व मार्किटों को बने सार्वजनिक शौचालयों की हालात को देखकर हवा-हवाई होते नजर आ रहे है।

Read More :Khelo India Youth Games 2022 : इंडिया यूथ गेम्स में 10 हजार खिलाड़ी भाग लेंगे, सीएम ने तैयारियों का जायजा लिया

कहीं टूटे दरवाजे तो कहीं टोंटी नही व पाइप ही गायब Public Toilet

(Public Toilet)सार्वजनिक शौचालयों के हाल बेहाल है कहीं टूटे दरवाजे तो कहीं टोंटी व पाइप ही गायब है। शहर में बनाए गए सार्वजनिक शौचालय साफ सफाई के अभाव में गंदगी का अड्डा बने हुए हैं। पिंजौर निवासी हरमिंदर सिंह बावा ने बताया कि वह सैक्टर 8 व 6 की मार्किट में किसी खरीददारी के लिए आया था।(Public Toilet)शौच के लिए मार्किट के सार्वजनिक शौचालय में गया तो हालात देखकर बहुत ही हैरानी हुई कि हम किस शहर में रह रहे है। शौचालय में यूरिनल की पाइप टूट चुकी है, वहीं यूरिनल बिना सफाई के चलते बंद पड़े हैं।

Read More Teacher Made 101 Children Imitators : टीचर के लालच ने ही 101 बच्चों को बना दिया नकलची

सार्वजनिक शौचालय साफ सफाई के अभाव में गंदगी का अड्डा बने Public Toilet

मार्किट में प्रतिदिन हजारों लोग खरीदारी के लिए आते हैं लेकिन सार्वजनिक शौचालय की खराब हालात व पानी भी नही है जिस कारण से खासकर महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी होती है। एमरजैंसी में दूकानदारो को भी अपने घर शौच के लिए जाना पड़ता है। जिसके कारण काफी संख्या में लोग कहीं न कहीं मार्किट में खाली पड़े प्लाटों में खुले में ही पेशाब करते हैं। यहां काम करने वालों के साथ-साथ खरीदारी के लिए आने वाले लोगों को भी लघुशंका के लिए भटकना पड़ता है। उनके रखरखाव व नियमित सफाई व्यवस्था का भी ध्यान रखना चाहिए।

Read More Ashok Tanwar : संघर्ष करने वालों को उभरने नहीं देती कांग्रेस: अशोक तंवर

शौचालयों में दरवाजे एवं पानी की टोंटियां तक भी नहीं Public Toilet

शहर के अधिकांश सार्वजनिक शौचालय बदहाल हालत में हैं। उनमें सफाई की कोई व्यवस्था नहीं है। कई शौचालयों में तो दरवाजे एवं पानी की टोंटियां तक भी नहीं है। समस्या के समाधान के लिए लोग सीएम विंडो तक पर शिकायत कर चुके हैं, लेकिन समाधान नहीं हुआ। आज समाज की टीम ने शनिवार को सेक्टर 6, 7, 8, 9 10 व 11 की मार्किटों में बने शौचालयों की ग्राउंड लेवल पर जाकर स्थिति जांची। इन सभी शौचालयों में एक भी ऐसा नहीं मिला, जो इस्तेमाल करने लायक हो। सबसे ज्यादा खराब हालात सेक्टर 8, 6 और 10 की मार्केट स्थित शौचालयों के है। हालत इतनी बदतर है कि शौचालय में अंदर जाना तो दूर कोई इसके बाहर भी पांच मिनट खड़ा नहीं रह सकता।

Read More : Human Trafficking : बांग्लादेश से तस्करी के लाई गयी 2 युवतियां, केस दर्ज

खासकर महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी Public Toilet

तीव्र दुर्गंध पास से गुजरने वाले को सांस रोकने पर मजबूर कर देती है। सेक्टर 6 को वीआईपी मार्किट कहा जाता है। जिसमें कई शिक्षण संस्थान, बैंक, शॉपिंग कांप्लेक्स और फास्ट फूड कॉर्नर हैं। नजदीक सरकारी अस्पताल होने के कारण दवाई लेनें के लिए हजारों की संख्या में रोजाना लोग यहां आते हैं, लेकिन बदहाल शौचालयों के कारण परेशान होना पड़ता है।

Read More :Dushyant Singh Chautala : डॉक्टर अजय सिंह चौटाला की कर्म भूमि है दादरी, इसलिए पिछड़ा नहीं रहने दिया जाएगा : दुष्यंत सिंह चौटाला

सेक्टर 8, 6 और 10 मार्केट में बने शौचालय में नल गायब Public Toilet

इसी प्रकार सेक्टर 8, 6 और 10 मार्केट में बने शौचालय में नल गायब है। यूरिनल की दोनों पाइपें निकली हुई है। सेक्टर 6 की मार्केट में बना एकमात्र सार्वजनिक शौचालय का बहुत ही बुरा हाल मिला। सेक्टर 08 की मार्केट में बने सार्वजनिक शौचालयों में एक शौचालय के दरवाजे को ताला ही लगाया हुआ है। सेक्टर 06, 08 और 10 की मार्केट में बैक जैसे कई बैंक, शॉपिंग कांप्लेक्स, जिम और हर मार्केट में करीब 100 से अधिक दुकानें हैं, बावजूद इसके सार्वजनिक शौचालयों की स्थिति बद से बदतर है।

सैक्टर 8 की मार्किट में कोई शौचालय Public Toilet

सैक्टर 8 मार्किट एसोसिएशन के प्रधान सतपाल गुलाटी ने बताया कि सैक्टर 8 की मार्किट में एक ही सार्वजनिक शौचालय है। जाकि साफ सफाई के बिना बदहाल है। इस मार्किट में आस-पास कोई शौचालय नहीं है जिससे बड़ी परेशानी उठानी पड़ रही है। लेकिन नगर निगम ने आम लोगों की इस असुविधा के लिए अभी तक कोई कदम न उठाया है जिस कारण शौचालय के लिए आमजन को भटकना पड़ता है।

Read More : CM Twitter Handle Help Public सीएम ट्विटर हैंडल लगातार आम जन का मददगार साबित हो रहा

शौचालयों की बदहाली को लेकर दुकानदार परेशान Public Toilet

सेक्टर 10 की मार्केट में विजय कुमार शर्मा व एनसी राणा का कहना है कि यहां के शौचालयों की सफाई व्यवस्था व बदहाली को लेकर सभी दुकानदार परेशान हैं। वह नगर निगम के मेयर व कमीश्नर को भी शिकायत दे चुके हैं, आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई। पूरी मार्किट में एक ही शौचालय है और वो भी बहुत दूर। मार्किट में बने शौचालय में सिढ़िया बहुत उंची है। जिसके कारण बूढे-बुजूर्ग शौच के लिए नही जा सकते है। शाम को शौचालय पर नशेड़ियो का कब्जा हो जाता है। जबकी साथ में पुलिस चौकी भी है।

Read More : 19 percent samples of food items failed फेस्टिवल सीजन में खाने पीने की चीजों के 19 फीसद सैंपल फेल

नया ठेकेदार नियुक्त किया जाएगा: कुलभूषण गोयल Public Toilet

नगर निगम मेयर कुलभूषण गोयल ने कहा कि पंचकूला के विकास के लिए वह वचनबद्ध है। मार्किटो में बने पब्लिक शौाचालय की सफाई फोरी तौर पर करवाकर उसके रखरखाव के लिए नया ठेकेदार नियुक्त किया जाएगा। सार्वजनिक शौचालयों की सफाई के लिए नया टेंडर जल्द ही दिया जाएगा।

Also Read : Agriculture Law जानें 14 सितंबर, 2020 से 19 नवंबर, 2021 तक क्या-क्या हुआ

Connect With Us:-  Twitter Facebook
developer

Share
Published by
developer

Recent Posts

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर Rahul…

24 mins ago

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना…

2 hours ago

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

2 hours ago