होम / Pandit Lakhmichand : राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार ने पंडित लख्मीचंद को भारत रत्न देने की मांग राज्यसभा में उठाई

Pandit Lakhmichand : राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार ने पंडित लख्मीचंद को भारत रत्न देने की मांग राज्यसभा में उठाई

• LAST UPDATED : July 26, 2024
  • हरियाणवी साहित्य और लोक कला की दुनिया में पंडित लखमीचंद एक प्रतिष्ठित व्यक्तित्व
  • उनको भारत रत्न देना प्रत्येक हरियाणा वासी के लिए गर्व की बात

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Pandit Lakhmichand : राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार ने केंद्र सरकार से हरियाणा के प्रसिद्ध सूर्य कवि पंडित लख्मीचंद को भारत रत्न देने की मांग की है। उन्होंने शुक्रवार को राज्यसभा में यह मांग करते हुए कहा कि हरियाणवी साहित्य और लोक कला की दुनिया में पंडित लखमीचंद एक प्रतिष्ठित व्यक्तित्व हैं। हरियाणा के “सूर्य-कवि” और “हरियाणा के शेक्सपियर” के रूप में जाने जाने वाले पंडित लखमीचंद ने उत्तर भारत की सांस्कृतिक और साहित्यिक विरासत पर एक अमिट छाप छोड़ी है, खासकर हरियाणवी रागिनी और गीत में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता।

Pandit Lakhmichand: रागिनी की कला में महारत

कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि पंडित लखमीचंद की रचनाएँ हरियाणा के लोकाचार और परंपराओं से गहराई से जुड़ी हुई हैं। रागिनी की कला में उनकी महारत लोक कविता का एक पारंपरिक रूप ने उन्हें भारतीय साहित्य के इतिहास में एक सम्मानित स्थान दिलाया है। उनकी रचनाओं की काव्य प्रतिभा और सांस्कृतिक गहराई ने न केवल हरियाणवी साहित्य को समृद्ध किया है, बल्कि पीढ़ियों तक इसके संरक्षण और प्रसार को भी सुनिश्चित किया है।

अ‌द्वितीय योगदान के लिए एक उपयुक्त श्रद्धांजलि होगी

उन्होंने राज्यसभा के सभापति के समक्ष अनुरोध किया कि गृह मंत्री भारत सरकार के माध्यम से पंडित लखमीचंद को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित करने के गहन महत्व से अवगत कराया जाए। कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि इस तरह की मान्यता न केवल उनके अ‌द्वितीय योगदान के लिए एक उपयुक्त श्रद्धांजलि होगी, बल्कि भावी पीढ़ियों को हमारी भूमि की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं को संजोने और बनाए रखने के लिए प्रेरित करेगी। यह प्रत्येक हरियाणा वासी के लिए भी गर्व की बात होगी।

यह भी पढ़ें : Kargil Vijay Diwas : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने कारगिल विजय दिवस पर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की

यह भी पढ़ें : Sunita Kejriwal शनिवार और रविवार को हरियाणा दौरे पर रहेंगी