होम / Brahma Kumaris Meditation : रशिया से पहुंची राजयोगिनी बीके संतोष ने बताए मेडिटेशन के लाभ 

Brahma Kumaris Meditation : रशिया से पहुंची राजयोगिनी बीके संतोष ने बताए मेडिटेशन के लाभ 

• LAST UPDATED : October 6, 2024
  • रशिया से पहुंची राजयोगिनी बीके संतोष दीदी ने सैकड़ों ब्रह्माकुमार-कुमारियों को कराया राजयोग का अभ्यास

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Brahma Kumaris Meditation : पानीपत के थिराना में स्थित ब्रह्माकुमारीज़ ज्ञान मानसरोवर रिट्रीट सेंटर में आज एक बहुत भव्य योग तपस्या का कार्यक्रम चलाया। रशिया सेंट पीटर्सबर्ग की निदेशिका तपस्विनी बीके संतोष दीदी ने इस योग भट्टी का संचालन किया।

पानीपत सब जॉन इंचार्ज राजयोगिनी सरला दीदी की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में सैकड़ों ब्रह्माकुमार-कुमारियों अर्थात संस्था के अनुयायियों ने भाग लिया और योग साधना की। ज्ञान मानसरोवर निदेशक भारत भूषण ने विदेश से पहुंची बीके संतोष दीदी का गुलदस्ता देकर स्वागत किया और उनको पूरी सभा से परिचित कराया। करीब 2 घंटा योग साधना चली और बीच-बीच में प्रवचन भी चलता रहा।

Brahma Kumaris Meditation

Brahma Kumaris Meditation : मेडिटेशन करने के तुरंत मन में बहुत हल्कापन महसूस होता

ब्रह्माकुमारी संतोष दीदी ने कहा की योग तपस्या से हमारी आंतरिक शक्ति बढ़ती है और व्यक्तित्व निखरता है। जन्म-जन्म के जो विकर्मों, पाप कर्मों का बोझ है वह योग भट्टी में तपने से भस्म हो जाता है। यह मेडिटेशन करने के तुरंत मन में बहुत हल्कापन महसूस होता है। मन की एकाग्रता बढ़ती है, मन शांत रहता है, जिससे हमारी निर्णय शक्ति भी बढ़ती है।

अक्सर हम बहुत की बातों पर निर्णय लेने में बहुत कंफ्यूज रहते है, न जाने कितनों की राय लेते हैं, क्योंकि हमारा मन बहुत जगह डाइवर्ट रहता है, जिससे निर्णय शक्ति कमजोर होती है, लेकिन मेडिटेशन के अभ्यास से बहुत से काम एक साथ करते हुए भी इतना संतुलन बन जाता है, जिससे मन शक्तिशाली हो जाता है। मेडिटेशन से सकारात्मक विचार और दृष्टिकोण बनता है। नकारात्मकता खत्म होती है।

ब्रह्माकुमारी संस्था के 140  देशों में करीब 9 हजार सेवा केंद्र

आगे उन्होंने कहा कि विदेश में भारत के इस प्राचीन राजयोग पद्धति को सीखने के लिए सैकड़ों लोग आते हैं। वहां इस योग की बहुत महिमा है। राजयोग के अभ्यास से अनेक रशियन लोगों ने अपने जीवन में श्रेष्ठ सकारात्मक परिवर्तन लाया है। हजारों लोग इस योग से प्रभावित होकर शाकाहारी जीवन व्यतीत करने लगे हैं। सुबह जल्दी उठना और रात को समय पर सो जाना इस श्रेष्ठ दिनचर्या को उन्होंने अपनाया है।

राजयोगी भारत भूषण ने कहा कि ब्रह्माकुमारी संस्था के 140  देशों में करीब 9 हजार सेवा केंद्र स्थापित हो चुके हैं और वहां हजारों लाखों विदेशी भाई-बहनें नैतिक मूल्यों पर आधारित अपने जीवन को श्रेष्ठ बना रहे हैं। राजयोगिनी सरला दीदी ने भी पूरी सभा को राजयोग अनुभूति कराई। कार्यक्रम के पश्चात सभी ने ब्रह्मा भोजन स्वीकार किया। बीके दिव्या बहन ने मंच संचालन किया।

Brahma Kumaris’ ORC Gurugram : परमात्मा सबसे बड़ा समाजसेवी है जो हमें सच्ची और निस्वार्थ समाज सेवा करना सिखाते : बीके विजय दीदी

Brahma Kumaris’ ORC Gurugram : परमात्मा सबसे बड़ा समाजसेवी है जो हमें सच्ची और निस्वार्थ समाज सेवा करना सिखाते : बीके विजय दीदी

 

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox