Rakhigarhi Historical Site : राखीगढ़ी में साइट नंबर 3 से दो मंजिला कच्ची ईंटों का मकान मिला

49
rakhigarhi historical site
राखीगढ़ी में साइट नंबर 3 से दो मंजिला कच्ची ईंटों का मकान मिला

India News (इंडिया न्यूज़), rakhigarhi historical site : राखीगढ़ी हरियाणा के जिला हिसार में सरस्वती तथा दृषद्वती नदियों के शुष्क क्षेत्र में स्थित एक महत्त्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थान है जहां पर खुदाई का कार्य लगातार जारी है। यहां खुदाई के दौरान कई खुलासे हुए हैं जिससे उस समय की सभ्यता का पता चलता है।

पुरातत्व विभाग के अधिकारी अभी भी यहां लगातार खुदाई का काम करा रहे हैं, ताकि कई और चीजों का भी पता लग सके। खुदाई में मिले अवशेषों से अनेक रहस्यों से भी पर्दा उठ चुका है। वहीं इसी दौरान खुदाई में राखीगढ़ी में साइट नंबर 3 से दो मंजिला कच्ची ईंटों के मकान के प्रमाण मिले हैं। इससे यह भी मालूम हुआ है कि भूतल में उस समय लोग रहते थे और दूसरी मंजिल का प्रयाेग वे स्टोर रूप में करते थे।

Rakhigarhi Historical Site : हड़प्पा इंजीनियरिंग से मेल खाती है आज की सिविल इंजीनियरिंग

बता दें कि आधुनिक युग में मनुष्य ने भले ही कितनी ही तरक्की क्यों न कर ली हो, लेकिन हड़प्पाकालीन सभ्यता और संस्कृति के समय में भी सिविल इंजीनियरिंग के जो तथ्य सामने आए हैं, उनको देखकर हर कोई हैरान है।

खुदाई के दौरान साइट नंबर 3 पर एक 18 फुट लंबी, चौड़ी पक्की ईंट की दीवार मिली है जिसको बनाने के लिए मिट्टी की गारा पहले उपयोग में लिया जाता था। हजारों वर्ष बीत गए लेकिन आज भी यह दीवार अपनी मजबूती लिए हुए है।

ये बोले पुरातत्व विभाग के अधिकारी

नई दिल्ली, महानिदेशक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधिकारी डॉ. संजय मजुल ने बताया कि राखीगढ़ी में 15 मई तक खुदाई का कार्य चलेगा। इस दौरान साइट नंबर-7 पर कंकाल व कच्ची ईंटों की दीवारें निकली हैं जिसका लगातार विश्लेषण किया जा रहा है। साइट नंबर तीन पर भी एक 2 मंजिला भवन को जांचा जा रहा है।