प्रदेश की बड़ी खबरें

Haryana Oath Ceremony Live Update : नायब सरकार में ओबीसी समाज के बड़े नेता रणबीर गंगवा बने कैबिनेट मंत्री, तीसरी बार विधायक बने, डिप्टी स्पीकर रह चुके

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Oath Ceremony Live Update : हरियाणा में भाजपा ने तीसरी बार बहुमत से सरकार बना ली है, जिसमें मुख्यमंत्री नायब सैनी से साथ 13 विधायकों ली, जिसमें बरवाला सीट से विधायक रणबीर गंगवा ने भी सैनी सरकार में मंत्री पद की शपथ ली। उल्लेखनीय है कि गंगवा तीसरी बार विधायक बने हैं और वे डिप्टी स्पीकर के पद पर भी रह चुके हैं साथ ही ओबीसी समाज के बड़े नेता जो खासकर प्रजापति समाज में अच्छी पकड़ रखते हैं।

Haryana Oath Ceremony Live Update : ओबीसी समाज में बड़े लीडर

बता दें कि रणबीर गंगवा का जन्म 1964 में हुआ था। वे भारतीय राष्ट्रीय लोक दल रहे और उन्हें वर्ष 2010 से 2014 तक राज्यसभा सदस्य बनाया गया था। 2014 में रणबीर गंगवा नलवा से कांग्रेस के प्रत्याशी संपत सिंह व हजका प्रत्याशी पूर्व सीएम स्व. चौधरी भजन लाल की पत्नी जसमा देवी को हराया था। और 2019 में रणबीर गंगवा ने कांग्रेस के प्रत्याशी रणधीर पनिहार को हराया था, वहीं बीजेपी सरकार में उन्हें डिप्टी स्पीकर का पद दिया गया था। रणबीर गंगवा ओबीसी समाज में बड़े लीडर के तौर पर जाने जाते हैं।

तीन बार विधायक बनने से इनका हरियाणा की राजनीति में कद बढ़ा

गंगवा एक बार राज्यसभा से सांसद रहे और दो बार नलवा से विधायक रहे। अभी गंगवा बरवाला से बीजेपी की सीट से जीतकर विधायक बने हैं। नलवा सीट पर दो बार रणबीर गंगवा लड़े, लेकिन इस बार पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई ने अपनी साथी रणधीर पनिहार को नलवा से बीजेपी का टिकट दिलवाया था। तीन बार विधायक बनने से इनका हरियाणा की राजनीति में कद बढ़ा है। इसके अलावा, इस बार प्रजापति समाज ने मांग की थी कि, रणबीर गंगवा को सैनी सरकार में मंत्री बनाया जाए। नायब सरकार ने क्षेत्र और जातिगत समीकरण के हिसाब से मंत्रिमंडल को चुना है।

Cabinet Minister Mahipal Dhanda ने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में विकास को गति मिलेगी  

Haryana Oath Ceremony Live Update : हरियाणा कैबिनेट में गोहाना से विधायक अरविंद शर्मा का नाम भी शामिल, ली शपथ

Anurekha Lambra

Share
Published by
Anurekha Lambra

Recent Posts

Major Railway Accident in Assam : अगरतला-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस ट्रेन के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, जांच जारी

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Major Railway Accident in Assam : असम में गुरुवार को…

8 mins ago

Cabinet Minister Mahipal Dhanda ने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में विकास को गति मिलेगी  

नायब सैनी के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर विधायक ने हल्का वासियों को…

3 hours ago