होम / Reactions on Budget : बजट समृद्धिशाली और स्थाई सरकार का परिचायक : मनोहर लाल

Reactions on Budget : बजट समृद्धिशाली और स्थाई सरकार का परिचायक : मनोहर लाल

• LAST UPDATED : February 2, 2024
  • विपक्ष ने बजट को नकारा

India News (इंडिया न्यूज़), Reactions on Budget, चंडीगढ़ : लोकसभा चुनाव से पहले देश का अंतरिम बजट आ चुका है। इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया और सैलरीड क्लास को भी राहत नहीं मिली। वहीं केंद्र सरकार ने इस बार बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर पर काफी जोर दिया है। पीएम मोदी ने इसे देश के निर्माण का बजट बताया है। बजट पर प्रतिक्रियाएं भी आ रही है। बीजेपी के नेता पेश किए गए बजट को बेहतरीन बजट बता रहे हैं और वित्त मंत्री का आभार जता रहे हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी पेश किए गए अंतरिम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करते हुए बजट की जमकर तारीफ की है।

उन्होंने खास तौर पर लखपति दीदी योजना का जिक्र किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर की गई पोस्ट में लिखा कि देश की महिलाएं आत्मनिर्भर हों और भारत की उन्नति में मजबूत भागीदार बनें इसके लिए बीजेपी सरकार ने मातृशक्ति के कल्याण के लिए अनेक कार्य किए हैं। हरियाणा सरकार का जिक्र करते हुए उन्होंने आगे लिखा कि हमने भी सेल्फ हेल्प ग्रुप सहित विभिन्न योजनाओं के जरिए माताओं-बहनों को आत्मनिर्भर बनने के लिए सदैव प्रोत्साहित किया है। देश के प्रधानमंत्री के नेतृत्व में ‘लखपति दीदी योजना’ को और भी बढ़ावा दिया जाएगा. केंद्र सरकार ने 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का जो फैसला लिया है, वो बेहद सराहनीय है।

विकसित भारत की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा बजट: विज

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने आज कहा कि केन्द्रीय वित मंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा प्रस्तुत किया गया केन्द्रीय बजट विकसित भारत की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा क्योंकि सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास के मूलमंत्र के साथ सभी वर्गों और क्षेत्रों के व्यापक विकास का ध्यान इस बजट में रखा गया है। विज ने कहा कि बजट में विकसित भारत-2047 के विजन को ध्यान में रखते हुए सभी हितधारकों पर फोकस किया गया हैं। उन्होंने कहा कि लखपति दीदी योजना का लक्ष्य 2 करोड से बढाकर 3 करोड किया जा रहा है क्योंकि इस योजना से 9 करोड महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है।

इसी प्रकार, सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए सरकार ने कदम उठाया है और इस दिशा में टीकाकरण को बढाया जाएगा और सरकार नए मैडीकल कालेज खोलेगी। श्री विज ने कहा कि आज के बजट में सवार्गीण, सर्वस्पर्शी और सर्वसमावेशी की दृष्टिकोण के साथ सरकार आगे बढ रही है और इसी दिशा में अगले पांच सालों में ग्रामीण इलाकों में दो करोड नए घर बनाए जाएंगें। केन्द्रीय बजट में किराए के मकानों, झुग्गियों, चालों या अनाधिकृत कालोनियों में रहने वाले निवासियो की सहायता के लिए सरकार एक योजना शुरू करेगी और इसके लिए अलग से अधिसूचना जारी की जाएगी।

इसके अलावा, बजट में ई-वाहनों के लिए मदद, सौर ऊर्जा को बढावा, ग्रीन रोड बनाने की योजना, पर्यटन क्षेत्रों में संभावनाओं का विकास, 9 से 14 साल की लडकियों को टीके में प्राथमिकता, 3 रेलवे कॉरीडोर, सभी आशा कार्यकतार्ओं तक आयुष्मान योजना, अनुसंधान क्षेत्र में कम ब्याज पर लोन, डेयरी और पशुपालन के लिए योजनाएं, राज्यों के सुधारों के लिए 75 हजार करोड रूपए के साथ-साथ 40 हजार सामान्य रेलबोगियों को वंदे भारत रेल के स्तर पर लाने की योजनाओं का जिक्र बजट में किया गया है।

अंतरिम बजट दिशाहीन, इस बजट से उन्हें कोई उम्मीद नहीं : हुड्डा

देश में आम चुनाव में कुछ ही समय बचा है, कभी भी चुनावों की घोषणा हो सकती है। इस बीच संसद में पीएम मोदी के नेतृत्व वाली राजग सरकार ने संसद में अंतरिम बजट पेश किया है। केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने अंतरिम बजट को दिशाहीन बताते हुए कहा इस बजट से उन्हें कोई उम्मीद नहीं है, क्योंकि प्रदेश की जनता पर कर्ज बढ़ता जा रहा है और किसान की आय दोगुनी करने वाली भाजपा सरकार आज तक ऐसा नहीं कर पाई है।

इसके साथ ही उन्होंने हरियाणा प्रदेश के पेश होने वाले बजट पर भी चुटकी ली है। उन्होंने कहा कि हर साल बजट के बाद प्रदेश पर कर्ज बढ़ता जा रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा अपने पिता व स्वतंत्रता सेनानी चौधरी रणबीर सिंह की पुण्यतिथि पर पहुंचे थे। केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने दिशाहीन बताया है। उन्होंने कहा कि पिछले 4 वर्षों से वह पेश होने वाले बजट को बारीकी से देख रहे हैं, लेकिन बजट में आम लोगों के लिए कोई राहत नहीं है। यह चुनाव से पहले केंद्र सरकार का अंतिम बजट है।

इससे भी वह कोई उम्मीद नहीं रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा भाजपा सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने की बात कही थी, लेकिन 9 साल के कार्यकाल में किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई है। इसलिए आज पेश होने वाला बजट दिशाहीन है और आम लोगों को इससे कोई फायदा नहीं होगा। वहीं दूसरी और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा आज अपने पिता व स्वतंत्रता सेनानी चौधरी रणबीर सिंह की 15वीं पुण्यतिथि पर कार्यक्रम में पहुंचे थे। उन्होंने अपने पिता को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके पिता ने हमेशा से ही किसानों के लिए आवाज उठाई है। उन्होंने कहा कि वह 11 जेलों में रहे ओर देश को आजादी दिलाने में उनके पिता का अहम योगदान था।

क्या है लखपति दीदी योजना

आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में लखपति दीदी योजना का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि अब तक एक करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बन चुकी हैं जो देश के लिए बड़ी उपलब्धि है। अब सरकार का टार्गेट 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है। अब आप जानना चाह रहे होंगे कि लखपति दीदी योजना क्या है। आपको बता दें कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मोदी सरकार कई योजनाएं चला रही है जिसमें एक लखपति दीदी योजना भी है।

महिलाओं की आर्थिक स्थिति बेहतर करने के साथ-साथ उन्हें स्किल डेवेलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम देने और उन्हें कमाई करने के योग्य बनाने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना को शुरू किया था। इस योजना के जरिए महिलाओं को अपना बिजनेस शुरू करने के लिए भी दिशा दिखाई जाती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहती है कि तो स्वयं सहायता समूह से जुड़कर इस योजना का फायदा उठा सकती हैं। इसकी ज्यादा जानकारी आपको अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र के जरिये भी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें : Haryana Roadways Strike : प्रदेश में 16 फरवरी को फिर हड़ताल पर रोडवेज कर्मचारी

यह भी पढ़ें : Overloading in Haryana : प्रदेश में ओवरलोडिंग को लेकर 13,153 वाहन जब्त

यह भी पढ़ें : Stir in Haryana Politics : नेताओं की पलटी से चुनाव से पहले बदलते चुनावी समीकरण

यह भी पढ़ें : Chander Mohan Bishnoi : कांग्रेस में था और कांग्रेस में ही रहूंगा : चंद्रमोहन बिश्नोई

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox