होम / Recruitment of Assistant Professors एडेड कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती जल्द होगी

Recruitment of Assistant Professors एडेड कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती जल्द होगी

• LAST UPDATED : December 14, 2022

सरकार ने भर्ती पर लगी रोक हटाई, वर्तमान में करीब 1400 पद हैं रिक्त

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़ Recruitment of Assistant Professors : हरियाणा में एडेड कॉलेजों में शिक्षकों के रिक्त पद भरने का रास्ता साफ हो गया है। सरकार ने एडेड कॉलेजों की शिक्षक भर्ती पर लगी रोक हटा दी है। सरकार के इस फैसलों से जहां हजारों छात्रों का लाभ होगा वहीं सैकड़ों शिक्षकों को भी रोजगार मिलेगा। जानकारी के अनुसार प्रदेश के एडेड कॉलेजों में इस समय असिस्टेंट प्रोफेसरों के करीब 1400 पद रिक्त पड़े हुए हैं। सरकार के फैसले से अब इन पदों को भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी।

प्रदेश में 97 एडेड कॉलेज

वर्तमान में प्रदेश में 97 एडेड कॉलेज हैं। सरकार के भर्ती पर रोक हटाने के फैसले के बाद इन कॉलेजों में करीब 1400 से अधिक असिस्टेंट प्रोफेसर और प्रिंसिपल के 51 पद भरे जाएंगे। यदि इन रिक्त पदों पर भर्ती होती है तो जाहिर है कि उन हजारों छात्रों को लाभ होगा जो इन कॉलेजों में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। सरकार के फैसले के बाद अब इन पदों पर शिक्षकों का चुनाव उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा 6 मापदंडों पर किया जाएगा।

अनुभव व खेलों में भाग लेने के मिलेंगे अंक

शिक्षकों की नियुक्ति की जो प्रक्रिया अपनाई जाएगी उस अनुसार शिक्षा को अनुभव, खेल व शिक्षा के आधार पर अंक दिए जाएंगे। इसमें शिक्षा के आधार पर 40 अंक, अनुभव के आधार पर 20 वे खेलों में भाग लेने पर 5 अंक दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त इंटरव्यू के लिए 12.5 अंक निर्धारित किए गए हैं। अतिरिक्त योग्यता जैसे नेट और सेट के लिए 15 अंक मिलेंगे। इसके साथ ही यदि प्रार्थी सह-पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों में भाग लेता रहा है तो उसके लिए 7.5 अंक निर्धारित किए गए हैं।

शिक्षकों के साक्षात्कार इस तरह होंगे

शिक्षकों के चयन के लिए निर्धारित साक्षात्कार को तीन सब कैटेगरी में बांटा गया है। विषय ज्ञान के लिए पांच अंक, संचार कौशल और आईसीटी (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी) ज्ञान के लिए 4.5 अंक और व्यक्तित्व (पर्सनैलिटी) के लिए 3 अंक शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : Soil Health Card : जानिये सॉयल हेल्थ कार्ड और इससे होने वाले लाभ

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox