प्रदेश की बड़ी खबरें

Sainik School Kunjpura : हरियाणा के अन्य जिलों में भी खोले जाएंगे सैनिक स्कूल : मनोहर लाल

  • कुंजपुरा सैनिक स्कूल को 10 करोड़ की ग्रांट देने का ऐलान

इशिका ठाकुर, India News (इंडिया न्यूज), Sainik School Kunjpura, चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल कुंजपुरा के सैनिक स्कूल में आयोजित अखिल भारतीय सैनिक स्कूल राष्ट्रीय खेल-2023 के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सैनिक स्कूल पहुंचकर सर्वप्रथम शहीद स्मारक पर शहीदों को नमन किया और पुष्पचक्र अर्पित किया। इसके बाद सैनिक स्कूल के कैडेट्स द्वारा मुख्यमंत्री मनोहर लाल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान शहीदों को नमन किया। खेलों में 30 से अधिक सैनिक स्कूलों के करीब 650 खिलाड़ियों ने भाग लिया। इस मौके पर प्रतिभागियों ने मार्च पास्ट भी किया। इस दौरान सैनिक स्कूल कुंजपुरा के प्रिंसिपल विजय राणा ने संबोधन के साथ मुख्यमंत्री तथा अतिथियों का स्वागत किया और स्कूल की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने विजेता टीम खिलाडिय़ों को शुभकामनाएं एवं बधाई दी।

प्रदेश में पहली बार की गई अखिल भारतीय सैनिक स्कूल राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताएं आयोजित

इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा में पहली बार अखिल भारतीय सैनिक स्कूल राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। इस प्रतियोगिता के आयोजन से प्रतिभागी खिलाडिय़ों में से कई को राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए चयन का मौका मिलेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा के दूसरे जिलों में भी पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड में सैनिक स्कूल खोले जाएंगे। इससे हरियाणा के युवाओं की सेना में भागीदारी बढ़ेगी और बड़ी संख्या में अग्निवीर तैयार होंगे। उन्होंने कुंजपुरा के सैनिक स्कूल को आधारभूत ढांचे के लिए 10 करोड़ की ग्रांट देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पहली बार इन प्रतियोगिताओं में गर्ल्स कैडेट्स ने भी भाग लिया जो नारी सशक्तिकरण का पर्याय है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यहां से खिलाड़ी नई प्रेरणा लेकर जाएंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार ने हरियाणा को स्पोर्टस पॉवर हाउस बनाने के लिए खेल संस्कृति को विकसित किया है। ग्राम से लेकर राज्य स्तर तक खेलों का बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है। हरियाणा में जय जवान, जय किसान के साथ-साथ जय पहलवान के नारे को भी सार्थक किया है। उन्होंने कहा कि जवान, किसान और पहलवान तीनों धाकड़ हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हाल ही में चीन में आयोजित 19वें एशियाई खेलों में हरियाणा के खिलाडिय़ों ने 107 में से 30 पदक जीते हैं जोकि हरियाणा प्रदेश के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि देश में सैनिक स्कूलों की स्थापना 1961 से की गई। तब से एनडीए, आईएमए, ओटीए, आईएएनए, एएफए और अन्य प्रतिष्ठित रक्षा संस्थानों में कैडेटों को शामिल करने में सराहनीय योगदान दे रहे हैं।  सैनिक स्कूल सैन्य प्रशिक्षण के साथ-साथ न केवल अच्छी शिक्षा प्रदान कर रहे हैं बल्कि विद्यार्थियों के चहुंमुखी विकास को भी सुनिश्चित कर रहे हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा को सेना में भर्ती होने वाला हर 10वां जवान हरियाणा से है। वर्ष 2008 में रेवाड़ी जिला में दूसरा सैनिक स्कूल खोला गया। झज्जर के मातनहेल में भी सैनिक स्कूल खोलने जा रहे हैं। इसके लिये 2021 में 61 एकड़ जमीन दी जा चुकी है। उन्होंने खिलाडिय़ों से कहा कि वे यहां की मिट्टी से ऐसा अनुभव भी लेकर जायेंगे जो भविष्य में उन्हें बुलंदियों तक पहुंचाने में सहायक होगा।

ये रहे परिणाम

इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बास्केटबाल, वालीबाल, हाकी में प्रथम व दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमों को ट्राफी देकर सम्मानित किया। इसके अलावा वालीबाल में नगरोटा सैनिक स्कूल के इखलाक हसन, बास्केटबाल में कुंजपुरा के अमन मलिक, हाकी में तिलैया के शुभम कुमार को श्रेष्ठ खिलाड़ी और तिलैया के ही सचिन को बेस्ट गोलकीपर के रूप में सम्मानित किया। उन्होंने ओवर आज स्कूल के रूप में सैनिक स्कूल तिलैया और ओवरआल ग्रप में डी ग्रुप को भी ट्राफी से नवाजा। सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिये कुंजपुरा सैनिक स्कूल की टीम को ट्राफी प्रदान की गई।

ये रहे उपस्थित

इस मौके पर घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण, मेयर रेनू बाला गुप्ता, भाजपा जिला अध्यक्ष योगेंद्र राणा, मुख्यमंत्री के मीडिया कोऑर्डिनेटर जगमोहन आनंद, उपायुक्त अनीश यादव, एसपी शशांक कुमार सावन, नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा, जिला परिषद के सीईओ गौरव कुमार, सैनिक स्कूल कुंजपुरा के प्राचार्य विजय राणा, सैनिक स्कूल सोसायटी के निरीक्षण अधिकारी एयद कमोडोर एस. जैकब, कमोडोर आरके शर्मा और हवा सिंह कादियान आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें : Model Sanskriti Schools : प्रदेश के मॉडल संस्कृति प्राइमरी स्कूलों में पढ़ रहे 3 लाख स्टूडेंट्स 

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Crime: टीचर ने की बच्चों की इस वजह से पिटाई, छात्रों के हाथ- पैर पर बरसाए डंडे

Haryana Crime: टीचर ने की बच्चों की इस वजह से पिटाई, छात्रों के हाथ- पैर…

2 mins ago

Deepender Hooda : Assembly Elections में जनता करेगी BJP का लाइसेंस रद्द

कहा : हरियाणा में कांग्रेस सरकार महिलाओं को 2000, बुजुर्गों, दिव्यांगों, विधवाओं को 6000 रुपये…

11 hours ago

CM Nayab Saini Announced तीसरी बार भाजपा सरकार बनने पर पट्टीदारों के नाम करेंगे पंचायत की जमीनें

कांग्रेस के झूठे वादों पर मुख्यमंत्री सैनी का हमला, कहा-हिमाचल, कर्नाटक, तेलंगाना में वादों का…

11 hours ago

Mahipal Dhanda : आपसी भाईचारा व देश की एकता को मजबूत बनाएं रखने के लिए भाजपा ही एक विकल्प

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Mahipal Dhanda : आपसी भाई-चारा, सर्व समाज का विकास, और देश…

12 hours ago

Arjun Ram Meghwal : हुड्डा और उनके समर्थकों ने कुमारी सैलजा का जो अपमान किया, उसे हरियाणा की जनता कभी नहीं भूलेगी

गांधी परिवार के मन में खोट, आरक्षण को करना चाहते हैं खत्म कांग्रेस पार्टी की…

12 hours ago