होम / Sant Shiromani Shri Sain Ji Maharaj Jayanti : श्री सैन जी महाराज सबके लिए वंदनीय : मनोहर लाल

Sant Shiromani Shri Sain Ji Maharaj Jayanti : श्री सैन जी महाराज सबके लिए वंदनीय : मनोहर लाल

• LAST UPDATED : December 4, 2023
  • बोले- चार दिसंबर विशेष दिवस होगा, नशे के खिलाफ लड़ाई में सब वर्ग साथ दें

  • जींद में 590 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

India News (इंडिया न्यूज), Sant Shiromani Shri Sain Ji Maharaj Jayanti, चंडीगढ़ :  मख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि सरकार द्वारा समाज की दशा को ठीक करने के लिए महापुरूषों की जीवनियां व शताब्दियां मनाने का काम किया जा रहा है। हमारे समाज कई अन्य जातियां भी हैं जिनके महापुरूष हैं लेकिन हर समाज के महापुरूष के नाम पर छुट्टियां कर दी गई तो सिस्टम बिगड़ जाएगा। ऐसे में विचार किया गया है कि सरकार तीसरी श्रेणी बनाते हुए हरियाणा सरकार के कैलेंडर में लिखेगी विशेष दिवस। ताकि सबको याद रहे कि उस दिन किस संत की जयंती है।

सीएम को सम्मानस्वरूप पगड़ी पहनाई गई

मुख्यमंत्री मनोहर लाल सोमवार को एकलव्य स्टेडियम में संत शिरोमणी श्री सैनी जी महाराज की जयंती पर राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में मंच पर विधायक डाॅ. कृष्ण मिड्डा, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, जिला प्रधान राजू मोर, पूर्व विधायक प्रेमलता, नगर परिषद प्रधान अनुराधा सैनी, अमरपाल राणा, कर्मवीर सैनी भी मौजूद रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री को गदा भेंट की गई और सम्मान स्वरूप पगड़ी पहनाई गई। 125 फुट लंबी माला से भी मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया।

Sant Shiromani Shri Sain Ji Maharaj Jayanti

सरकार हर वर्ग की चिंता कर रही

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार हर वर्ग की चिंता कर रही है। जिसका परिणाम तीन प्रदेशों में भाजपा की सरकार बनी है। हैट्रिक बनी है। अगली हैट्रिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बनेगी। यही हैट्रिक हरियाणा में भी लगेगी। इसके लिए सभी कमर कस लो। संत महापुरूषों की वाणी हमको अच्छी दिशा में ले जाती है। सरकार भी अपनी तरफ से भरसक प्रयत्न कर रही है।

उदाहरण के लिए सरकार ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को शुरू किया तो इसे सफलता मिली। जिस हरियाणा प्रदेश को बेटियों को मारने वाला प्रदेश कहा जाता था, आज वही हरियाणा प्रदेश की बेटियों को बचाने को लेकर प्रख्यात हो गया है। जो 871 बेटियां एक हजार लड़कों पर होती थी आज एक हजार बेटों पर 932 बेटियां हो गई हैं।

युवा पीढ़ी को नशे से बचाना होगा

उन्होंने कहा कि हमारा युवा नशे की तरफ जा रहा है। तनाव में आता है तो उसे कुछ सूझता नहीं है। ऐसे में वो मादक पदार्थां का सेवन करने लगता है। हमें उसे बचाना होगा। अगर उसका जीवन खराब हो गया तो परिवार खराब होगा। किशोरों को भी हमें आगे बढ़ाना है। वहीं नशा तस्करों के खिलाफ सरकार द्वारा सख्त कार्रवाई की जा रही है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पर्यावरण को लेकर बहुत बड़ी समस्या आ रही है। चाइना में फैले वायरस से भी अपने आपको बचाना है। मानवता को बचाने के लिए हम सबको आगे आना होगा। हर कार्य को सरकार बखूबी निभा रही है। समाज के हर तबके को आगे बढ़ाने का कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। सरकार ने अंत्योदय की योजना शुरू की हुई है। हर वर्ग का स्तर ऊंचा उठाने के लिए लगातार सरकार काम क रही है।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लगातार ऐसी-ऐसी योजनाएं दे रहे है जिससे हर वर्ग का कल्याण हो रहा है, ताकि उसका जीवन सुखमय हो सके। यह गरीब का अधिकार है और गरीब को ही मिलना चाहिए। हालांकि इसके लिए पहले भी सरकारें योजनाएं बनाती थी लेकिन गरीबों को उनका हक नहीं मिल पाता था। उन्होंने कहा कि सैन समाज के 1100 बच्चे नौकरी मैरिट के आधार पर लगे हैं। जिनसे एक भी पैसा लगा नही है। लोकतांत्रिक तरीके से आरक्षण दिया गया है। जिससे 72 सरपंच इस समाज के बने हैं।

सीएम ने की ये घोषणाएं

  • प्रदेश में चार जगह रोहतक, गुरुग्राम, हिसार और अंबाला में कौशल विकास केंद्र खोले जाएंगे। अगर यह सफल रहते हैं तो फिर सभी जिलों में विस्तार किया जा सकता है।
  • जींद में गोहाना रोड पर लघु सचिवालय के सामने का चौक संत शिरोमणि सैन महाराज के नाम से होगा।
  • जेडी-7 रोड, जो सफीदों रोड पर दालमवाला से रोहतक रोड को मिलाता है, इस रोड का नाम संत शिरोमणी सैन महाराज रोड रखा जाएगा।
  • इसके अलावा हैबतपुर के पास बन रहे मेडिकल कॉलेज में किसी भी एक बिल्डिंग का नाम संत शिरोमणी सेन महाराज के नाम से रखने की घोषणा की।
  • सीएम मनोहर लाल ने कहा कि भिवानी में भी दो सडक़ों और चौराहों का नाम संत शिरोमणी सेन महाराज के नाम से रखा जाएगा। इसके लिए पहचान करने के लिए आदेश दिए।

यह भी पढ़ें : Dalbir Bibipur in Custody : मुख्यमंत्री के कार्यक्रम से पहले किसान नेता दलबीर बीबीपुर को लिया पुलिस ने हिरासत में

यह भी पढ़ें : CM on Lok Sabha and Assembly Elections : 2024 में लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ लड़ने के लिए तैयार : मुख्यमंत्री

यह भी पढ़ें : Ram Rahim Anti Drug Campaign : डेरामुखी ने बागपत आश्रम से चलाई नशे के खिलाफ मुहीम

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Manohar Lal Khattar : खट्टर ने करनाल के लोगों से किया बड़ा वादा, पूर्व मुख्यमंत्री के इस फैसले से बढ़ेगा रोजगार
Haryana Assembly Poll : निवर्तमान विधायकों को इस तारीख से पहले खाली करने होंगे सरकारी आवास
Haryana Election 2024: ‘कांग्रेस में दलित बहन का अपमान, वो आएं…, बीच चुनाव में खट्टर का शैलजा को खुला ऑफर
Haryana Crime: छोटी सी रकम के लिए साहूकार ने मजदूर पर क्या जुल्म, पीट पीट कर किया बुरा हाल ,सदमे में गरीब ने की आत्महत्या
Hayana Weather Update: हरियाणा में थमी मानसून की रफ्तार, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम?
Haryana-Chandigarh: 8वीं पास भी कर सकेगा सरकारी नौकरी, चंडीगढ़ हाईकोर्ट में 300 वैकेंसी, अप्लाई करने में ना करें देरी
Haryana Election 2024: हरियाणा में कांग्रेस प्रत्याशी के काफिले पर ताबड़तोड़ फायरिंग, एक जख्मी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox