Panipat Scrap Scam : बिजली विभाग सेंट्रल स्टोर से 96 लाख रुपए के स्क्रैप का घोटाला

14
Panipat Scrap Scam
बिजली विभाग सेंट्रल स्टोर से 96 लाख रुपए के स्क्रैप का घोटाला
  • जे.ई. ने सुरक्षा कर्मचारी के साथ मिलकर करीब 96 लाख के सामान को किया इधर-उधर
  • अधिकारियों की जांच पड़ताल व टीम के बाद मॉडल टाउन थाना में कराया गया मामला दर्ज

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Panipat Scrap Scam : उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड पानीपत के सेंट्रल स्टोर में तत्कालीन जे.ई. सुरक्षा कर्मचारियों ने मिलकर करीब 96 लाख रुपए के स्क्रैप के सामान को खुर्द बुर्द कर दिया। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड के मुख्य स्टोर से इतनी राशि का सामान का मिलान नहीं हो पाया।

धारा 408 के तहत मामला दर्ज जांच पड़ताल शुरू

इसके बारे में विभाग ने उच्च अधिकारियों की अध्यक्षता में जांच पड़ताल करवाई थी जिसे सेंट्रल स्टोर में आने वाले सामान व निकाले गए सामान का मिलान किया था, जिसमें स्क्रैप की कमी भी पाई गई है। इस मामले में जांच कमेटी की सिफारिश पर सेंट्रल स्टोर के अधिकारी की शिकायत पर जे.ई सुनील शर्मा जो वर्तमान में पी.टी.पी.एस. में तैनात है तथा रिटायर हो चुके सुरक्षा अधिकारी महिपाल के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता की धारा 408 के तहत मामला दर्ज जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

Panipat Scrap Scam : स्टाेर में जितना स्क्रैप होना चाहिए था वह नहीं मिला

मामले के अनुसार 2021 में उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम धूलकोट के पत्र अनुसार कमेटी गठित की गई थी। कमेटी में उसे समय पानीपत में एक्सईएन एस.के.ढूल, सदस्य वीरेंद्र मलिक, एसडीओ सर्वेश कुमार, नरेंद्र कुमार आदि की टीम ने जांच पड़ताल की थी।जांच कमेटी ने पाया था कि उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के सेंट्रल स्टोर में एचडी, केबल स्क्रैप और एसीएसआर कंडक्टर स्क्रैप आदि की कमी पाई गई है।

स्टाेर में जितना स्क्रैप होना चाहिए था वह नहीं मिला। सभी 7 प्रकार के स्क्रैप का वजन भी करवाया गया तथा स्क्रैप की कीमत कमेटी द्वारा जांच पड़ताल के बाद लगाई गई। इसके बाद दोबारा से मामले की जांच पड़ताल की गई तथा अलग-अलग प्रकार की आइटम की कमी पाई गई जिसकी कीमत लाखों रुपए में बनती थी। इसके बाद रिकॉर्ड का मिलान किया गया और ऑनलाइन इन्वेंटरी मैनेजमेंट सिस्टम में भी जांच पड़ताल की गई।

जांच में ही सामने आएगा कि इतनी बड़ी राशि को कैसे खुर्द-बुर्द किया

इसी मामले की जांच रोहतक सेंट्रल स्टोर के अधिकारियों द्वारा भी की गई जिसमें स्टोर का मासिक खाता, गेट पास का रिकॉर्ड, वस्तुओं की भौतिक जांच, सभी स्टोर का रिकॉर्ड का मिलान किया गया जिसमें पाया गया कि स्टोर में पूरा स्क्रैप माल नहीं है। अब सैंट्रल स्टोर के अधिकारियों द्वारा भेजी गई शिकायत के बाद थाना मॉडल टाउन पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इस बारे में बिजली विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अब पुलिस मामले की जांच करेगी। पुलिस जांच में ही सामने आएगा कि इतनी बड़ी राशि का स्क्रैप आरोपियों ने कैसे खुर्द बुर्द किया।

यह भी पढ़ें : Hathras Accident : हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़, 100 से ज्यादा लोगों की मौत

यह भी पढ़ें : Fraud In The Name Of Investment : कंपनी में निवेश करवाने व नौकरी देने के नाम पर करीब 3 करोड़ की ठगी, आरोपी गिरफ्तार