Serious Discussion on Many Issues in Ambala Municipal Corporation House Meeting अंबाला नगर निगम सदन की बैठक रही सार्थक, कई मुद्दों पर गंभीर चर्चा

इंडिया न्यूज, अंबाला :

Serious Discussion on Many Issues in Ambala Municipal Corporation House Meeting : नगर निगम सदन की बैठक बुधवार को सिटी पंचायत भवन में हुई। बैठक की अध्यक्षता अंबाला नगर निगम की मेयर शक्तिरानी शर्मा ने की। निगम अधिकारियों की तरफ से कमिश्नर धीरेंद्र खड़गटा और दूसरे अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक की शुरूआत में 2 मनोनीत पार्षदों सुरेश सहोता और संदीप सचदेवा को मेयर ने शपथ दिलाई। बैठक को संबोधित करते हुए अपने अध्यक्षीय भाषण में मेयर शक्तिरानी शर्मा ने कहा कि बैठक का मकसद है कि यहां पर लोगों के हित में स्वस्थ चर्चा पार्षदों के बीच हो और सभी मिलकर लोगों के हित में फैसलें लें जिसका फायदा जनता को हो। मेयर ने नोमिनेटेड पार्षदों को बधाई दी और उनको शपथ ग्रहण करवाई।

14 पुराने मुद्दों पर चर्चा Serious Discussion on Many Issues in Ambala Municipal Corporation House Meeting

पिछली बैठक में कई अहम मुद्दे थे जिनकी प्रोग्रेस पर इस बैठक में चर्चा हुई। इसमें प्रमुख तौर पर 14 मुद्दे रहे। लंच के बाद 9 नए मुद्दों पर चर्चा कर प्रस्ताव को पास किया गया। चर्चा के दौरान मेयर ने शानदार तरीके से बैठक का संचालन किया। इस दौरान कई बार पार्षदों के बीच मुद्दों के लेकर नोकझोक भी हुई लेकिन मेयर ने बेहद गरिमापूर्ण तरीके से बैठक को आगे बढ़ाया और कार्रवाई को बाधित नहीं होने दिया।

शपथ से पहले ही मांगनी पड़ी माफी Serious Discussion on Many Issues in Ambala Municipal Corporation House Meeting

बुधवार सुबह अम्बाला शहर के पंचायत भवन में आयोजित नगर निगम की बैठक में भाजपा द्वारा मनोनीत पार्षद संदीप सचदेवा को अपनी शपथ लेने से पूर्व ही माफी मांगनी पड़ी। हुआ यूं कि जैसे ही पंचायत भवन के सभागार में सदन की कार्रवाई शुरू हुई तो तुरंत भाजपा द्वारा मनोनीत पार्षद संदीप सचदेवा ने अपने व्यवहार के अनुरूप सभागार में अमर्यादित शब्दावली का प्रयोग किया। इससे नाराज होकर हजपा पार्षदों ने इस पर आपत्ति जताई। मेयर शक्तिरानी शर्मा ने इस पर तुरंत एक्शन लेते हुए संदीप सचदेवा को ऐसा करने से मना किया और कहा कि जब तक आप शपथ नहीं ले लेते, तब तक आपको सदन में बोलने का कोई अधिकार नहीं है। साथ ही सख्त लहजे में उन्हें उनके इस तरह के व्यवहार के लिए पूरे सदन से माफी मांगने को कहा। मेयर ने कहा कि सदन में मुद्दे चर्चा में होते हैं, उस पर राय देने का अधिकार सिर्फ उन पार्षदों का है जिन्होंने शपथ ली हो। आप ने शपथ नहीं ली है इसलिए आप को कुछ भी बोलने का अधिकार नहीं है। मेयर की इस बात का सभी हजपा पार्षदों व अन्यों ने भी समर्थन किया। तत्पश्चात संदीप सचदेवा मेयर की बात से सहमत हुए और उन्होंने अपने इस व्यवहार के लिए पूरे सदन के सामने माफी मांगी और कहा कि मैं अपने शब्दों को वापस लेता हूं। इसके बाद कार्रवाई को आगे बढ़ाया गया।

सदन में दिया गलत जवाब, निगम के जेई के खिलाफ जांच के आदेश Serious Discussion on Many Issues in Ambala Municipal Corporation House Meeting

नगर निगम सदन की बैठक में वार्ड नंबर 18 में पीएनबी शाखा के पास नए बने पार्क की दीवार जोकि गिर गई है, ठेकेदार ने पार्क का रास्ता साथ लगते घर से बना दिया है। इस मामले की जांच रिपोर्ट जब सदन में पेश हुई तब नगर अधिकारियों ने जवाब दिया कि वहां पर दीवार बनाकर समस्या को खत्म कर दिया है। संबंधित वार्ड के पार्षद सरदूल सिंह ने बैठक में मेयर को बताया कि निगम अधिकारी इस मामले में गलत जवाब दे रहे हैं। वहां दीवार का निर्माण नहीं हुआ है। अब इस मामले में निगम अधिकारियों के पास कोई जवाब नहीं था। सभी अधिकारी अपने आप को बचाने का प्रयास कर रहे थे लेकिन मेयर ने इस संबंध में कड़ा रुख अपनाते हुए संबंधित जेई विशाल के खिलाफ जांच कर कार्रवाई करने का आदेश दे दिया है।

आवारा पशु और सफाई व्यवस्था के मुद्दे पर मेयर बेहद गंभीर Serious Discussion on Many Issues in Ambala Municipal Corporation House Meeting

सदन में चर्चा के दौरान मेयर शक्तिरानी शर्मा बेहद गंभीर रही और उन्होंने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि इन दिनों हर तरफ से सफाई और आवारा पशुओं को लेकर शिकायत मिल रही है। इस पर चर्चा में तय हुआ कि आवारा पशु मामले में जिस कंपनी के पास पहले टेंडर था, वह खत्म हो गया है लेकिन उसके कार्यकाल को बढ़ाया जाए और आवारा पशुओं को पकड़ने का अभियान जारी रहे। टेंडर बढ़ाने की प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाए। सफाई के मुद्दे पर भी मेयर का सख्त रुख जारी रहा। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि शहर की सफाई जीरो है। ठीक से काम करो। हर तरफ गंदगी नजर आती है। हजपा पार्षदों ने वार्डों में सफाई कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की मांग की। इस पर मेयर ने सहमति जताते हुए कहा कि सफाई का जल्द नया सिस्टम बनाया जाए जोकि नए बने वार्डों के अनुरूप हो और सुपरवाइजर पार्षदों से तालमेल बनाकर सफाई व्यवस्था को बेहतर करें।

हर वार्ड में होगी फागिंग मशीन Serious Discussion on Many Issues in Ambala Municipal Corporation House Meeting

इन दिनों मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप है। ऐसे हालात में निगम बैठक के दौरान हर वार्ड में फागिंग मशीन खरीदने की चर्चा हुई। तर्क थे कि हर वार्ड में मशीन होने से फागिंग में आसानी होगी और लोग रोगमुक्त होंगे। इस शानदार प्रस्ताव पर मेयर ने तुरंत सहमति जताते हुए टेंडर निकालने का आदेश दे दिया।

मनोनीत पार्षद सदन में कर सकते हैं वोटिंग, ली जाएगी कानूनी राय Serious Discussion on Many Issues in Ambala Municipal Corporation House Meeting

हरियाणा सरकार ने अंबाला नगर निगम के लिए 2 पार्षद संदीप सचदेवा और सुरेश सहोता को नोमिनेट किया है। सदन की बैठक में आज एक मुद्दे पर पार्षदों की वोटिंग कराई गई। उस दौरान यह मामला उठा कि नोमिनेट पार्षद को बैठक में वोटिंग का अधिकार है या नहीं। ऐसे में निगम अधिकारियों ने नियमों को खंगालना शुरू कर दिया। बैठक के दौरान जब ठोस राय नहीं बनी, तब मेयर शक्तिरानी शर्मा ने निर्णय लिया कि इस मुद्दे पर कानूनी राय ली जाएगी और उसके अनुसार आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

एनडीसी के मुद्दे पर गर्मागर्म चर्चा Serious Discussion on Many Issues in Ambala Municipal Corporation House Meeting

निगम बैठक में एनडीसी को लेकर जोरदार गर्मागर्म चर्चा हुई। इस मामले में एचजेपी समेत अन्य दलों के पार्षद एकमत थे कि आम लोगों को एनडीसी में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पिछली बैठक में बिंदु था कि निगम क्षेत्र में छूट गए खसरा नंबरों का सर्वे करवाकर अधिकृत करने के लिए सरकार से सिफारिश की जाए। इस मामले में निगम अधिकारियों ने जवाब दिया कि निगम परिधि में आने वाली शहर की 15 अवैध कालोनियों को नियमित करने का प्रश्न सरकार के पास विचाराधीन है। इन कलोनियों के नियमित होने के बाद सरकार के निर्देश के अनुसार सर्वे करा दिया जाएगा। इस पर चर्चा हुई कि एनडीसी का आसान हल होना चाहिए। इसके बाद तय हुआ कि जो खसरा नंबर छूट गए हैं, वह चंडीगढ़ भेजे जाएंगे और इस संबंध में परेशानियों को खत्म करने के लिए ठोस कदम निगम अपने स्तर पर उठा सकता है, वह उठाएगा।

मनोनीत पार्षद के शपथ ग्रहण पर उठाया सवाल Serious Discussion on Many Issues in Ambala Municipal Corporation House Meeting

बैठक की कार्रवाई शुरू होते ही पार्षद संदीप सचदेवा के शपथ ग्रहण का मुद्दा गर्म हो गया। कांग्रेस के पार्षद मिथुन वर्मा ने इस मामले में पत्र भेजकर तकनीकी तौर पर सवाल उठाए थे। बैठक शुरू होते ही उन्होंने इस मुद्दे को उठाया। इस पर मेयर शक्तिरानी शर्मा ने बैठक की कार्रवाई को 10 मिनट के लिए रोक दिया और इस मसले पर कानूनी राय ली। राय मिलते ही मनोनीत पार्षद संदीप सचदेवा को शपथ मेयर ने दिलाई। इसके पहले दूसरे मनोनीत पार्षद सुरेश सहोता को शपथ दिलाई गई।

मेयर ने कहा, बैठ जाएं, मेरे बीच में मत बोला करें Serious Discussion on Many Issues in Ambala Municipal Corporation House Meeting

मेयर शक्तिरानी शर्मा बैठक में अपनी बात रख रही थी। इसी दौरान एक पार्षद विजय कुमार उर्फ टोनी चौधरी बीच में बोल पड़े। मेयर ने इस पर कहा कि आप बैठ जाएं। मैं जब बोल रही हूं तो बीच में मत बोला करें और सदन को सुचारू रूप से चलने दें।

भाजपा पार्षद को पनीर खिलाने पहुंचे टोनी तो हुआ हंगामा Serious Discussion on Many Issues in Ambala Municipal Corporation House Meeting

बैठक के दौरान वार्ड नं. 4 से पार्षद विजय कुमार उर्फ टोनी चौधरी भाजपा के पार्षद हितेष जैन को पनीर खिलाने उनकी सीट तक चले गए। इससे भाजपा पार्षद हंगामा करने लगे कि यह गलत है। इस पर टोनी पनीर वापस लेकर आ गए। मेयर ने पार्षदों को शांत करा कार्रवाई को सुचारू किया। उल्लेखनीय है कि पिछली बैठक में भाजपा पार्षद ने देर तक चली कार्रवाई के दौरान कहा था कि वह काफी देर से भूखे हैं। इस कारण उनका शुगर लेवल बिगड़ सकता है। बैठक के बाद पार्षद टोनी चौधरी ने बताया कि वह उन्हें पनीर खिलाने इसलिए गए ताकि वह देर तक चलने वाली कार्रवाई के दौरान यह न कहें कि उनका शुगर लेवल गड़बड़ा गया है।

Read More : Haryana Emerges as Top State in Energy Efficiency ऊर्जा दक्षता में शीर्ष राज्य के रूप में उभरा हरियाणा

Connect Us : Facebook

developer

Share
Published by
developer

Recent Posts

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rohtak : जिला रोहतक के गांव सांघी के पास से…

4 hours ago

Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील

रायपुररानी में जन आशीर्वाद रैली में कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

5 hours ago

Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Elections : आगामी 5 अक्टूबर को होने वाले…

5 hours ago

CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया

शाहाबाद में जन आशीर्वाद रैली मे कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

5 hours ago

Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर

कांग्रेस के घर में हुए विवाद हो चुके हैं जग जाहिर,पूरी पार्टी को भोगना पड़ेगा…

6 hours ago

Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद

 जुर्माना नहीं भरने पर काटनी होगी तीन माह की कैद India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago