होम / Severe Cold In Himachal रूक-रूककर हो रही बर्फबारी

Severe Cold In Himachal रूक-रूककर हो रही बर्फबारी

• LAST UPDATED : January 21, 2022

ठंड से जन-जीवन हुआ अस्त-व्यस्त
इंडिया न्यूज, शिमला।
Severe Cold In Himachal हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर दिखने लगा है। राज्य में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम के तेवर तीखे हो गए हैं और राज्यभर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। प्रदेश के ऊंचे स्थानों पर बीती रात से रुक-रुककर हल्का हिमपात हुआ है और इससे समूचा हिमाचल शीतलहर (Himachal cold wave) की चपेट में आ गया है। उधर, मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में मौसम के तेवर तीखे रहने की संभावना जताई है। प्रदेश में बीती रात से ऊंचाई वाले स्थानों पर रुक-रुक कर हलका हिमपात हो रहा है। वहीं, निचले इलाकों में हलकी बारिश हुई है। राज्य के लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, शिमला, मंडी, चंबा और कांगड़ा जिले में ऊंची चोटियों पर हलका हिमपात हुआ है। हिमपात का यह दौर वीरवार को भी रुक-रुक कर जारी रहा। इस कारण राज्य में ठंड में और बढ़ोतरी हुई है।

गत दिनों से बर्फीली हवाएं जारी Severe Cold 

राजधानी शिमला में हलकी बारिश के साथ बर्फीली हवाएं जारी हैं। वहीं कुफरी, फागू, नारकंडा, खड़ापत्थर में बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के कारण ऊपरी शिमला में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। लोग अलाव जलाकर ठंड से बचते नजर आ रहे हैं।

149 मार्ग अवरुद्ध Himachal Severe Cold 

उधर, राज्य में बर्फबारी और बारिश के कारण 149 सड़कें बंद हो गई हैं। सबसे ज्यादा 111 सड़कें लाहौल-स्पीति जिला में अवरुद्ध हैं। वहीं, कुल्लू जिले में 23, चंबा में 7, मंडी में 4, शिमला में 3 और सिरमौर में एक सड़क बाधित है। लाहौल-स्पीति में 24 और चंबा में 10 ट्रांसफार्मरों के ठप पड़ने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है।

ये कहना है मौसम विभाग का

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि उना, बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा और कुल्लू जिला में 22 जनवरी को बिजली गिरने के साथ भारी बारिश तथा किन्नौर, लाहौल-स्पीति, चंबा, कांगड़ा व कुल्लू जिलों के उंचे इलाकों में भारी हिमपात का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 23 जनवरी को भी इन भागों में बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट रहेगा। इस दौरान आवश्यक सेवाओं में व्यवधान आ सकता है। खासकर पानी, बिजली व संचार सेवाओं के बाधित होने की आशंका है। उन्होंने इस अवधि में लोगों को सावधानी से यात्रा करने को कहा है।

यहां इतनी हुई बारिश-बर्फबारी

बीते 24 घंटों के दौरान खदराला में 8 सेंमी., कोठी में 7, कुकुमसेरी, हंसा और कुफरी में 5-5, गोंडला में 4 और केलांग में 3 सेंमी. बर्फबारी दर्ज की गई है। इस दौरान रोहड़ में 19 मिमी. बारिश हुई है। सलूणी में 13, चंबा में 11, डलहौजी व सेऊबाग में 10-10, बैजनाथ व जोगिंद्रनगर में 9-9, धर्मशाला, कसोल व गग्गल में 8-8, शिलारू में 7 और कोटखाई व पालमपुर में 6-6 मिमी. बारिश हुई है। राज्य में बारिश-बर्फबारी से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। बारिश व बर्फबारी से तापमान में भी गिरावट आई है। लाहौल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान -7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान -2.6 डिग्री सेल्सियस, कुफरी में -2 डिग्री, डल्हौजी में 0.1 डिग्री, शिमला में 3.1 डिग्री, सुंदरनगर में 7.5 डिग्री, भुंतर में 6.5 डिग्री, धर्मशाला में 5.2 डिग्री, मंडी, उना व नाहन में 9-9 डिग्री, पालमपुर में 6 डिग्री, सोलन में 5.6 डिग्री, मनाली में 2.4 डिग्री, कांगड़ा में 9.1 डिग्री, बिलासपुर में 7 डिग्री, हमीरपुर में 7.6 डिग्री, चंबा में 8.4 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 6 डिग्री और पांवटा साहिब में 11 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

Also Read: Coronavirus Update अमेरिका के बाद भारत दूसरे नंबर पर, कुल केस 3,47,254

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस बूढ़ी हो चुकी है’, चुनाव के बीच नायब सैनी ने ऐसा क्यों बोला?
Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर
Jayant Chaudhary: ऐसी क्या मजबूरी रही जो जयंत चौधरी है चुनावी रेस से दूर, आखिर क्यों नहीं भर रहे चुनावी मैदान में हुंकार
Faridabad Crime: खुदा के घर में भी नहीं रुक रही हैवानियत, मस्जिद के बाथरूम में किया कुछ ऐसा काम, 6 साल का बच्चा बना हवस का शिकार
Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो
Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना
Manohar Lal Khattar: हरियाणा में BJP को एक और बड़ा झटका, मनोहर लाल खट्टर के भतीजे ने थामा कांग्रेस का दामन
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox