प्रदेश की बड़ी खबरें

Shruti Chaudhary Interview : दादा चौधरी बंसीलाल के नक्शे कदम पर …, विशेष इंटरव्यू में श्रुति चौधरी ने ये कहा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Shruti Chaudhary Interview : भिवानी मेंं प्रदेश की महिला एवं बाल विकास विभाग और सिंचाई विभाग की मंत्री श्रुति चौधरी ने संवाददाता पवन शर्मा के साथ विशेष बातचीत की। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि वह अपने दादा चौधरी बंसीलाल के नक्शे कदम पर चलकर जनता की सेवा करेंगी व अपने पिता स्व. सुरेंद्र सिंह व माता किरण चौधरी की तरह विकासपरक नीतियों को जन-जन तक पहुंचाएंगी। वहीं श्रुति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृहमंत्री, अमित शाह और मुख्यमंत्री नायब सैनी के साथ-साथ मनोहर लाल का भी जिम्मेदारी सौंपने पर आभार जताया। श्रुति का कहना है कि उन्हें जो जिम्मेदारी विश्वास के साथ सौंपी गई है, उसको वह पूरी निष्ठा के साथ निभाएंगी।

प्रश्न: श्रुति जी, सबसे पहले आपको महिला एवं बाल कल्याण विभाग और सिंचाई विभाग की जिम्मेदारी मिलने पर बधाई। यह पदभार संभालने के बाद आपकी क्या प्लानिंग है?

श्रुति चौधरी : धन्यवाद! यह मेरे लिए बहुत गर्व और जिम्मेदारी का क्षण है। जब मैंने यह पदभार संभाला तो मैंने मन में यह दृढ़ संकल्प लिया कि मैं अपने दादा चौधरी बंसीलाल के नक्शे कदम पर चलते हुए हरियाणा की जनता की सेवा करूंगी। महिला एवं बाल कल्याण के साथ-साथ सिंचाई विभाग, जो मेरे दादा का प्रिय विभाग था, मेरे दिल के बहुत करीब है। यह विभाग सिर्फ मेरे दादा की यादें नहीं, बल्कि उनके सपनों और विचारों को आगे बढ़ाने का मौका भी है।
प्रश्न: आपने सिंचाई विभाग की जिम्मेदारी को लेकर अपने दादा का ज़िक्र किया। क्या आप बता सकती हैं कि इस क्षेत्र में आपके दादा से मिली कौन सी सीख आपके लिए प्रेरणा का स्रोत है?
श्रुति चौधरी : मेरे दादा ने दक्षिण हरियाणा में लिफ्ट इरिगेशन सिस्टम की शुरुआत की थी, जिससे उन्होंने सूखे और बंजर क्षेत्रों में भी पानी पहुंचाया। यह उनकी दूरदर्शिता और जनता की भलाई के प्रति समर्पण का प्रतीक है। मैंने उनसे यह सीखा है कि किसी भी समस्या का समाधान बड़े पैमाने पर और दीर्घकालिक दृष्टिकोण से सोचना चाहिए। अब मेरा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि जिस लिफ्ट सिस्टम में अब कुछ खामियां हैं, उन्हें दुरुस्त किया जाए। मेरे दादा की तरह, मैं भी आखिरी टेल तक पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखती हूं, ताकि दक्षिण हरियाणा के किसानों को पानी की कमी का सामना न करना पड़े।
प्रश्न: महिला एवं बाल कल्याण विभाग की योजनाओं को लेकर क्या योजना हैं?
श्रुति चौधरी : महिला सशक्तिकरण और बाल विकास मेरे प्रमुख एजेंडे में हैं। प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं और छात्राओं के लिए बनाई गई योजनाओं को प्रभावी रूप से लागू किया जाएगा, ताकि समाज में उनके योगदान को अधिक सशक्त किया जा सके। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए विशेष योजनाओं को लागू किया जाएगा। साथ ही, बाल कल्याण के अंतर्गत हर बच्चे के समुचित विकास के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे। भ्रष्टाचार को लेकर भी मैंने कड़े निर्देश दिए हैं। यह मेरा वादा है कि भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन ही मेरी प्राथमिकता होगी।
प्रश्न: सिंचाई विभाग के संदर्भ में आपकी प्राथमिकताएं क्या होंगी? खासकर दक्षिण हरियाणा जैसे क्षेत्रों में?
श्रुति चौधरी : सिंचाई विभाग में सबसे बड़ी समस्या पानी की असमान उपलब्धता है। दक्षिण हरियाणा में पानी की कमी बड़ी चुनौती है। मेरा प्रयास रहेगा कि बरसाती पानी को रिचार्ज करने और पानी के स्तर को ऊपर लाने के लिए नई तकनीकें अपनाई जाएं। इसके अलावा, पानी का समान वितरण सुनिश्चित किया जाएगा, ताकि हर क्षेत्र के किसानों को इसका लाभ मिल सके। जहां पानी की बर्बादी या वॉटर लॉगिंग की समस्या है, उसका भी प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया जाएगा।
प्रश्न: भिवानी और अन्य क्षेत्रों को लेकर आपकी क्या योजनाएं हैं?
श्रुति चौधरी : भिवानी और महेंद्रगढ़ जैसे शहर जो अब तक विकास के मामले में पीछे रह गए थे, अब उन्हें प्राथमिकता के आधार पर विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने भी इस पर ध्यान देने का आश्वासन दिया है। मेरा उद्देश्य है कि इन शहरों को विकास के मामले में किसी से पीछे नहीं छोड़ा जाएगा। हरियाणा के सभी क्षेत्रों में समान रूप से विकास होगाऔर कोई भी क्षेत्र पिछड़ा नहीं रह जाएगा।
प्रश्न: क्या आप कोई विशेष संदेश देना चाहेंगी?

श्रुति चौधरी : मेरा संदेश यही है कि मैं अपनी हरियाणा की जनता के साथ हूं। मेरे दादा ने हरियाणा के विकास के लिए अपना जीवन समर्पित किया था और अब मेरी जिम्मेदारी है कि मैं उनके अधूरे कार्यों को पूरा करूं। मैं वादा करती हूं कि निष्ठा और ईमानदारी के साथ प्रदेश की सेवा करूंगी। हरियाणा का हर व्यक्ति हमारे प्रयासों से लाभान्वित होगा, चाहे वह किसान हो, महिला हो या बच्चा।

Sakshi Malik: ‘बबीता फोगाट ने उकसाया…’, साक्षी मलिक का विनेश फोगाट पर बड़ा खुलासा

Chirag Paswan Statement: “हम सहमत नहीं …”, बगावत पर उतरे चिराग पासवान, आरक्षण को लेकर कह दी बड़ी बात

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Crime: लुटेरों का हड़कंप! NH के पुल पर लूटे गाड़ी और कैश, ड्राइवर को फेंका नीचे फिर…

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Crime: हरियाणा के नारनौल में एक चौंका देने वाला…

13 mins ago

Ratnavali 2024 : महोत्सव में दिखेगी स्वदेशी स्वावलम्बन एवं आत्मनिर्भर भारत की झलक, जानें कब से होने जा रहा शुरू

25 से 28 नवंबर तक आयोजित होगा चार दिवसीय राज्य स्तरीय रत्नावली महोत्सव कुवि के…

52 mins ago

Rohtak News: भगवान ने किया चमत्कार! 6 दिन तक फंसा रहा दिल में खंजर फिर भी बच गई जान

यूँ ही डॉक्टरों को धरती पर भगवान नहीं कहा जात। ऐसा ही एक चमत्कार हरियाणा…

1 hour ago

Air Quality Level: राज्य में AQI लेवल बिगड़ा, वायु गुणवत्ता सुधार के लिए सख्त निर्देश जारी

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Air Quality Level: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और उसके आस-पास…

1 hour ago