लिंगानुपात में सिरसा अव्वल, सीएम से मिला सम्मान

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर चंडीगढ़ में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला सिरसा को लिंगानुपात में प्रथम आने पर सम्मानित किया है। उपायुक्त प्रदीप कुमार व पीओ आईसीडीएस डा. दर्शना सिंह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से सम्मान प्राप्त किया। इस अवसर पर लघु सचिवालय सिरसा स्थित वीडियो कॉफ्रेंस कक्ष में भी आयोजन किया गया, जहां मुख्यमंत्री के लाइव प्रसारण का प्रबंध किया गया था। अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने  इस अवसर पर कहा कि सिरसा लिंगानुपात में प्रदेश भर में अव्वल आया है, जिसके लिए सभी संबंधित विभाग, संस्थाएं व जिलावासी बधाई की पात्र है। इस अवसर पर स्टेट लेवल ट्वॉय मेकिंग कंपीटिशन द्वितीय स्थान पाने वाली गांव कागदाना की बेटी बुसरा को भी सम्मानित किया गया।

वीडियो कॉफ्रेंस कक्ष सिरसा में अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जिलावासियों के लिए यह गौरव का विषय है कि लिंगानुपात में सिरसा जिला प्रदेश में फिर से पहले स्थान पर आया है। अब जिला सिरसा का लिंगानुपात 949 है और इसमें निरंतर सुधार के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी जिला लिंगानुपात के मामले में वर्ष 2015, 2016 व 2018 में भी अव्वल रहा है। इस उपलब्धि के लिए स्वास्थ्य, पुलिस व महिला बाल विकास विभाग के साथ-साथ ग्राम पंचायतें, सामाजिक संस्थाएं विशेष रूप से बधाई की पात्र हैं। इस कामयाबी को बनाए रखने के लिए जिला के सभी नागरिकों को निरंतर प्रयास करने होंगे। लिंगानुपात में निरंतर सुधार में स्वास्थ्य विभाग, पुलिस प्रशासन, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा समाजसेवी संस्थाओं के साथ-साथ प्रदेश सरकार की प्रोत्साहन योजनाएं भी कारगर सिद्ध होती है। उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महिलाओं व बेटियों के लिए अनेक योजनाएं शुरु की है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने गांव कागदाना की बेटी बुसरा को 2100 रुपये नकद इनाम, प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिह्नï देकर सम्मानित किया। बुरसा ने गत गत दिसंबर माह में राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल सिरसा में आयोजित स्टेट लेवल ट्वॉय मेकिंग कंपीटिशन में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। बुसरा ऑरोही मॉडल सीनियर सैंकेंडरी स्कूल नाथूसरी चौपटा की 11वीं कक्षा की छात्रा है। इस अवसर पर बुरसा के पिता मुमताज खान भी मौजूद थे। बुरसा ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने अभिभावकों व अध्यापकों को दिया। बुसरा ने कहा कि यह उनके व उनके परिवार के लिए गौरव का  मौका है।

Rajan.Agrawal@itvnetwork.com

Share
Published by
Rajan.Agrawal@itvnetwork.com

Recent Posts

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

13 mins ago

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

10 hours ago