Sohna News : जानिए सोहना में बने अश्वत्थामा के मंदिर की खासियत, दूर -दूर से आते है श्रदालु 

121
Sohna News
Sohna News

India News (इंडिया न्यूज़), Sohna News : नगली में स्थित अश्वत्थामा का मंदिर दूर-दूर तक प्रसिद्ध है मंदिर के नाम पर इलाके में जबरदस्त आस्था है। कहते हैं जब भी कोई संकट आता है तो अश्वत्थामा बचाता है। पूरे भारत में यह अश्वत्थामा का दूसरा मंदिर है। मंदिर में एक कुंड है जहां पर पानी कभी भी खत्म नहीं होता। जिस वजह से यहां पर लोगों की इस मंदिर के प्रति आस्था है।

लोगों में अश्वत्थामा के प्रति भारी विश्वास

सोहने के समीप गांव सांप की नंगली में स्थित अश्वत्थामा के मंदिर की दूर-दूर तक विख्यात है बताया जाता है कि महाभारत के समय जब अश्वत्थामा की मणि को निकाल लिया गया था तो उस समय वह यहां पहाड़ों में बनी गुफाओं में रहा था। जिसको लेकर यहां के लोगों में अश्वत्थामा के प्रति भारी विश्वास है। आस्था के चलते अब इस गुफा के समीप ग्राम वासियों ने एक विशाल मंदिर बना दिया है। जहां पर दूर-दूर से श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं।

अश्वत्थामा मंदिर की खासियत

अश्वत्थामा मंदिर की खास बातें है कि यह अरावली पहाड़ियों के बीच में बना हुआ मंदिर है यहां पर एक गुफा है जहां पर बताया जाता है कि महाभारत काल में जब श्री कृष्ण ने अश्वत्थामा की मणि को निकाल लिया था उसके पश्चात वह इसी गुफा में आकर रहे थे। इस मंदिर के समीप पहाड़ों के बीच में एक बहुत भारी पत्थर सिला बिना किसी सहारे अटकी हुई है।वही मंदिर के समीप दो कदम के पेड़ हैं जिनके बारे में बताया जाता है कि सैकड़ो वर्षों यह पुराने पेड़ हैं।

कुंड में नही खत्म होता पानी

इस मंदिर में एक कुंड है जहां पर पानी कभी भी खत्म नहीं होता। जिस वजह से यहां पर लोगों की इस मंदिर के प्रति आस्था है। यहां के बुजुर्गों ने बताया कि जब भी गांव पर कोई संकट आता या क्षेत्र में कोई संकट आता है तो उसकी रक्षा अश्वत्थामा किसी न किसी रूप में आकर करते हैं। जिसकी वजह से क्षेत्र के लोगों में इस मंदिर के प्रति भारी विश्वास है ।

हालांकि इस समय लोगों ने यहां पर एक मंदिर बनाया है वहीं पीछे अश्वत्थामा की गुफा है वही इस गुफा के ऊपर बिना किसी सहारे की लटकी हुई एक शीला है। जिसे देखने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं।

यह भी पढ़े