होम / Election Symbols 2024 : किसी को अंगूर मिलेंगे तो किसी को मिलेगी शिमला व हरी मिर्च, बड़े रोमांचक हैं चुनाव चिन्ह

Election Symbols 2024 : किसी को अंगूर मिलेंगे तो किसी को मिलेगी शिमला व हरी मिर्च, बड़े रोमांचक हैं चुनाव चिन्ह

• LAST UPDATED : September 10, 2024
  • भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को छोड़कर अन्य के लिए जारी किए हैं 190 चुनाव चिन्ह
  • प्रत्याशियों को 16 सितंबर को जारी होंगे चुनाव चिन्ह

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Election Symbols 2024 : विधानसभा आम चुनाव 2024 के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होगा। चुनाव को लेकर 5 सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों से प्रत्याशी अपने चुनाव चिन्ह चुनाव लड़ेंगे।

मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को छोड़कर अन्य प्रत्याशियों के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव चिन्ह जारी किए हैं, जो चुनावी मैदान में रहने वाले प्रत्याशियों को जारी किए जाएंगे। इनमें किसी को अंगूर मिलेंगे तो किसी को शिमला या हरी मिर्च मिलेगी। किसी को खाने की थाली मिलेगी तो किसी को एयर कंडीशनर मिलेगा। किसी प्रत्याशी को सेब मिलेगा तो किसी को डबल रोटी मिलेगी।

Election Symbols 2024 : पोलिंग पार्टियों को दिया जा रहा है जरूरी प्रशिक्षण

अधिसूचना अनुसार हरियाणा प्रदेश में 5 अक्टूबर को मतदान होगा। जिला प्रशासन द्वारा चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाने को लेकर सभी जरूरी तैयारियां की जा रही हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर वीरेन्द्र कुमार दहिया द्वारा वीएसटी, वीडियो विविंग टीम व एसएसटी टीमों का गठन किया जा चुका है। सभी पोलिंग बूथों पर बिजली, पेयजल और शौचालय तथा रैंप आदि जरूरी सुविधाएं सुनिश्चित की गई हैं। पोलिंग पार्टियों को भी जरूरी प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

चुनाव चिन्ह मिलने की उत्सुकता बननी शुरु

वहीं दूसरी ओर पांच सितंबर से नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। नामांकन पत्र 12 सितंबर तक दाखिल होंगे। 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी। 16 सितंबर को नामांकन वापिस लिए जा सकेंगे। 16 सितंबर को ही दोपहर बाद उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह अलॉट किए जाएंगे। मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को छोडक़र अन्य प्रत्याशियों के मन में नामांकन पत्र दाखिल करने के साथ ही मन में चुनाव चिन्ह मिलने की उत्सुकता बननी शुरु हो जाती है कि उनको कौन सा चुनाव चिन्ह अलॉट होगा।

किसी को बेबी वॉकर, गुब्बारा, तो किसी को चूड़िया मिलेंगी

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव लड़ने वाले नेताओं के लिए 190 चुनाव चिन्ह जारी किए हैं, जिनमें से उनको अलॉट किए जाएंगे। इन चुनाव चिन्हों में से बात की जाए तो किसी प्रत्याशी को ठंडी-ठंडी हवा देने वाला एयर कंडीशनर मिलेगा तो किसी को सामान रखने के लिए अलमारी चुनाव चिन्ह के रूप में मिलेगी। किसी को सेब तो किसी को ऑटो रिक्शा मिलेगा। किसी को बेबी वॉकर, गुब्बारा, तो किसी को चूड़िया  चुनाव चिन्ह के रूप में मिलेंगी। किसी प्रत्याशी को फलों से युक्त टोकरी मिलेगी तो किसी को बल्ला और बल्लेबाज चुनाव चिन्ह के रूप में मिलेगा।

चप्पल भी मिलेगी तो कोट भी

किसी प्रत्याशी को चुनाव चिन्ह के रूप में बैटरी टार्च मिलेगी तो किसी को मोतियों का हार चुनाव चिन्ह के रूप में मिलेगा। किसी को बेल्ट, बेंच, साइकिल पंप, मिलेगा तो किसी को दूरबीन, बिस्कुट, ब्लैक बोर्ड मिलेगा। किसी प्रत्याशी को आदमी व पाल युक्त नौका मिलेगी तो किसी को बक्सा, डबल रोटी और ब्रेड टोस्टर चुनाव चिन्ह मिलेगा।

किसी को ईंटें, ब्रीफकेस, ब्रुश, बाल्टी मिलेगा तो किसी प्रत्याशी को केक, कैलकुलेटर और किसी को कैमरा, मिलेगा। किसी को कैन, शिमला मिर्च, कार्पेट चुनाव चिन्ह मिलेगा तो किसी को कैरम बोर्ड और किसी को फूलगोभी का चुनाव चिन्ह मिलेगा। किसी को सीसीटीवी कैमरा, जंजीर, चक्की मिलेगी तो किसी को चपाती, रोलर का चुनाव चिन्ह मिलेगा। किसी को चप्पल, शतरंज बोर्ड, चिमनी मिलेगा तो किसी प्रत्याशी को कोट, नारियल फार्म, कलर ट्रे और ब्रुश मिलेगा।

किसी को हीरा तो किसी को कूड़ादान

किसी प्रत्याशी को कंप्यूटर माऊस, चारपाई मिलेगा तो किसी को कटिंग प्लायर, हीरा, डीजल पंप, डिश एंटीना चुनाव चिन्ह मिलेगा। किसी को डोली, दीवार घड़ी, दरवाजे का हैंडल, ड्रिल मशीन मिलेगी तो किसी को डंबल्स, कूड़ादान मिलेगा। किसी प्रत्याशी को कान की बालियां, बिजली का खंभा, लिफाफा, एक्सटेंशन बोर्ड मिलेगा तो किसी को बांसुरी, फुटबॉल खिलाड़ी, फव्वारा मिलेगा। किसी को फ्राक, फ्राइंग पैन, कीप, गन्ना किसान चुनाव चिन्ह मिलेगा तो किसी को गैस सिलेंडर, गैस चूल्हा, उपहार, अदरक, कांच का गिलास, ग्रामोफोन मिलेगा।

नूडल्स कटोरा, कड़ाही,  मूंगफली भी मिलेंगे

किसी प्रत्याशी को अंगूर, हरी मिर्च चुनाव मिलेगा तो किसी को हाथ गाड़ी, हारमोनियम, हेडफोन, हेलमेट मिलेगा। किसी को हॉकी और बॉल, रेत घड़ी, आइस क्रीम चुनाव चिन्ह मिलेगा तो किसी को पानी गर्म करने की रॉड, प्रैस, कटहल, केतली, किचन सिंक चुनाव चिन्ह मिलेगा। किसी को भिंडी, लेडी पर्स, लैपटॉप, कुंडी, लैटर बॉक्स, लाईटर, लूडो तो किसी को लंच बॉक्स, माचिस की डिब्बी चुनाव चिन्ह मिलेगा। किसी को माइक, मिक्सी, नागरिक, नेल कटर, गले की टाई तो किसी प्रत्याशी को नूडल्स कटोरा, कड़ाही, पैंन, मूंगफली और मटर चुनाव चिन्ह मिलेगा।

पेन स्टैंड, पेंसिल डिब्बा और साबुनदानी, जुराब भी

किसी प्रत्याशी को पेन ड्राइव, कलम की निब सात किरणों वाली, पेन स्टैंड, पेंसिल डिब्बा, पेन्सिल शार्पनर, पेंडुलम तो किसी को मूसल और खरल चुनाव चिन्ह मिलेगा। किसी को पेट्रोल पंप, फोन चार्जर, तकिया मिलेगा तो किसी को करणी, खाने से भरी थाली, प्लेट स्टैंड चुनाव चिन्ह मिलेगा।

किसी को हांडी, प्रेशर कुकर, पंचिंग मशीन, रेजर, रेफ्रिजरेटर और किसी को अंगूठी, रोड रोलर, रोबोट, रूम कूलर, रूम हीटर और रबर की मुहर चुनाव चिन्ह मिलेगा। किसी प्रत्याशी को सेफ्टी पिन, आरी, स्कूल का बस्ता, कैंची तो किसी को सिलाई की मशीन, पानी का जहाज, जूता चुनाव चिन्ह मिलेगा। किसी को शटर, सितार, कूदने की रस्सी तो किसी को स्लेट, साबुनदानी, जुराब, सोफा, स्पैनर, स्टैपलर चुनाव चिन्ह मिलेगा।

टूथब्रश, टूथपेस्ट भी

किसी प्रत्याशी को स्टेथोस्कोप, स्टूल, स्टंप्स, स्विच बोर्ड मिलेगा तो किसी को सिरिन्ज, टीवी रिमोट, मेज, चाय छलनी चुनाव चिन्ह मिलेगा। किसी को टेलीफोन, टेलीविजन, टेनिस का बल्ला व गेंद तो किसी को टेंट, भाला फेंक मिलगा। किसी को टिलर, टॉफियां, चिमटा, दांत ब्रश, टूथपेस्ट, ट्रे, तो किसी को त्रिभुज, ट्रक, तुरही चुनाव चिन्ह मिलेगा।

किसी को ट्यूब लाइट, टाइपराइटर, टायर तो किसी को वैक्यूम क्लीनर, वायलिन चुनाव चिन्ह मिलेगा। इसी प्रकार से किसी को छड़ी, दीवार खूंटी, बटुआ मिलेगा तो किसी को अखरोट, तरबूज, पानी का टैंक, कुआं, हाथ रेहड़ी, सीटी, खिड़की, ऊन व सिलाई चुनाव चिन्ह मिलेगा।

16 सितंबर को ही उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह अलॉट किए जाएंगे

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को छोड़कर अन्य चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के लिए चुनाव चिन्ह जारी किए हैं, इनमें से विधानसभा चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों को निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप अलॉट किए जाएंगे। 16 सितंबर को नामांकन वापिस लिए जा सकेंगे। 16 सितंबर को ही उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह अलॉट किए जाएंगे।

Haryana Assembly Elections 2024 : उम्मीदवार 12 सितंबर तक भर सकते हैं नामांकन

Kanhaiya Mittal का चौंकाने वाला ऐलान, नहीं होंगे कांग्रेस में शामिल, बताई वजह 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox