होम / Sonipat: दिव्यांगो ने जिला उपायुक्त को सौंपा ज्ञापन…

Sonipat: दिव्यांगो ने जिला उपायुक्त को सौंपा ज्ञापन…

• LAST UPDATED : July 22, 2021

सोनीपत/राम सिंह मार

सोनीपत जिला से दिव्यांग एकत्रित होकर जिला उपायुक्त कार्यालय पहुंचे और वहां पर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। दिव्यांग लोगों ने हरियाणा के मुख्यमंत्री के नाम जिला उपायुक्त को ज्ञापन सौंपकर दिव्यांग आयोग बनाने की मांग की और कहा कि दिव्यांग लोगों को भी हर तरह की सुविधा सरकार को देनी चाहिए अगर उनकी मांगे पूरी नहीं हुई तो वह ब्लॉक स्तर पर भी प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होंगे।

भारतीय दिव्यांगजन कल्याण समिति के नेतृत्व में यहां सोनीपत के लघु सचिवालय पहुंचे यह वह दिव्यांग है। जो अपनी मांगों को लेकर वीरवार को उपायुक्त के माध्यम से हरियाणा के मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपने के लिए आए हैं और इनका यह प्रदर्शन इसलिए है कि दिव्यांग लोगों को भी सरकार विभिन्न तरह की सुविधाएं दे जो अब तक नहीं दी गई हैं। यहां मौके पर पहुंचे दिव्यांगों ने बताया कि सरकार दिव्यांग आयोग का गठन अवश्य करें अगर किसी भी दिव्याग को कोई समस्या होती है तो उसकी समस्या का समाधान वहां आयोग के माध्यम से किया जा सके। समिति के प्रधान गुलाब सिंह ढाका ने बताया कि वह गोहाना में पिछले 135 दिनों से अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन कमिश्नर साहब ने आश्वासन देकर धरना तो उठवा दिया लेकिन आज तक उस समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। उन्होंने बताया कि 2016 में जो एक्ट बना था वह लागू होना चाहिए और उस एक्ट के तहत जितनी भी तरह की सुविधाएं हैं वह दिव्यांग लोगों को मिलनी चाहिए।

मौके पर पहुंचे दिव्यांगजन लोगों ने बताया कि 1995 मेंं विकलांग अधिकार बिल बना था लेकिन उसे अभी तक लागू नहीं किया गया है और जो हरियाणा में 40% विकलांग है उनको अन्य राज्यों की तरह सुविधा देनी चाहिए। बस पास और रेल पास भी उन्हें मिलना चाहिए हरियाणा भर में जितने भी पढ़े-लिखे बेरोजगार हैं उनकी तरफ भी सरकार को ध्यान देना चाहिए और सरकारी कार्यालयों में विकलांग लोगों के लिए व्हीलचयर की भी व्यवस्था जरूर होनी चाहिए।दिव्यांग लोगों ने यह भी चेतावनी दी है कि अगर सरकार उनकी सुनवाई नहीं करती है तो वह बड़े स्तर पर धरना प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होंगे सरकार को उनकी समस्याओं को सुनकर समाधान अवश्य करना चाहिए

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox