Others

Sonipat: भूमि पर 500 पेड़ का ऑक्सीजन बाग

सोनीपत/राम सिंगवार

सोनीपत के गांव उल्दैपुर में पंचायती भूमि पर 500 पेड़ का ऑक्सीजन बाग लगाया गया है। जहां पर हर उम्र के हजारों लोग पौधारोपण कार्य में शामिल हुए। ट्री मैन देवेंद्र सुरा  के ऑक्सीजन बाग में पौधारोपण करने के लिए जिला सोनीपत उपायुक्त ललित सिवाच एसडीएम शशि वसुंधरा, पर्यावरणविद डॉक्टर अनीता समेत काफी अधिकारी शामिल हुए। जिले में 14 ऑक्सीजन बाग लगाए जा चुके हैं। गांव उल्दैपुर में आईसीएस कोचिंग सेंटर के डायरेक्टर परिमल कुमार और ट्री मैन देवेंद्र सुरा के प्रयास से पौधारोपण का सफल ऑक्सीजन बाग लगाया गया है।

 लोग पर्यावरण के प्रति लोग जागरूक हो रहे हैं और इस जागरूकता अभियान को सोनीपत जिले से शुरुआत करने वाले देवेंद्र सुरा ने आज ऑक्सीजन बाग लगाने को लेकर एक के बड़ा जन आंदोलन खड़ा कर दिया है। जहां सोनीपत जिले से ही नहीं बल्कि हरियाणा के कई जिलों में पौधारोपण कार्य से मिसाल कायम कर चुके हैं। देवेंद्र सुरा ने चंडीगढ़ पुलिस में कार्यरत होते हुए अपनी सैलरी का सारा पैसा नर्सरी तैयार करने से लेकर पौधारोपण करने मे लगा देते हैं। जिला सोनीपत में 14 ऑक्सीजन बाग लगाने वाले देवेंद्र सुरा हर उम्र के लोगों के लिए मिसाल बन कर उभर रहे हैं। आज सोनीपत के गांव उल्दैपुर में ग्राम पंचायत की 5 एकड़ जमीन पर 500 वृक्ष लगाकर ऑक्सीजन बाग लगाया गया है।

देवेंद्र सुरा ट्री मैन द्वारा आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में जिला उपायुक्त ललित सिवाच, एसडीएम शशि वसुंधरा, पर्यावरणविद डॉ अनीता सिंह समेत हजारों लोगों ने एकत्रित होकर एक साथ पौधारोपण किया है।  सोनीपत में देवेंद्र सुरा की पर्यावरण मित्र मंडली पिछले लंबे समय से पर्यावरण के प्रति जागरूकता अभियान चलाते हुए 14 ऑक्सीजन बाग लगा चुकी है और उनकी यह मुहिम में प्रत्येक गांव तक धीरे-धीरे पहुंच रही है। देवेंद्र सुरा ने बताया कि यहां 500 पेड़ बरगद, पीपल ,नीम, गूलर समेत अलग-अलग प्रकार के ज्यादा ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगाए गए हैं। आज के इस पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल होने वाले बच्चे बुजुर्ग और नौजवान द्वारा लगाया गया उस दिन बाद एक जन आंदोलन बनेगा।

ऑक्सीजन बाग लगाने के लिए हरियाणा, दिल्ली, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, दादरी से काफी पर्यावरण मित्र पहुंचे और पौधारोपण कार्यक्रम में हिस्सा लिया। वही जिला उपायुक्त ललित सिवाच ने कहा कि आज का यह ऑक्सीजन बाग बेहद सराहनीय कार्य है। यहां हर उम्र के लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला है और यह जोश और जुनून अकेला धरती मां की सेवा करने के लिए नहीं, बल्कि हमारी आने वाली कई पीढ़ियों के लिए इससे भलाई का और कोई कार्य नहीं हो सकता और उन्होंने यह भी कहा कि देवेंद्र सूरा की यह मुहिम पूरे देश में मिसाल बनकर सामने आएगी। प्रशासन की तरफ से हर प्रकार की मदद करने का आश्वासन भी जिला उपायुक्त द्वारा दिया गया है।

 वही आईसीएस कोचिंग सेंटर के डायरेक्टर परिमल कुमार ने भी कहा कि आज उनके पैतृक गांव में पौधारोपण का कार्य गांव के सरपंच के सहयोग से किया जा रहा है। गांव की पंचायत की 5 एकड़ भूमि में हर प्रकार के पौधे लगाए गए हैं। जिसमें हर कोई बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहा है। देवेंद्र सुरा ट्री मैन और उनकी पर्यावरण मित्र मंडली के सहयोग से पौधारोपण कार्यक्रम किया गया है।

haryanadesk

Share
Published by
haryanadesk

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago